एक्सप्लोरर

Israel Gaza Attack: इजराइल को मिला भारत का साथ, ईरान ने की हमास की तारीफ, जानें आतंकी हमले को लेकर क्या बोला पाकिस्तान

Israel Gaza Attack: हमास के रॉकेट हमलों को लेकर दुनिया के अलग-अलग देशों ने प्रतिक्रिया जाहिर की है. भारत, पाकिन, स्ताUS, ब्रिटेन, कुवैत, फ्रांस, जर्मनी, तुर्किये समेत तमाम देशों ने बयान दिए हैं.  

Israel Palestine Attack: फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास ने शनिवार (7 अक्टूबर) को इजराइल पर रॉकेट हमले किए. इस हमले में 100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. हमास के रॉकेट हमलों को लेकर दुनिया के अलग-अलग देशों ने भी प्रतिक्रिया जाहिर की है.

भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, ब्रिटेन, कुवैत, फ्रांस, यूक्रेन, जर्मनी, ईटली, तुर्किये समेत तमाम देशों ने हमलों को लेकर बयान दिए हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमास द्वारा कि​ए गए हमलों को आंतकी हमला करार दिया है और उन्होंने कहा कि हम निर्दोष पीड़ितों के साथ हैं.  

इस कठिन समय में इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं- नरेंद्र मोदी
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर (अब एक्स) पर लिखा, ''इजराइल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा सदमा लगा है. हमारी प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं. हम इस कठिन समय में इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं.'' 

इजराइल की सरकार और लोगों के साथ मजबूती से खड़े हैं- अमेरिका
अमेरिका ने "इज़राइल में भयानक हमास आतंकवादी हमलों" की घोर निंदा की है. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति (जो बाइडेन) अपडेट प्राप्त करना जारी रखेंगे और व्हाइट हाउस के अधिकारी इजरायली पार्टनर के साथ निकट संपर्क में रहेंगे."

संयुक्त राज्य अमेरिका स्पष्ट रूप से इजरायली नागरिकों के खिलाफ हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए अकारण हमलों की निंदा करता है. आतंकवाद का कभी कोई औचित्य नहीं होता. हम इजराइल की सरकार और लोगों के साथ मजबूती से खड़े हैं और इन हमलों में मारे गए इजराइली लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं.”

ब्रिटेन ने की हमलों की कड़ी निंदा 
विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा कि ब्रिटेन ने भी शनिवार को इज़राइल पर हमास के हमले की कड़ी आलोचना की है. ब्रिटेन इजरायली नागरिकों पर हमास द्वारा किए गए भयानक हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा करता है

ब्राजील सुरक्षा परिषद बॉडी की इमरजेंसी मीटिंग बुलाएगा
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष ब्राजील ने घोषणा की कि वह बढ़ती हिंसा के मामले में बॉडी की इमरजेंसी मीटिंग बुलाएगा. ब्राजील ने इस संघर्ष में संयम बरतने का आग्रह किया है. 

ब्राजील के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "ब्राजील सरकार आज गाजा पट्टी से शुरू होकर इज़राइल में किए गए बम विस्फोटों और जमीनी हमलों की सीरीज की निंदा करती है." उन्होंने पार्टियों से "स्थिति को बढ़ाने से बचने" का आग्रह भी किया है. 

हिंसा और आतंक केवल पीड़ा को कायम रखता है- बेल्जियम
बेल्जियम के विदेश मंत्री हादजा लाहबीब ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा- “इजरायली नागरिकों के खिलाफ बड़े पैमाने पर किए गए रॉकेट हमलों की कड़ी निंदा करते हैं. हिंसा और आतंक केवल पीड़ा को कायम रखता है और बातचीत के रास्ते में बाधक होता है. हमारी संवेदनाएं उन सभी प्रभावित लोगों के साथ हैं. हम हालातों पर करीब से नजर रख रहे हैं.''  

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हमलों को बताया "अस्वीकार्य आतंकवादी हमले"  
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इज़राइल के खिलाफ "आतंकवादी हमलों" की कड़ी निंदा की. मैक्रॉन ने एक्स पर लिखा- “मैं उन आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करता हूं जो वर्तमान में इज़राइल पर हो रहे हैं. मैं पीड़ितों, उनके परिवारों और उनके करीबी लोगों के प्रति अपनी पूरी एकजुटता व्यक्त करता हूं.'' इज़राइल में फ्रांसीसी दूतावास ने भी हमलों को "अस्वीकार्य आतंकवादी हमले" करार दिया. 

गाजा से आतंकवादी हमलों की दृढ़ता से निंदा करते हैं- जर्मनी
जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने सोशल मीडिया पर कहा, “गाजा से रॉकेट हमले और बढ़ती हिंसा से गहरे सदमे में हैं. जर्मनी हमास के इन हमलों की निंदा करता है और इजराइल के साथ खड़ा है. 

जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने कहा कि बर्लिन "इजरायल के खिलाफ गाजा से आतंकवादी हमलों की दृढ़ता से निंदा करते हैं." 

इजरायल को अपनी रक्षा करने के अधिकार का समर्थन- इटली 
इटली ने कहा कि वह हमास के "क्रूर हमले" के खिलाफ "इजरायल को अपनी रक्षा करने के अधिकार" का समर्थन करता है. सरकार ने कहा कि वह "निर्दोष नागरिकों के ख़िलाफ़ आतंक और हिंसा की कड़े शब्दों में निंदा करती है."

आगे के नुकसान को रोकने के लिए अत्यधिक संयम बरतें- जापान
जापान के विदेश मंत्रालय ने हमास और अन्य फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों द्वारा इजरायली क्षेत्र में रॉकेट लॉन्च और सीमा पार हमलों की कड़ी निंदा की है. जापान ने सभी पक्षों से आगे के नुकसान को रोकने के लिए अत्यधिक संयम बरतने का आग्रह किया है."

ज़बरदस्त हमलों के लिए इज़राइल दोषी- कुवैत
कुवैत ने भी इज़राइल और फ़िलिस्तीनियों के बीच के घटनाक्रम पर अपनी "गंभीर चिंता" व्यक्त की और "ज़बरदस्त हमलों" के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया है. 
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से "कब्जे से उकसाने वाली हरकतें बंद करें" और "बस्तियों के विस्तार की नीति" को रोकने का आह्वान भी किया. 

हम हमेशा संयम बरतने का आह्वान करते हैं- रूस 
इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने रूस के उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदानोव के हवाले से बताया कि वह इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के बढ़ने के संबंध में इजरायल, फिलिस्तीनियों और अरब देशों के संपर्क में है. उन्होंने कहा, "यह कहने की जरूरत नहीं है कि हम हमेशा संयम बरतने का आह्वान करते हैं."

तुर्किये ने सभी पार्टियों से संयम बरतने का आह्रान किया  
तुर्किये के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने इजरायलियों और फिलिस्तीनियों से संयम से काम लेने और शत्रुतापूर्ण कृत्यों से परहेज करने का आह्वान किया जो स्थिति को खराब कर सकते हैं. हम सभी पार्टियों से संयम बरतने का आह्वान करते हैं. उन्हें आक्रामक कृत्यों से बचना चाहिए. 

यूक्रेन ने की आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा 
राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की ने भी इस घटना की कड़ी निंदा की है. उन्होंने इसको इजराइल पर "आतंकवादी हमला" करार दिया है. इज़राइल के अपनी रक्षा करने के अधिकार पर "संदेह नहीं किया जा सकता है." 

विदेश मंत्रालय ने भी एक्स पर कहा, "यूक्रेन इजराइल के खिलाफ चल रहे आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करता है, जिसमें येरूशलेम और तेल अवीव में नागरिक आबादी के खिलाफ रॉकेट हमले भी शामिल हैं."
   
आज की घटनाओं से आश्चर्यचकित नहीं- शहबाज शरीफ   
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हमलों को लेकर ट्वीट किया- इजराइल के अवैध कब्जे को ख़त्म करना, फ़िलिस्तीनी भूमि पर बस्ती का विस्तार और निर्दोष फ़िलिस्तीनियों के ख़िलाफ़ उत्पीड़न क्षेत्र में शांति, न्याय और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं. मैं आज की घटनाओं से आश्चर्यचकित नहीं हूं. जब इज़राइल फ़िलिस्तीनियों को आत्मनिर्णय और राज्य का दर्जा पाने के उनके वैध अधिकार से वंचित करता रहेगा तो कोई और क्या उम्मीद कर सकता है? हर रोज उकसावों, कब्ज़ा करने वाली सेनाओं और बसने वालों के हमलों और अल-अक्सा मस्जिद और ईसाई धर्म और इस्लाम के अन्य पवित्र स्थलों पर छापे के बाद और क्या?

दुनिया को यह समझना चाहिए कि सि्थर शांति के लिए आवश्यक है: फिलिस्तीनी भूमि पर कब्जे को समाप्त करना, पूर्वी येरुशलम को अपनी राजधानी के रूप में फिलिस्तीन राज्य को मान्यता देना, और फिलिस्तीनियों की स्वतंत्रता और संप्रभुता के अधिकार को बरकरार रखना आदि. 

ईरान ने किया इजराइल पर हमास के हमले का समर्थन
ईरान ने इजराइल पर हमास के हमले का समर्थन किया है. अर्ध-सरकारी आईएसएनए न्यूज साइट की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च नेता अली होसैनी खामेनेई के एक सलाहकार ने कहा कि ईरान फिलस्तीनियों के हमले का समर्थन करता है. सलाहकार रहीम सफवी के हवाले से कहा गया, हम फिलस्तीनी लड़ाकों को बधाई देते हैं. हम फिलस्तीन और यरूशलम की आजादी तक फिलस्तीनी लड़ाकों के साथ खड़े रहेंगे.  

यह भी पढ़ें- Israel Attack: फिलिस्तीनी चरमपंथी गुट हमास ने क्यों किया इजराइल पर हमला? जानें विवाद से जुड़े हर सवाल का जवाब

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

सुनीता केजरीवाल ने वेस्ट दिल्ली में किया रोड शो, बोलीं- तानाशाही की तरफ जा रहा देश
सुनीता केजरीवाल ने वेस्ट दिल्ली में किया रोड शो, बोलीं- तानाशाही की तरफ जा रहा देश
Congress Candidate List: कांग्रेस ने बदले दो उम्मीदवार, जानें नई कैंडिडेट लिस्ट में किसे मिला कहां से टिकट
कांग्रेस ने बदले दो उम्मीदवार, जानें नई कैंडिडेट लिस्ट में किसे मिला कहां से टिकट
जब 17 की उम्र में कास्टिंग काउच का शिकार हुई ये हसीना, 7 दिन तक रही थीं घर में कैद! फिर'बुआ' बनकर जीता फैंस का दिल
जब 17 की उम्र में कास्टिंग काउच का शिकार हुई ये हसीना, 7 दिन तक रही घर में कैद!
Will Jacks Century: अहमदाबाद में खून के आंसू रोए गेंदबाज! विल जैक्स के विस्फोटक शतक ने तोड़े कई रिकॉर्ड
अहमदाबाद में खून के आंसू रोए गेंदबाज! विल जैक्स के विस्फोटक शतक ने तोड़े कई रिकॉर्ड
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Himanta Biswa Sarma EXCLUSIVE: असम की 14 सीट कहां-कहां BJP रिपीट? Loksabha Election 2024 | BreakingLoksabha Election 2024: तीसरे फेज के चुनाव से पहले क्यों गरमाया आरक्षण का मुद्दा?देखिए ये रिपोर्टShekhar Suman Interview: बड़े बेटे Ayush Suman को याद कर भावुक हुए शेखर सुमनNainital Fire Explained: जानिए पहाड़ों-नदियों के लिए मशहूर उत्तराखंड में कैसे हुई अग्निवर्षा?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
सुनीता केजरीवाल ने वेस्ट दिल्ली में किया रोड शो, बोलीं- तानाशाही की तरफ जा रहा देश
सुनीता केजरीवाल ने वेस्ट दिल्ली में किया रोड शो, बोलीं- तानाशाही की तरफ जा रहा देश
Congress Candidate List: कांग्रेस ने बदले दो उम्मीदवार, जानें नई कैंडिडेट लिस्ट में किसे मिला कहां से टिकट
कांग्रेस ने बदले दो उम्मीदवार, जानें नई कैंडिडेट लिस्ट में किसे मिला कहां से टिकट
जब 17 की उम्र में कास्टिंग काउच का शिकार हुई ये हसीना, 7 दिन तक रही थीं घर में कैद! फिर'बुआ' बनकर जीता फैंस का दिल
जब 17 की उम्र में कास्टिंग काउच का शिकार हुई ये हसीना, 7 दिन तक रही घर में कैद!
Will Jacks Century: अहमदाबाद में खून के आंसू रोए गेंदबाज! विल जैक्स के विस्फोटक शतक ने तोड़े कई रिकॉर्ड
अहमदाबाद में खून के आंसू रोए गेंदबाज! विल जैक्स के विस्फोटक शतक ने तोड़े कई रिकॉर्ड
NEET UG 2024: एडमिट कार्ड रिलीज को लेकर सामने आया ये बड़ा अपडेट, जारी होने के बाद ऐसे करें डाउनलोड
नीट यूजी एडमिट कार्ड रिलीज को लेकर सामने आया ये बड़ा अपडेट, जारी होने के बाद ऐसे करें डाउनलोड
राजनीति में अपराध, मेंडक से सासाराम और रेप से पोक्सो एक्ट के आरोपित तक...
राजनीति में अपराध, मेंडक से सासाराम और रेप से पोक्सो एक्ट के आरोपित तक...
Lok Sabha Election 2024: 'एग्जाम में लिख देते हैं जय श्रीराम तो मिल जाते हैं 50 फीसदी नंबर', असदुद्दीन ओवैसी ने BJP पर तंज
'एग्जाम में लिख देते हैं जय श्रीराम तो मिल जाते हैं 50 फीसदी नंबर', ओवैसी का BJP पर तंज
UP News: पति को छोड़ सास के प्यार में डूबी बहू, समलैंगिक संबंध बनाने का डाल रही दबाव, जानें अजब प्रेम कहानी
पति को छोड़ सास के प्यार में डूबी बहू, संबंध बनाने का डाल रही दबाव
Embed widget