News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

जीएसईबी एचएससी 2024 परिणामों की घोषणा के बाद पारुल यूनिवर्सिटी ने अपने समग्र बीए कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की

गुजरात बोर्ड के 2024 एचएससी नतीजों के बाद पारुल यूनिवर्सिटी ने बीए कार्यक्रमों में से किसी एक विषय (अर्थशास्त्र, अंग्रेजी और इतिहास से लेकर पत्रकारिता या प्रदर्शन कला तक) में दाखिले की घोषणा की है.

Share:
x

भारत, 2024: पारुल यूनिवर्सिटी ने गुजरात बोर्ड, जीएसईबी एचएससी 2024 के परिणामों के बाद, अपने प्रतिष्ठित बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) कार्यक्रमों के लिए प्रवेश शुरू करने की घोषणा की है. शैक्षणिक उत्कृष्टता और समग्र विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के साथ, विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र, अंग्रेजी और इतिहास से लेकर पत्रकारिता, राजनीति विज्ञान और प्रदर्शन कला जैसे विशिष्ट क्षेत्रों तक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. ऐसे में इच्छुक छात्रों को एक जीवंत शैक्षणिक माहौल में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया जाता है.

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. पारुल यूनिवर्सिटी में पेश किए गए कार्यक्रमों की मेजबानी पर टिप्पणी करते हुए, पारुल विश्वविद्यालय के प्रेजिडेंट डॉ. देवांशु पटेल ने कहा, ''हमारे स्नातक कार्यक्रम आज की गतिशील दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और महत्वपूर्ण सोच क्षमताओं के साथ छात्रों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. हम एक परिवर्तनकारी शैक्षिक अनुभव प्रदान करने में विश्वास करते हैं जो न केवल छात्रों को सफल करियर के लिए तैयार करता है बल्कि व्यक्तिगत विकास और सामाजिक प्रभाव को भी बढ़ावा देता है.''

गहन कार्यक्रमों का एक स्पेक्ट्रम और असीमित करियर क्षितिज

बीए अर्थशास्त्र: अर्थशास्त्र में बीए के साथ स्नातक वित्त, बैंकिंग, परामर्श, सरकार, अनुसंधान और अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं. वे अर्थशास्त्री, वित्तीय विश्लेषक, बाजार शोधकर्ता, नीति विश्लेषक और डेटा विश्लेषक के रूप में काम कर सकते हैं, या अर्थशास्त्र, व्यवसाय या संबंधित क्षेत्रों में आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

बीए इतिहास: इतिहास में बीए के साथ स्नातक शिक्षा, अनुसंधान, संग्रहालय निर्माण, पत्रकारिता, अभिलेखीय कार्य, विरासत प्रबंधन, सांस्कृतिक संरक्षण और प्रकाशन जैसे क्षेत्रों में अवसर पा सकते हैं. वे इतिहासकार, शिक्षक, शोधकर्ता, लेखक और क्यूरेटर के रूप में काम कर सकते हैं, या इतिहास या संबंधित क्षेत्रों में उन्नत डिग्री हासिल कर सकते हैं.

नेतृत्व, शासन और सार्वजनिक नीति निर्माण में बीए: यह कार्यक्रम छात्रों को सरकार, गैर-लाभकारी संगठनों, अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और कॉर्पोरेट क्षेत्रों में नेतृत्व भूमिकाओं के लिए तैयार करता है. स्नातक नीति विश्लेषक, राजनीतिक सलाहकार, सार्वजनिक प्रशासक, सामुदायिक आयोजक और वकालत विशेषज्ञ के रूप में काम कर सकते हैं, या सार्वजनिक नीति, प्रशासन या संबंधित क्षेत्रों में आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

पत्रकारिता और आधुनिक मीडिया में बीए: पत्रकारिता और आधुनिक मीडिया में बीए के साथ स्नातक पत्रकारिता, प्रसारण, डिजिटल मीडिया, जनसंपर्क, विज्ञापन, सामग्री निर्माण और सोशल मीडिया प्रबंधन में करियर तलाश सकते हैं. वे पत्रकार, रिपोर्टर, संपादक, मीडिया निर्माता और संचार विशेषज्ञ के रूप में काम कर सकते हैं, या पत्रकारिता, संचार या संबंधित क्षेत्रों में उन्नत डिग्री हासिल कर सकते हैं.

मनोविज्ञान में बीए: मनोविज्ञान में बीए के साथ स्नातक नैदानिक मनोविज्ञान, परामर्श, मानव संसाधन, सामाजिक कार्य, बाजार अनुसंधान, शिक्षा और संगठनात्मक विकास में करियर बना सकते हैं. वे मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता, चिकित्सक, शोधकर्ता और मानव संसाधन विशेषज्ञ के रूप में काम कर सकते हैं, या मनोविज्ञान, परामर्श या संबंधित क्षेत्रों में उन्नत डिग्री हासिल कर सकते हैं.

बैचलर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स (बीपीए): यह कार्यक्रम थिएटर, नृत्य, संगीत, फिल्म, टेलीविजन और मनोरंजन जैसे प्रदर्शन कला उद्योगों में अवसर खोलता है. स्नातक कलाकार, निर्देशक, कोरियोग्राफर, निर्माता, कला प्रशासक और शिक्षक के रूप में काम कर सकते हैं, या इवेंट मैनेजमेंट या कला चिकित्सा जैसे संबंधित क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं.

बैचलर ऑफ विजुअल आर्ट्स (पेंटिंग, मूर्तिकला, एप्लाइड आर्ट्स): बैचलर ऑफ विजुअल आर्ट्स के साथ स्नातक पेशेवर कलाकार, डिजाइनर, चित्रकार, कला निर्देशक, गैलरी प्रबंधक, कला शिक्षक के रूप में करियर बना सकते हैं, या ललित कला, डिजाइन या संबंधित फ़ील्ड में आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

नौकरी प्लेसमेंट और कॉर्पोरेट भागीदार
पारुल यूनिवर्सिटी 37.98 LPA के रिकॉर्ड उच्चतम वेतन पैकेज का दावा करते हुए, असाधारण करियर समर्थन के साथ खड़ा है. इंडिगो, डेलॉइट, आदित्य बिड़ला, टीसीएस और अन्य जैसे 1000 से अधिक शीर्ष भर्तीकर्ताओं के साथ, विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए नौकरी के विविध अवसरों को सुनिश्चित करता है. इस सीज़न में, 2,500 से अधिक छात्रों ने प्रमुख राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में स्थान हासिल किया, जो विश्वविद्यालय के मजबूत उद्योग कनेक्शन और छात्रों की सफलता के प्रति समर्पण को दर्शाता है.

कैंपस लाइफ
पारुल यूनिवर्सिटी का 150+ एकड़ का पर्यावरण-अनुकूल परिसर भारत के प्रत्येक राज्य के 50,000+ से अधिक छात्रों और 75+ देशों के 3,500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों का घर है, जो इसे वास्तव में सांस्कृतिक वैश्विक गंतव्य बनाता है. संक्षेप में, पारुल यूनिवर्सिटी विभिन्न विषयों पर विभिन्न कार्यक्रमों के साथ, नवीनतम ढांचे, और अनुभवी शिक्षकों के साथ, शिक्षा और विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करता है. अधिक जानकारी के लिए, पारुल यूनिवर्सिटी विजिट करें.

डिस्क्लेमर: एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड/या एबीपी लाइव किसी भी तरह से इस आर्टिकल के कटेंट या यहां व्यक्त किए गए विचारों के लिए जिम्मेदार नहीं है. पाठकों को अपने विवेक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

Published at : 16 May 2024 09:22 PM (IST) Tags: University
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi