एक्सप्लोरर

अल्कोहल मुक्त शराब भी दिल की सेहत के लिए हो सकती है अच्छी, जानिए कैसे

शराब सेवन का संबंध लंबे समय से हार्ट रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है, नई रिसर्च कहती है कि अल्कोहल मुक्त वर्जन भी असली चीज का आपको फायदा दे सकता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि 'ये फायदा अंगूर से आता' है.

लंबे समय से कहा गया है कि एक ग्लास शराब का सेवन डॉक्टर को दूर रखता है. लेकिन विशेषज्ञों का अब कहना है कि अल्कोहल मुक्त वर्जन भी आपको असली चीज का लाभ दे सकता है. एंजिला रस्किन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने करीब 40 से 69 वर्षीय साढ़े चार लाख लोगों के डेटा का विश्लेषण किया और उनके स्वास्थ्य पर मध्यम अल्कोहल सेवन के प्रभाव को देखा. उन्होंने पाया कि एक सप्ताह में 11 ग्लास शराब पीनेवालों के बीच क्रोनोरी हार्ट रोग का जोखिम 40 फीसद कम हो गया. उतना ही जोखिम उन लोगों में कम पाया गया जिन्होंने नियमित अल्कोहल मुक्त वर्जन का सेवन किया. नतीजे बताते हैं कि ये फायदे शराब में अंगूर के कारण हैं. 

अल्कोहल मुक्त शराब दिल की सेहत के लिए अच्छी

डेली मेल ने रिपोर्ट की कि अल्कोहल नहीं, बल्कि शराब का फायदा अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट्स से आता है. अंगूर पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स में अधिक होते हैं, जो हार्ट की इनर लाइनिंग के काम को ठीक कर सकता है और गुड कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ा सकता है. दूसरी तरफ, बियर, साइडर, या स्प्रिट की मध्यम मात्रा के पीने का संबंध करीब 10 फीसद ज्यादा जोखिम के साथ जुड़ा हुआ था. यूनिवर्सिटी के डॉक्टर रूडोल्फ ने बताया 'मेरा विश्वास है कि नतीजे धारणा को खारिज करते हैं कि अल्कोहल का मध्यम सेवन दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है. 

प्रतिभागियों ने खुद से रिपोर्ट दी कि उन्होंने प्रति सप्ताह कितना बियर, साइडर, शराब, शैंपेन और स्प्रिट्स का सेवन किया. शोधकर्ताओं ने उनके स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग सात वर्षों तक की, जिसमें कुल मृत्यु दर, दिल की समस्याएं, कैंसर और सेरेब्रोवास्कुलर रोग जैसे स्ट्रोक शामिल था. उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने चार से पांच ग्लास शैंपेन या व्हाइट वाइन या 8 से 11 ग्लास रेड वाइन पी, उनको इस्केमिक हार्ट रोग का खतरा कम हो गया. लेकिन वही नतीजे अल्कोहल मुक्त शराब पीनेवालों पर भी लागू हुए. रूडोल्फ ने कहा कि रिसर्च ने 'अविवादास्पद सुरक्षात्मक लाभकारी संबंध' रेड वाइन और व्हाइट वाइन और दिल की बीमारी के बीच दिखाया. उन्होंने स्पष्ट किया कि ये संबंध अल्कोहल मुक्त वाइन के लिए भी देखा गया, इसलिए इससे पता चलता है कि अल्कोहल के बजाए शराब में मौजूद पॉलीफेनोल्स के कारण फायदे हैं. 

कम लेवल पर भी अल्कोहल पीना है नुकसानदेह

पॉलीफेनोल्स कई रिसर्च में सेहत के लिए मुफीद पाए गए हैं. रिसर्च से पता चला कि जिन लोगों ने बियर, साइडर और स्प्रिट की कम मात्रा का सेवन किया, उनमें दिल और सेरेब्रोवास्कुलर रोग, कैंसर और मौत का ज्यादा लेवल पाया गया. शोधकर्ताओं ने नोट किया कि उनके नतीजे इस 'धारणा का समर्थन नहीं करते हैं किसी प्रकार के ड्रिंक का अल्कोहल सेहत के लिए फायदेमंद है'. ब्रिटेन में वर्तमान सिफारिश एक सप्ताह में 14 यूनिट अल्कोहल से ज्यादा नहीं पीने की है. डॉक्टर रूडोल्फ ने कहा कि अल्कोहल का पीना यहां तक कि कम लेवल पर भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. रिसर्च के नतीजे क्लीनिकल न्यूट्रिशन पत्रिका में प्रकाशित किए गए हैं. पूर्व के रिसर्च सिफारिश करते हैं कि प्रति सप्ताह तीन से सात दिनों तक अल्कोहल का पीना हार्ट अटैक होने के जोखिम को कम करता है. उन्होंने कहा कि लेकिन ये नहीं पीनेवालों के साथ गलत तुलना करते हैं या इस्तेमाल किए गए अल्कोहल के प्रकार पर विचार नहीं किया गया. 

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कोविड वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स का ज्यादा खतरा क्यों है? जानें

बच्चों में कोविड-19 के मामलों की बढ़ोतरी का क्या है संकेत? जानिए विशेषज्ञों की राय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

और पढ़ें
Sponsored Links by Taboola

टॉप हेडलाइंस

Patient's Complaints on Private Hospital: इलाज महंगा या बिल में खेल? 68% लोगों ने प्राइवेट अस्पतालों पर उठाए सवाल
इलाज महंगा या बिल में खेल? 68% लोगों ने प्राइवेट अस्पतालों पर उठाए सवाल
Health Self Check: क्या आप हेल्दी हैं? 15 अगस्त पर खुद करें ये 15 टेस्ट
क्या आप हेल्दी हैं? 15 अगस्त पर खुद करें ये 15 टेस्ट
Swine Flu:तेजी से बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामले, जानें किन लोगों को ज्यादा खतरा?
तेजी से बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामले, जानें किन लोगों को ज्यादा खतरा?
Vegetarian VS Non Vegetarian:नॉनवेज या वेज? किसे खाने वाले जीते हैं लंबा जीवन?
नॉनवेज या वेज? किसे खाने वाले जीते हैं लंबा जीवन?

वीडियोज

Pawan Singh की शादी पर Radhe Maa का बड़ा Prediction, 45 की उम्र में मिलेगी Loving Wife!
Ramayana के VFX Trolls पर Ranbir Kapoor का जवाब, बोले- लोग CG Critics बन गए हैं
Pati Brahmachari:😍Isha-Suraj के बीच दिखी केमिस्ट्री, पर इस खुशी के पीछे का राज क्या? #sbs
Bollywood News: संजू-सलमान की जोड़ी! फिल्म में सलमान खान और संजय दत्त का धमाकेदार स्पेशल एक्शन कैमियो देखने को मिलेगा (13.08.26)
Batwara 1947 vs Awarapan 2: Screens की लड़ाई में कौन मारेगा बाजी?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
खरगे के मंच के शुद्धिकरण पर भड़कीं प्रियंका गांधी, देशभर में कांग्रेस करेगी सत्याग्रह
खरगे के मंच के शुद्धिकरण पर भड़कीं प्रियंका गांधी, देशभर में कांग्रेस करेगी सत्याग्रह
भरत तिवारी का एनकाउंटर फेक था? नौकरी के ऐलान से निशाने पर सम्राट सरकार
भरत तिवारी का एनकाउंटर फेक था? नौकरी के ऐलान से निशाने पर सम्राट सरकार
Box office Collection: 19 साल पहले भी हो चुकी सनी देओल-इमरान हाशमी की टक्कर, जानें किसने मारी थी बाजी
19 साल पहले भी हो चुकी सनी देओल-इमरान हाशमी की टक्कर, जानें किसने मारी थी बाजी
अफगानिस्तान चाहता है गणेश चतुर्थी पर हो मैच, शेड्यूल बदलने की मांग; जानें क्या है वजह
अफगानिस्तान चाहता है गणेश चतुर्थी पर हो मैच, शेड्यूल बदलने की मांग; जानें क्या है वजह
शुभेंदु सरकार ने BJP सांसद अनंत महाराज से वापस लिया सम्मान, नेताजी पर टिप्पणी पड़ी भारी
शुभेंदु सरकार ने BJP सांसद अनंत महाराज से वापस लिया सम्मान, नेताजी पर टिप्पणी पड़ी भारी
भीषण बिजली संकट में बांग्लादेश, पावर स्टेशन पर हमला, भारत से लगाई गुहार
भीषण बिजली संकट में बांग्लादेश, पावर स्टेशन पर हमला, भारत से लगाई गुहार
NCERT में 1596 और CBSE 933 पद खाली, संसदीय समिति ने उठाए सवाल
NCERT में 1596 और CBSE 933 पद खाली, संसदीय समिति ने उठाए सवाल
'फैसला लीजिए, नहीं तो...', फूड पैकेट पर सुप्रीम कोर्ट से FSSAI को फटकार
'फैसला लीजिए, नहीं तो...', फूड पैकेट पर सुप्रीम कोर्ट से FSSAI को फटकार
Embed widget