एक्सप्लोरर

गाजा में इजरायल ने दिए ग्राउंड अटैक के संकेत, हमास का दावा- 'दो अमेरिकी बंधकों को छोड़ा' | बड़ी बातें

Israel Hamas War Updates: हमास-इजरायल की जंग के बीच जरूरी सामग्री से भरे ट्रक अब भी रफाह क्रॉसिंग से प्रवेश करने का इंतजार कर रहे हैं. गाजा में हुई तबाही बयां करतीं सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं.

Israel Palestine Conflict: हमास और इजरायल के बीच जंग 14वें जारी है. जंग के चलते गाजा में हालात बेहद खराब हैं. शुक्रवार (20 अक्टूबर) की नमाज के बाद कई देशों में इजरायल के खिलाफ और फलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन हुए. गाजा में हुई तबाही की सैटेलाइट तस्वीरें भी सामने आई हैं. इस बीच हमास ने दावा किया है कि हमने मानवीय आधार पर 2 अमेरिकी बंधकों को छोड़ दिया है. बंधकों में मां और बेटी हैं.

इजरायल में हमास के हमले के बाद 7 अक्टूबर को जंग शुरू हुई थी. इसके बाद से इजराइली फाइटर जेट रह-रहकर गाजा पट्टी में आसमान से बम बरसा रहे हैं. हमास भी इजरायल पर रॉकेट से निशाना बना रहा है. वहीं, लेबनानी सीमा के पास एक इजरायली शहर को खाली कराया जा रहा है. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, यह गाजा पर इजरायल के संभावित जमीनी हमले का ताजा संकेत है. 

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, इजरायल ने लेबनानी सीमा से लगे अपने उत्तरी हिस्से के किर्यत शमोना शहर के निवासियों को निकासी का आदेश दिया है. दरअसल, इजरायल हमास के अलावा लेबनान में सीमा पार हिजबुल्लाह लड़ाकों के साथ भी संघर्ष कर रहा है. हिजबुल्लाह संगठन और अन्य सहयोगी फलस्तीनी गुट उत्तरी इजरायल को निशाना बनाकर बार-बार रॉकेट और मिसाइल हमले कर रहे हैं. किर्यत शमोना की आबादी 20,000 से ज्यादा है और यह बॉर्डर फेंस से करीब लगभग 2 किमी दूर है.

इजरायली रक्षा मंत्री ने सैनिकों को दिया ये आदेश

7 अक्टूबर के हमास के हमले के बाद इजरायल अब तक कहता आया है कि वह उसे (हमास) पूरी तरह नेस्तनाबूत कर देगा. इस बीच इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अपने सैनिकों को गाजा को भीतर से देखने के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है. उधर, गाजा पट्टी से इजरायल की तरफ दागे जाने वाले रॉकेटों की तस्वीरें भी सामने आई हैं. गुरुवार को इजरायल के आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम ने गाजा से अश्कलोन शहर में दागे गए रॉकेट को इंटरसेप्ट किया.

गाजा में इजरायल ने दिए ग्राउंड अटैक के संकेत, हमास का दावा- 'दो अमेरिकी बंधकों को छोड़ा' | बड़ी बातें

हमास-इजरायल जंग में अब तक गईं इतनी जानें

हमास की ओर संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जंग में अब तक 4,137 फलस्तीनी मारे गए हैं और 13 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं, इजरायल में 1400 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. इजरायली सेना एक प्रवक्ता के मुताबिक, माना जा रहा है कि हमास ने 203 लोगों के परिवारों बंधक बनाया हुआ है. इजरायली सेना का कहना है कि गाजा में बंधक बनाए गए 200 बंधकों में 18 साल से कम उम्र के 20 बच्चे भी शामिल हैं.

इजरायली रक्षा मंत्री ने शुक्रवार (20 अक्टूबर) को कहा कि हमास आतंकी समूह को खत्म करने के बाद इजरायली सेना की गाजा में जीवन को नियंत्रित करने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने कहा कि हमास के साथ इजरायल की जंग के तीन चरण होंगे.

सामने आई गाजा में तबाही की सैटेलाइट तस्वीरें

गाजा में हुई तबाही की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं. मैक्सर टेक्नोलॉजीज ने गुरुवार को ये तस्वीरें जारी कीं. तस्वीरों में मिसाइलों से जमींदोज ब्लॉक और धमाकों के कारण क्षेत्र के ऊपर उठता धुंआ दिखाई दे रहा है. तस्वीरों में गुरुवार को गाजा सिटी के दो और दीर अल बलाह के एक स्कूल के प्रांगण में शरण लिए लोग दिख रहे हैं. तस्वीरों में गाजा सिटी में मार्जौक स्ट्रीट कब्रिस्तान का विस्तार होता भी गया है, नई कब्रों के लिए जगह बनाने के लिए एक ट्रैक्टर ताजी मिट्टी को पलटता हुआ दिख रहा है.

गाजा में इजरायल ने दिए ग्राउंड अटैक के संकेत, हमास का दावा- 'दो अमेरिकी बंधकों को छोड़ा' | बड़ी बातें

कई देशों में इजरायल के खिलाफ हुए प्रदर्शन

इजरायल के हमले के खिलाफ और फलस्तीनियों के समर्थन में शुक्रवार को जॉर्डन, यमन, मिस्र, कुआलालंपुर, बहरीन, इराक और तुर्किए आदि में बड़ी संख्या में लोग प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतरे. लोगों ने इजरायल के खिलाफ नारे लगाए. बहरीन में एक जगह हुए प्रदर्शन में अमेरिका और इजरायल के झंडों को लोगों ने पैरों से कुचला. इराक में इजरायली झंडों को जलाकर प्रदर्शन किया गया. वहीं, पाकिस्तान में गुरुवार (19 अक्टूबर) को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने फलस्तीनी एकजुटता मार्च निकाला. इसके लिए लोग राजधानी इस्लामाबाद में इकट्ठा हुए थे.

रफाह सीमा पर पहुंचे UN चीफ, दोहराया आह्वान

इस बीच शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस मिस्र और गाजा पट्टी के बीच रफाह सीमा पर पहुंचे. उन्होंने सभी अंतरराष्ट्रीय पार्टियों से यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया कि गाजा में फलस्तीनियों तक मानवीय मदद पहुंचे. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने एक बार फिर युद्धरत पक्षों से संघर्ष विराम के अपने आह्वान को दोहराया.

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने इजरायली समकक्ष से की बात

वहीं, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने कहा है कि उन्होंने अमेरिका की ओर से इजरायल को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता को लेकर अपने इजरायली समकक्ष योव गैलेंट से बात की है.

गाजा में ऑर्थोडॉक्स ईसाई चर्च परिसर पर हमला

गुरुवार (19 अक्टूबर) रात को गाजा शहर में एक ऑर्थोडॉक्स ईसाई चर्च परिसर पर हमला किया गया. चर्च अधिकारियों ने कहा कि परिसर में सैकड़ों लोग शरण लिए हुए थे. हमास ने कहा है कि सेंट पोर्फिरियस चर्च में धमाके में 18 ईसाई फलस्तीनी मारे गए. हालांकि, अभी इन आंकड़ों की पुष्टि नहीं की जा सकी है.

चर्च पर हमले के आरोप पर इजरायली सेना ये बोली

हमास ने चर्च पर हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. इजरायल ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमानों ने हमास के अड्डे को निशाना बनाया था और वह इस घटना की समीक्षा कर रहा है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमानों ने इजरायल की ओर रॉकेट और मोर्टार लॉन्च करने में शामिल एक कमांड और कंट्रोल सेंटर पर हमला किया था और परिणामस्वरूप क्षेत्र में एक चर्च की एक दीवार क्षतिग्रस्त हो गई.

सऊदी अरब की ओर से आयोजित शिखर सम्मेलन में क्या कहा गया?

अरब गल्फ एंड साउथईस्ट एशियन नेशंस इजरायल-हमास जंग में संघर्ष विराम और गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने का आह्वान कर रहे हैं. खाड़ी सहयोग परिषद और दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ के संयुक्त शिखर सम्मेलन में 16 सदस्य देश साथ आए. शुक्रवार को सऊदी अरब की ओर से आयोजित शिखर सम्मेलन के अंतिम बयान में नागरिकों के खिलाफ सभी हमलों की निंदा की गई. 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय बोला- गाजा में अपने घरों को लौट रहे फलस्तीनी

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की प्रवक्ता रवीना शामदासानी का कहना है कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कुछ फलस्तीनी जो शुरू में इजरायली चेतावनी के मद्देनजर दक्षिण में सुरक्षित ठिकानों के लिए चले गए थे, वे अब अपने घरों में लौट रहे हैं क्योंकि दक्षिण में इजरायली हमले हो रहे हैं. 

बंधकों को छुड़ाने के लिए हमास के संपर्क में रूस

इजवेस्टिया अखबार ने इजरायल में रूसी राजदूत अनातोली विक्टोरोव के हवाले से कहा कि पकड़े गए बंधकों को छुड़ाने के लिए रूस हमास के संपर्क में है. रूसी राजदूत ने कहा, ''बेशक, हमारे हमास के प्रतिनिधियों के साथ संपर्क हैं और सबसे पहले उद्देश्य बंधकों को उन जगहों से छुड़ाना है जहां वे अभी हैं.'' इजरायल का कहना है कि करीब 200 बंधकों की रिहाई के बिना गाजा के फलस्तीनी क्षेत्र की नाकाबंदी का कोई अंत नहीं हो सकता.

इमैनुएल मैक्रों ने बंधक बनाए गए लोगों के परिवारों से की बात

उधर, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि उन्होंने हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों के परिवारों से बात की है और वादा किया है फ्रांस अपने लोगों को ऐसे ही नहीं छोड़ेगा. शुक्रवार (20 अक्टूबर) को मैंक्रों ने X पर पोस्ट किया, ''मैंने हमास की ओर से बंधक बनाए गए फ्रांसीसी बंधकों के परिवारों से बात की. मैं सभी से कहता हूं- फ्रांस अपने लोगों को छोड़ रहा है. हम अपने हमवतन लोगों की रिहाई और वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. राष्ट्र उनके साथ खड़ा है.''

'मैं ईरान को चेतावनी दे रही हूं...'- जर्मन विदेश मंत्री

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी ने हमास-इजरायल के संघर्ष में क्षेत्रीय मिलिशिया को न कूदने की चेतावनी दी है. जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने ईरान और हिजबुल्लाह जैसे मिलिशिया को चेतावनी दी है कि वे गाजा में युद्ध में शामिल न हों.

बेयरबॉक ने तेल अवीव में अपने इजरायली समकक्ष और विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज के साथ मीटिंग के बाद कहा, ''मैं ईरान को चेतावनी दे रही हूं, मैं इराक में शिया मिलिशिया और यमन में हूती को चेतावनी दे रही हूं कि वे चिंगारी ने लगाएं और आतंक में शामिल न हों.'' बेयरबॉक ने कहा कि हिजबुल्लाह को लेबनान को इसमें (संघर्ष में) नहीं घसीटना चाहिए. जर्मन विदेश मंत्री ने इजरायल के साथ अटूट एकजुटता जाहिर की लेकिन साथ ही गाजा पट्टी को पूरी तरह से घेराबंदी में रखने के इजराइली फैसले की आलोचना भी की.

बता दें कि जंग शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी में आम लोगोंं के लिए हालात बदतर होते जा रहे हैं. खाने-पीने का संकट है. अस्पतालों में हालात बेहद खराब हैं. भोजन-पानी और दवाइयों जैसी बेहद जरूरी सामग्री से भरे ट्रक अभी रफाह सीमा क्रॉसिंग पर प्रवेश करने का इंतजार कर रहे हैं. उनके लिए रास्ता ठीक किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: 'इजरायल हमास को कतर का पैसा पहुंचाता है', जंग के बीच सऊदी के इंटेलिजेंस चीफ का दावा

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Muslim OBC Reservation: आरक्षण पर घमासान..मोदी-योगी और मुसलमान | CM Yogi | Loksabha Election 2024Crime News: सोनीपत में ट्रिपल मर्डर का 'शैतान' !, भाई, भाभी और भतीजे का मर्डर | सनसनीशकील पर सस्पेंस...कौन था वो हिटमैन ?, सोशल मीडिया के दावों की पड़ताल | ABP NewsSwati Maliwal Case: मालीवाल केस में चश्मदीद और नार्को टेस्ट, Kejriwal के ड्राइंग रूम में क्या हुआ ?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Lok Sabha Elections 2024: सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
The Family Man 3 OTT Updates: 'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
Embed widget