News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

केडी कैंपस और केडी लाइव: कोचिंग उद्योग में अग्रणी सफलता - बिहार से कोचिंग साम्राज्य बनाने तक, नीतू मैम की प्रेरणादायक यात्रा

साधारण परिवार से आने वाली नीतू मैम को अपने शुरुआती वर्षों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन उनके अथक दृढ़ संकल्प ने उन्हें कोचिंग में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित किया.

Share:
x

नीतू सिंह को प्यार से नीतू मैम के नाम से जाना जाता है. कोचिंग उद्योग में एक प्रमुख हस्ती हैं, जो एसएससी उम्मीदवारों के जीवन को बदलने के लिए अपने असाधारण नेतृत्व और समर्पण के लिए जानी जाती हैं.  बिहार में जन्मी और पली-बढ़ी, नीतू मैम की साधारण शुरुआत से लेकर बेहद सफल केडी कैंपस कोचिंग संस्थान स्थापित करने तक की यात्रा किसी प्रेरणा से कम नहीं है. 

बिहार के एक साधारण परिवार से आने वाली नीतू मैम को अपने शुरुआती वर्षों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. हालांकि उनके अथक दृढ़ संकल्प और शिक्षा के प्रति अटूट जुनून ने उन्हें कोचिंग में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित किया. अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद नीतू मैम ने दिल्ली जाने का फैसला किया जो एक ऐसा शहर है जो अपने जीवंत शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र के लिए जाना जाता है. कोचिंग में नीतू मैम का करियर दिल्ली के मुखर्जी नगर में एक प्रमुख संस्थान की स्थापना से शुरू हुआ. उन्होंने संस्थान शुरू किया और अपनी असाधारण शिक्षण विधियों और छात्रों से जुड़ने की क्षमता के लिए जल्द ही पहचान हासिल कर ली. 

ज्ञान प्रदान करने के उनके जुनून और छात्रों की सफलता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें छात्रों और सहकर्मियों दोनों का विश्वास और सम्मान दिलाया.  इस दौरान नीतू मैम को कई व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करना पड़ा. यहां तक कि उन्हें उस संस्थान से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा जिसे उन्होंने अपने खून-पसीने से स्थापित किया था. हालांकि वह इन बाधाओं के बावजूद डटी रही. अपने सपनों को पूरा करने और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के अपने दृढ़ संकल्प से शक्ति प्राप्त की. 

साल 2011 में नीतू मैम ने एक नया उद्यम शुरू किया और केडी कैंपस की स्थापना की. कोचिंग विधियों में क्रांति लाने और छात्रों को  सशक्त बनाने के अपने दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, उन्होंने प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए व्यापक, परिणाम-उन्मुख कोचिंग प्रदान करने के उद्देश्य से संस्थान की स्थापना की. छात्रों की जरूरतों और उनकी चुनौतियों के बारे में अपनी गहन समझ के साथ, यहां तक कि नीतू मैम ने भी नवीन शिक्षण पद्धतियों को लागू किया और केडी कैंपस में सीखने का एक अच्छा माहौल बनाया. 

नीतू मैम के नेतृत्व से प्रेरित होकर केडी कैंपस ने तेजी से प्रशंसा अर्जित की और अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए पहचाने जाने वाले एक प्रसिद्ध संस्थान के रूप में खुद को स्थापित किया. अवधारणाओं की व्यापक समझ, प्रभावी समस्या-समाधान रणनीतियों और व्यक्तिगत विकास को शामिल करते हुए संस्थान की व्यापक कार्यप्रणाली ने कई छात्रों को अपने सपनों को साकार करने और सम्मानित सरकारी पदों को सुरक्षित करने के लिए सशक्त बनाया है. कुछ ही समय में यह सरकारी नौकरी  की तैयारी के लिए भारत का अग्रणी संस्थान बनकर उभरा. स्पष्ट सफलता के बावजूद, नियति को कुछ और ही मंजूर था. 

मार्च 2020 में देश में तालाबंदी का अनुभव हुआ, जिसके कारण संस्थान को बंद करना पड़ा. हालांकि अपने असाधारण नेतृत्व  कौशल का प्रदर्शन करते हुए उन्होंने एक बार फिर कार्यभार संभाला और एक नई कंपनी की स्थापना की यात्रा शुरू की, जिसे केडी लाइव के नाम से जाना जाता है. 

प्रारंभ में केडी कैंपस के ऑनलाइन विस्तार के रूप में कार्य करते हुए इसने तेजी से देश भर में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया और बाजार में एक विशिष्ट पहचान स्थापित की. केडी लाइव के साथ उन्होंने छात्रों को अपने घरों में आराम से सीखने के लिए एक गतिशील और इंटरैक्टिव मंच प्रदान करके शिक्षा परिदृश्य में क्रांति ला दी. केडी लाइव द्वारा पेश की जाने वाली नवीन ऑनलाइन कक्षाओं में अनुभवी प्रशिक्षक, अत्याधुनिक तकनीक और व्यक्तिगत ध्यान दिया गया. जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि छात्रों को शीर्ष स्तर का मार्गदर्शन और समर्थन मिले.  

मंच ने अध्ययन सामग्री, अभ्यास परीक्षण और लाइव संदेह-समाधान सत्र सहित ढेर सारे संसाधन भी पेश किए, जिससे छात्रों को अपना ज्ञान बढ़ाने और अपनी परीक्षा तैयारियों को बढ़ावा देने में मदद मिली. जैसे ही केडी लाइव की प्रभावशीलता और सुविधा के बारे में बात फैली, इसकी लोकप्रियता बढ़ गई, जिससे  देश के सभी कोनों से समर्पित शिक्षार्थियों का एक बढ़ता हुआ समुदाय आकर्षित हुआ. 

केडी लाइव की सफलता का श्रेय नीतू मैम के अथक प्रयासों, समर्पण और उनके द्वारा अपने छात्रों में पैदा किए गए विश्वास को दिया जा सकता है. अपने विशाल ज्ञान और अनुभव के साथ युवा दिमागों को प्रेरित करने की उनकी क्षमता ने केडी लाइव को प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के बीच एक पसंदीदा विकल्प बना दिया है.
Kd live: www.kdcampus.live

Kd campus : www.kdcampus.org

Published at : 15 Jul 2023 11:01 PM (IST) Tags: Bihar
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi