News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

स्वास्तिक हॉलिडे ने सस्ते मूल्य पर अमरनाथ यात्रा पैकेज लॉन्च किया

आपके साथ सबसे सस्ती यात्रा व्यवस्था बुक कर सकते हैं Swastik Holiday अमरनाथ यात्रा पैकेज के लिए हेलीकॉप्टर से हर साल, हजारों तीर्थ यात्री हिमालय की एक छोटी सी गुफा की कठिन यात्रा करते हैं.

Share:
x

कई तीर्थ यात्रियों को कठिन इलाके और मौसम से जूझना मुश्किल लगता है. अंत में वे हमारे अमरनाथ यात्रा हेलीकॉप्टर पैकेज को एक वरदान के रूप में देखते हैं. अमरनाथ यात्रा को सुगम बनाने के लिए हेलीकॉप्टर परिवहन की व्यवस्था की गई है.

आपके साथ सबसे सस्ती यात्रा व्यवस्था बुक कर सकते हैं Swastik Holiday अमरनाथ यात्रा पैकेज के लिए हेलीकॉप्टर से हर साल, हजारों तीर्थ यात्री हिमालय की एक छोटी सी गुफा की कठिन यात्रा करते हैं. इस क्षेत्र को पवित्र माना जाता है क्योंकि हर साल एक स्वयंभू (स्वयंप्रकट) शिवलिंग वहां प्रकट होता है.

भगवान शिव हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे सम्मानित देवताओं में से एक हैं और उन्हें बुरी शक्तियों का निवारण करने वाला माना जाता है. हिंदू धर्म के लिए अमरनाथ यात्रा स्थल के महत्व के कारण, प्रत्येक हिंदू का इसमें भाग लेने का सपना होता है. अमरनाथ तीर्थ स्थल हिमालय में स्थित है, जिससे यह वर्ष के अधिकांश समय में लोगों के लिए दुर्गम हो जाता है. बर्फ आमतौर पर गुफा के प्रवेश द्वार को ढक लेती है.

कई तीर्थ यात्रियों को कठिन इलाके और मौसम से जूझना मुश्किल लगता है. वे अंत में हमारी खोज करते हैं Amarnath Yatra Package  एक आशीर्वाद बनने के लिए. अमरनाथ यात्रा को सुगम बनाने के लिए हेलीकॉप्टर परिवहन की व्यवस्था की गई है. इसके अतिरिक्त, जब आप छुट्टी पर होते हैं, तो हम गर्म होटल, प्रभावी परिवहन, मनोरम भोजन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा प्रदान करते हैं.  

अमरनाथ यात्रा खुलने की तारीख      

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रारंभ तिथि 30 जून, 2023 है

अमरनाथ यात्रा के खुलने की तारीख 11 अप्रैल, 2023 है

हेलीकॉप्टर टिकट कैसे बुक करें:-

आप अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पहले से हेलीकॉप्टर आरक्षित कर सकते हैं.

अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड के अनुसार श्री अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से 30 अगस्त तक खुली रहेगी.

अधिक जानकारी के लिए आप हमें ईमेल कर सकते हैं और अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज:-

जिन यात्रियों ने अमरनाथ यात्रा के लिए एक हेलीकॉप्टर आरक्षित किया है, उन्हें चेक-इन पर चित्र पहचान, जैसे आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, या पैन कार्ड, पासपोर्ट, और स्वास्थ्य प्रमाण पत्र या यात्रा पंजीकरण प्रस्तुत करना होगा.

बैग वजन सीमा:-

अमरनाथ यात्रा पर प्रति व्यक्ति केवल 5 किलोग्राम हैंड बैग ले जाने की अनुमति है.

बालटाल से पंचतरणी तक अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग:

पंचतरणी हेली पैड से अमरनाथ यात्रा गुफा तक की सबसे बड़ी दूरी 6 किमी है, और पंचतरणी हेलीपैड की वापसी यात्रा के लिए प्रत्येक दिन अधिकतम यात्री समय 5 से 6 घंटे है. जो लोग पंचतरणी की यात्रा करना चाहते हैं, जो बहुत ऊंचाई पर है, उन्हें सलाह दी जाती है कि पास के हेलीपैड के घरों और पालकी के किराये का उपयोग करने के बजाय ट्रेकिंग न करें. सुरक्षा चिंताओं के कारण यात्रियों को दोपहर 3:00 बजे के बाद पंचतरणी छोड़ने की अनुमति नहीं है.

उसी दिन वापसी के बाद दर्शन के लिए ग्राहकों को दोपहर 3:00 बजे तक पंचतरणी हेलीपैड पर रिपोर्ट करना होगा और पहले आओ पहले पाओ के आधार पर हेलीकॉप्टर टिकट धारकों की उड़ान सेवाओं की जांच करें.

दोपहर 3:00 बजे के बाद, उसी दिन पंचतरणी के लिए हेलीकॉप्टर प्राप्त करने का कोई अवसर नहीं है क्योंकि वापसी की यात्रा के बाद से यात्रा का बैक लॉग बढ़ने लगता है.

अमरनाथ यात्रा हेलीकॉप्टर उड़ान सुरक्षा दिशानिर्देश:-

हेलीकॉप्टर से निकलते समय, अपना निजी सामान साथ रखें और कोई भी ढीली वस्तु, जैसे दुपट्टा या टोपी सुरक्षित रखें.

हेलीकॉप्टर को सीट बेल्ट के उपयोग की आवश्यकता होती है. ग्राउंड स्टाफ खोलेंगे हेलिकॉप्टर के दरवाजे; उन्हें स्वयं न खोलें. यात्रा के दौरान नशीले पदार्थों या शराब का सेवन करने की अनुमति नहीं है और किसी को भी हेलीकॉप्टर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है.

केवल आपात कालीन स्थितियों में ही विमान का उपयोग करें और किसी भी लाल रेखा को पार न करें. कृपया किसी भी आपात स्थिति या अप्रिय परिस्थितियों के बारे में ग्राउंड क्रू को सूचित करें. आप हेलीपैड पर ग्राउंड स्टाफ के निर्देशों का पालन कर सकते हैं.

कृपया यात्रा के दौरान अपना फोन बंद कर दें. सरकारी नियमों के अनुसार हेलीपैड पर फोटो लेने की अनुमति नहीं है. निषिद्ध वस्तुओं में कुछ भी शामिल है जो जलता है, चाकू, माचिस, लाइटर, तरल भोजन, जैसे फल, आदि.

क्या करें और क्या न करें अमरनाथ यात्रा हेलीकॉप्टर की सवारी:-

करना: -

कम से कम एक महीने तक रोजाना सुबह और शाम 5 किलो मीटर पैदल चलें ताकि आप के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़े. आपको सांस लेने का समय देने के लिए एक छोटा नाश्ता.

यात्रा के लिए साड़ी अनुपयुक्त हैं; इसके बजाय, आपको सलवार कमीज, पैंट सूटऔर टी-शर्ट पहननी चाहिए. छह सप्ताह की गर्भवती महिलाओं को भी यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं है।

सब कुछ भोजन और कपड़े हैं जिन्हें वाटर प्रूफ बैग में पैक किया जा सकता है. आपके चेहरे की सुरक्षा के लिए कोल्ड क्रीम, फाउंडेशन और सनस्क्रीन. किसी भी स्थिति में अपने मूल पहचान पत्र की एक प्रति अपने पास रखें.

क्यानकरें :-

कृपया ऐसी किसी भी जगह पर रुकने से बचें जहां चेतावनी का बोर्ड लगा हो. सांस से बाहर होने का अनुमान न लगाएं.

कृपया किसी भी मतली, सिर दर्द या उल्टी पर ध्यान न दें. कृपया लंबी पैदल यात्रा के जूते लेस के साथ पहनें और चप्पल पहनने से बचें.

कृपया कोई भी शार्टकट आजमाने से बचें. कृपया अकेले लंबी पैदल यात्रा से बचें. कितने ही लोग इकट्ठे हो गए.

बालटाल से हेलीकॉप्टर द्वारा अमरनाथ यात्रा के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न अमरनाथ गुफा से हेली पैड कितनी दूर है?

साल  पंजतरणी हेलीपैड और अमरनाथ गुफा के बीच की दूरी 6 किलोमीटर है.

क्यू  मैं अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की सवारी कहाँ आरक्षित कर सकता हूँ?

साल  स्वास्तिक हॉलिडे के साथ, आप अमरनाथ यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर की सवारी आरक्षित कर सकते हैं. स्वास्तिक हॉलिडे में हम हेलीकॉप्टर द्वारा अमरनाथ यात्रा के विभिन्न प्रकार के पैकेज प्रदान करते हैं.

प्रश्न हेलीकॉप्टर आधारित अमरनाथ यात्रा में प्रति व्यक्ति कुल कितना खर्च आता है?

साल  जम्मू और कश्मीर सरकार ने अमरनाथ यात्रा के लिए एक हेलीकॉप्टर टिकट की कीमत लगभग 56,00 रुपये तय की है. कुल INR 18,700 केलिए, आप टिकट के साथ अमरनाथ यात्रा हेलीकॉप्टर पैकेज भी आरक्षित कर सकते हैं.

Published at : 20 Apr 2023 07:23 PM (IST) Tags: Amarnath Yatra helicopter Swastik Holiday
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi