एक्सप्लोरर

साल 2022 को बॉलीवुड क्यों नहीं याद रखना चाहेगा, आंकड़ा बहुत ही चौंकाने वाला है?

साल 2022 तमिल सिनेमा के लिए शानदार रहा.पोन्नियिन सेलवन और विक्रम फिल्मों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धूम मचाई. इसकी बड़ी फिल्में और बड़ी हुई तो छोटी भी शानदार रहीं. लेकिन बॉलीवुड में ये रौनक नहीं आ पाई.

दक्षिण भारत की फिल्मों की बदौलत इस साल कमाई के मामले में भारतीय फिल्म बाजार गुलजार रहा है. तमिल सिनेमा के लिए साल 2022 पिछले दो दशकों में अब तक का सबसे बेहतरीन साल रहा है. तमिल इंडस्ट्री से मणिरत्नम की पोन्नियिन सेलवन: 1 (पीएस:1) और कमल हासन की फिल्म विक्रम ने दुनियाभर में भारतीय सिनेमा की टॉप 5 ब्लॉकबस्टर फिल्मों में जगह बनाई. पीएस:1 ने थिएटर से दुनिया भर में 495 करोड़ रुपये और विक्रम ने 440 करोड़ रुपये की कमाई की है.

इन दोनों फिल्मों की ये कमाई किसी भी पैमाने से असाधारण है. इस इंडस्ट्री में 31 दिसंबर तक की 215 में से कम से कम 20 फिल्में ऐसी रहीं जो इसके निर्माताओं के लिए थियेटर, डिजिटल और सैटेलाइट अधिकारों के नजरिए से काफी फायदेमंद रही हैं.कमाई के मामले में जहां तमिल फिल्म में चकाचौंध रही तो वहीं इसके मुकाबले बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कमाई के हिसाब से रौनक फीकी ही रही.

पहले से ही कोविड की वजह से बीते 2-3 साल में बॉलीवुड फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ा झटका लगा है. हालात सामान्य होने के बाद भले ही हिंदी सिनेप्रेमियों ने अपने पसंदीदा सितारों को फिर से बड़े पर्दे पर देखने के लिए सिनेमाघरों का रुख किया हो, लेकिन तमिल फिल्मों के मुकाबले कमाई के मामले में बॉलीवुड को वो मकाम नहीं दिला पाए.

बड़े स्टार और तमिल फिल्मों का जलवा

देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी तमिल इंडस्ट्री को कामयाबी का सुनहरा मुकाम दिलाने में जिन फिल्मों ने योगदान दिया है. उन सभी में बड़ी और नामी -गिरामी स्टार कास्ट है. यही वजह रही की कॉलीवुड दुनिया में छा गया. साल की अन्य टॉप ग्रोसर्समें केजीएफ: चैप्टर 2, आरआरआर (दोनों तमिल में डब की गई), बीस्ट, वलिमै, थिरुचित्राम्बलम, डॉन, सरदार और लव टुडे जैसी फिल्में शामिल हैं.

इस टॉप ग्रोसर्स चार्ट में इकलौती छोटी फिल्म लव टुडे हैं. रजनीकांत की साल 2018 में आई 2.0 के बाद पीएस:1 ऐसी दूसरी तमिल फिल्म है जिसने दुनिया भर में थिएट्रिकल ग्रॉस यानी कुल कमाई में रिकॉर्ड बनाया है. कई लोगों का मानना है कि अगर थियेटर में रिलीज होने के 5 हफ्ते बाद ओटीटी पर इसका प्रीमियर नहीं होता तो यह कमाई के मामले में रजनीकांत की 2.0 को पीछे छोड़ देती.

हालांकि तमिलनाडु में ये ऐसी पहली फिल्म बनी जिसने थियेटर से कमाई की हिस्सेदारी में 105 करोड़ रुपये कमाकर रिकॉर्ड कायम किया है. इससे पहले किसी भी तमिल फिल्म ने तमिलनाडु के सिनेमाघरों से इतनी कमाई नहीं की है. पीएस:1 के मुकाबले खड़ी इस साल रिलीज हुई तमिल फिल्म विक्रम ने भी तमिलनाडु के सिनेमाघरों से 80 करोड़ रुपये की कमाई की है.

इन दोनों ही फिल्मों ने तमिल सिनेमा के इतिहास में एक बेंचमार्क सेट किया है. और हो भी क्यों न समीक्षकों और दर्शकों ने इसे पहले कभी नहीं देखी गई फिल्मों के उत्साह के साथ सराहा है. वास्तव में ये इन दोनों फिल्मों का ही कमाल है जो सूबे  के दर्शकों को सिनेमाघरों में वापस ले आईं. तमिल सिनेमा के लिए यह साल ख्वाबों के पूरा होने का सुनहरा साल रहा है. तमिल सिनेमा इस साल बढ़ा और बढ़ता ही गया. 

मशहूर कॉलीवुड ड्रिस्ट्रीब्यूटर और एग्जीबिटर्स तिरुप्पुर सुब्रमण्यम ने द हिंदू से कहा, “यह पिछले दो या तीन दशकों में शायद सबसे अच्छा साल है क्योंकि फिल्म का कंटेंटने न केवल तमिलनाडु में बल्कि दुनिया भर में नए जमाने के थिएटर दर्शकों को भाया है.

इस साल कंटेंट इज किंग की कहावत सच साबित होती है, वरना आप लव टुडे जैसी छोटी फिल्म के अपनी लागत से लगभग 8 गुना अधिक कमाई करने और निवेश और रिटर्न के आधार पर साल की सबसे अधिक फायदा देने वाली फिल्म बनने को किस तरह समझा पाएंगे."

सुब्रमण्यम यह भी कहते हैं कि कॉलीवुड फिल्म कारोबार की पुरानी रूल बुक को फिर से लिखा जा रहा है और दर्शकों में फिल्में देखने और पसंद करने का नजरिया और साफ हो रहा है. वह बताते हैं कि चोल साम्राज्य के इतिहास पर बनी फिल्म  पीएस:1 ने दर्शकों के दिल को छू लिया, जबकि कोबरा जैसी मास मसाला यानी मनोरंजन से भरपूर फिल्म को कुछ शो ही के बाद दर्शकों ने सिरे से खारिज कर दिया.

साल 2022 में दक्षिण भारत की कमाई के मामले में टॉप 5 फिल्में

क्र. संख्या फिल्म भाषा  वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (करोड़ रुपये में)
1. केजीएफ- चैप्टर 2  कन्नड 1228.3 
2. आरआरआर (RRR) तेलगू 1144 
3. पोन्नियिन सेलवन: 1 तमिल 500.8 
4. विक्रम तमिल 424 
5. कंतारा कन्नड 393.3 

कैसे मिला पीएस:1 को शानदार हिट का खिताब

मद्रास टॉकीज़ के शिव अनंत और इसके एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर कहते हैं,“जैसा कि यह एक मशहूर तमिल उपन्यास पर आधारित है, इसमें बहुत अधिक रिकॉल वैल्यू थी. मणिरत्नम  निर्देशित इस फिल्म के लिए सीनियर सिटीजन सहित दर्शकों की भीड़ सिनेमा हॉल में जुटी रही. 

दुनिया भर में लोगों ने इसे देखा और एक-दूसरे को इस बारे में बताया, इस वजह से से शानदार फीडबैक मिला और बार-बार लोग इसे देखने आए, नतीजा फिल्म की कमाई के रिकॉर्ड कलेक्शन के तौर पर सामने आया. 

दूसरी ब्लॉकबस्टर फिल्म विक्रम तमिलनाडु से 80 करोड़ रुपये के वितरक शेयर के साथ एक कल्ट क्लासिक बन गई क्योंकि निर्देशक लोकेश कनगराज ने अपना खुद का सिनेमाई ब्रह्मांड बनाया. वह कमल हासन को एक एक्शन हीरो की एक नई छवि देने में कामयाब हुए.

एस पिक्चर्स के वितरक और एग्जीबिटर्स सीनू बताते हैं, “इस साल, तमिल सिनेमा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चला गया और घरेलू मैदान (टीएन) पर भी बेहद शानदार प्रदर्शन किया. विक्रम इसका सबूत है."

छोटी फिल्मों में केवल प्रदीप रंगनाथन की लव टुडे एक सनसनी बन गई क्योंकि इसका कंटेंट और कहानी आज की युवा पीढ़ी से जुड़ता है. 'काथुवाकुला रेंदु काधल' और गट्टा कुष्ठी सहित 15 से 20 फिल्में थिएटर और राइट्स (डिजिटल, सैटेलाइट, ओवरसीज और डबिंग/रीमेक) की बिक्री से मुनाफे में आ गई हैं. ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने अब यह साफ कर दिया है कि वे केवल उन फिल्मों के अधिकार खरीदेंगे जो थिएटर में रिलीज हुई हैं.

 निर्माता और तमिल फिल्म इतिहासकार धनंजयन गोविंद ने द हिंदू से कहा, “भारतीय सिनेमा 2022 में घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 12,000 करोड़ रुपये का कलेक्शन पार कर गया है. इसमें बहुत बड़ी भागीदारी दक्षिण भारत के असाधारण सिनेमा की रही है, जिसने इस साल केजीएफ: चैप्टर 2, आरआरआर, विक्रम, पोन्नियिन सेलवन: 1 आदि जैसी फिल्मों दी. लगभग 55 से 60 फीसदी राजस्व गैर-हिंदी फिल्मों खास तौर से दक्षिण से आया."

उन्होंने कहा, "तमिल सिनेमा के लिए यह साल शानदार रहा क्योंकि उसकी 3 अन्य फिल्मों (केजीएफ: चैप्टर 2, बीस्ट और वलिमै) ने टीएन बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की. इसने भारतीय फिल्म उद्योग को केवल 1200 करोड़ रुपये के मुकाबले 2000 करोड़ की कमाई करने में मदद की.  2023 में कई बड़े बजट की फिल्मों के साथ इस कमाई के और भी बड़ा होने की उम्मीद है."

पीवीआर जिसके पास तमिलनाडु में 83 स्क्रीन हैं के चेयरमैन और मैनेजिंग डॉयरेक्टर अजय बिजली के मुताबिक, “केजीएफ: चैप्टर 2, कांटारा, पीएस:1, विक्रम जैसी और कुछ अन्य फिल्मों की बड़ी कामयाबी के साथ दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए राष्ट्रीय बॉक्स-ऑफिस पर ये एक शानदार साल रहा है.

कोविड के पहले के बराबर दोबारा से 95 फीसदी फिल्मी कारोबार के साथ कुल मिलाकर चीजें बेहतर दिख रही हैं. हम अधिक स्क्रीन के साथ दक्षिण भारत में बड़े पैमाने पर विस्तार कर रहे हैं और वरिसु और थुनिवु जैसी बड़ी तमिल फिल्में 2023 की शुरुआत में बॉक्स-ऑफिस पर तेजी लाएंगी.”

तमिलनाडु के सिनेमा घरों में मचाया धमाल

कॉलीवुड में तमिल फिल्मों ने केवल तमिलनाडु के थियेटर्स में ही धमाल नहीं मचाया बल्कि वर्ल्ड वाइड भी बंपर कमाई की है. उदाहरण के लिए पोन्नियिन सेलवन: 1 ने तमिलनाडु के थियेटर से 105 करोड़ रुपये की कमाई की तो उसका वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 495 करोड़ रुपये का आकंड़ा छू गया है.

इसी तरह तमिल फिल्म विक्रम ने तमिलनाडु के थियेटर की कमाई 80 करोड़ है तो वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 440 करोड़ रुपये है. कन्नड फिल्म केजीएफ: चैप्टर 2 ने वर्ल्ड वाइड कमाई के मामले में तमिल फिल्मों पोन्नियिन सेलवन: 1 और विक्रम को पीछे छोड़ दिया और 1200 करोड़ से अधिक की कमाई की. इस फिल्म को बनाने में 100 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. उधर  अगर बॉलीवुड की बात करें तो इसकी वर्ल्ड वाइड टॉप कमाई करने वाली फिल्म ब्रह्मास्त्र भाग एक - शिवा ने  केवल 412.7 करोड़ रुपये की कमाई की है. 

द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक नीचे दी गई तमिल फिल्मों की ये लिस्ट केवल तमिलनाडु थिएटर और ट्रेड सोर्स से कलेक्ट की गई और इसमें डब की गई फिल्में शामिल हैं. ये कलेक्शन तमिलनाडु के सिनेमाघरों से एक फिल्म के अनुमानित वितरक शेयर पर आधारित हैं.

एक फिल्म निर्माता के लिए तमिलनाडु थिएटर से होने वाली कमाई फिल्म से होने वाली कुल कमाई का केवल एक हिस्सा है. अधिकतर मामलों में, डिजिटल और सैटेलाइट टेलीविजन अधिकारों से होने वाली कमाई थियेटर की कमाई के मुकाबले बहुत अधिक होती है. फिल्म का हिट होना या पिट जाना सभी अधिकारों की बिक्री के प्रोडेक्शन लागत से अधिक होने पर निर्भर करता है. 

2022 में  तमिलनाडु बॉक्स-ऑफिस पर टॉप 10 कमाई वाली फिल्में

क्रं संख्या फिल्म कमाई (अनुमानित थिएट्रिकल डिस्ट्रीब्यूटर शेयर के आधार पर)
1 पोन्नियिन सेलवन: 1 (पीएस: 1) 105 करोड़ रुपये
2 विक्रम 80 करोड़ रुपये
3 जानवर 62 करोड़ रुपये
4 वलिमै 52 करोड़ रुपये
5 केजीएफ: चैप्टर 2 42 करोड़ रुपये
6 डॉन  36 करोड़ रुपये
7 थिरुचित्राम्बलम  35 करोड़ रुपये
8 आरआरआर  34 करोड़ रुपये
9 लव टुडे  27 करोड़ रुपये
10 सरदार  26 करोड़ रुपये

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री 2022 का हाल

कोविड की वजह से बीते 2-3 साल में बॉलीवुड फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ा झटका लगा है. कुछ फिल्मों को छोड़ दें तो ज्यादातर बड़े स्टार की फिल्में फ्लॉप साबित रही है. लेकिन हालात सामान्य होने के बाद सिनेप्रेमी अपने पसंदीदा सितारों को दोबारा से बड़े पर्दे पर देखने के लिए उतावले हो उठे. उन्होंने सिनेमाघरों का रुख किया, लेकिन इसके बाद भी बॉलीवुड इंडस्ट्री कमाई के मामले में तमिल फिल्म इंडस्ट्री से पीछे ही रही.

इस इंडस्ट्री में कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 बॉक्स ऑफिस पर हिट होने वाली 2022 की पहली बॉलीवुड फिल्म बन गई है. इसके बाद द कश्मीर फाइल्स  और रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की ब्रह्मास्त्र थी.

बॉक्स ऑफिस इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अजय देवगन और तब्बू की दृश्यम 2 ने भी कैलेंडर वर्ष की ब्लॉकबस्टर फिल्मों की सूची में जगह बनाई. आइए यहां 2022 की कुछ सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों पर एक नज़र डालते हैं.

द कश्मीर फाइल्स

विवेक अग्निहोत्री की निर्देशित फिल्म द कश्मीर फाइल्स में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर और दर्शन कुमार मुख्य भूमिका में हैं. लगभग 20 करोड़ के बजट की इस फिल्म ने भारत में 246.91 करोड़ रुपये कमाए, जिससे यह भारतीय बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई. इस फिल्म का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 344.2 करोड़ रुपये रहा.

ब्रह्मास्त्र भाग एक - शिवा

अयान मुखर्जी की मैग्नम ओपस ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है. 315 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 230.23 करोड़ रुपये कमाए.  इसका वर्ल्ड वाइड कलेक्शन- 412.7 करोड़ रहा. दुनिया भर में कमाई के मामले में इसने द कश्मीर फाइल्स को पीछे छोड़ दिया. इस फिल्म में आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, अमिताभ बच्चन और मौनी रॉय ने अहम भूमिका निभाई है.  इस फिल्म में शाहरुख खान  कैमियो में नजर आए हैं.

दृश्यम 2

यह फिल्म इसी शीर्षक की एक मलयालम हिट का रीमेक है. इसमें अजय देवगन, श्रिया सरन, इशिता दत्ता और मृणाल जाधव ने अपनी भूमिकाओं को दोहराया है जबकि तब्बू और अक्षय खन्ना नई स्टार कास्ट हैं. दृश्यम 2 बॉक्स ऑफिस पर तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. अभिषेक पाठक की निर्देशित इस फिल्म ने भारत में 209.86 करोड़ रुपये की कमाई की. वहीं इसका दुनिया भर में 303 करोड़ की कमाई की है.

भूल भुलैया 2

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी-स्टारर 75 करोड़ रुपये में बनी भूल भुलैया 2 ने  बॉक्स ऑफिस पर 181.6 करोड़ रुपये कमाए. इसका वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 263.9 करोड़ रुपये रहा. अनीस बज्मी की निर्देशित ये बॉलीवुड फिल्म एक हॉरर-कॉमेडी है जो अक्षय कुमार और विद्या बालन की 2007 में आई इसी नाम की फिल्म का सीक्वल है.

गंगूबाई काठियावाड़ी

125 करोड़ के बजट में बनी गंगूबाई काठियावाड़ी संजय लीला भंसाली की निर्देशित एक बायोग्राफिकल फिल्म है. आलिया भट्ट-स्टारर इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 126.32 करोड़ रुपये की कमाई की और मेगा बॉक्स ऑफिस हिट की सूची में शामिल होने वाली 5 वीं बॉलीवुड फिल्म बन गई. इसने दुनिया भर में 203.9 करोड़ की कमाई की.  यह मुंबई के कमाठीपुरा की एक यौनकर्मी गंगूबाई काठियावाड़ी के जीवन पर आधारित है, जो बहुत संघर्षों को पार करने के बाद इलाके की दबंग राजनीतिक नेता बन जाती है.

ENT LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Muslim OBC Reservation: आरक्षण पर घमासान..मोदी-योगी और मुसलमान | CM Yogi | Loksabha Election 2024Crime News: सोनीपत में ट्रिपल मर्डर का 'शैतान' !, भाई, भाभी और भतीजे का मर्डर | सनसनीशकील पर सस्पेंस...कौन था वो हिटमैन ?, सोशल मीडिया के दावों की पड़ताल | ABP NewsSwati Maliwal Case: मालीवाल केस में चश्मदीद और नार्को टेस्ट, Kejriwal के ड्राइंग रूम में क्या हुआ ?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Lok Sabha Elections 2024: सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
The Family Man 3 OTT Updates: 'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
Embed widget