Ukraine-Russia War: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War) जारी है. इस बीच रूस (Russia) ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन (Ukraine) के हेलीकॉप्टरों (Helicopters) की मरम्मत किए जाने वाले प्रोडक्शन हॉल को निशाना बनाया है. यहां पर यूक्रेन की वायुसेना (Airforce) के हेलीकॉप्टरों की मरम्मत की जाती है. यूक्रेन में युद्ध पर ताजा अपडेट जारी करते हुए रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उच्च-यथार्थ हथियारों ने ज़ापोरिज़िया में मोटर सिच (Zaporizhzhia Moter Sich) संयंत्र को ढहा दिया है. आपको बता दें कि मोटर सिच दुनिया भर में विमानों और हेलीकॉप्टरों के लिए सबसे बड़े इंजन निर्माताओं में से एक है.


रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन पर ज़ापोरिज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर भी गोलाबारी का आरोप लगाया है जो बहुत तेजी से युद्ध का सेंटर बनता जा रहा है. दोनों पक्ष जनता की उपयोग की जाने वाली जगहों पर हमला करने के लिए एक दूसरे पर आरोप लगाते रहे हैं. जबकि परमाणु संयंत्रों के आस पास हमले को लेकर विकिरण रिसाव के जोखिम के बारे में चिंता व्यक्त की गई है.


रूस के 46,750 सैनिक मारे गएः यूक्रेन का दावा
रूसी मंत्रालय ने इस बात का भी दावा किया कि निकोपोल के पास एक तेल भंडारण डिपो को नष्ट कर दिया गया है. इसके साथ ही आठ मिसाइल, तोपखाने, हथियार और गोला-बारूद डिपो भी नष्ट कर दिए गए हैं. यूक्रेन ने दावा किया है कि युद्ध शुरू होने के बाद से 46,700 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय का दावा है कि रूस के कुल 46,750 सैनिक इस युद्ध में अब तक मारे जा चुके हैं.


रूस के 234 विमान, 202 हेलीकॉप्टर और 4,257 वाहन नष्टः यूक्रेन
यूक्रेन (Ukraine) में लगभग 46,750 रूसी सैनिक मारे गए हैं (46,750 Russina Slodiers Killed) देश के विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने दावा किया है. इस युद्ध में रूस के अब तक हुए  नुकसान पर अपने नए अपडेट में यूक्रेनी प्राधिकरण ने यह भी बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद से 234 विमान (234 Aircraft), 202 हेलीकॉप्टर (202 Helicopter) और 4,257 बख्तरबंद कर्मियों के वाहन (Vehicles) नष्ट हो गए थे. फरवरी में युद्ध शुरू होने के बाद से रूस ने अपने नुकसान पर लगातार अपडेट नहीं दे रहा है और इन दावों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करना संभव नहीं है.


यह भी पढ़ेंः 


PLA War Drill: ताइवानी रक्षा मंत्रालय का दावा- 5 बजे तक 20 PLA लड़ाकू विमान और 14 जहाजों ने किया युद्धाभ्यास


Indian Army: अब डरेगा ड्रैगन, पाकिस्तान को आएंगे पसीने! भारतीय सेना ने सीमाओं पर की AI आधारित निगरानी सिस्टम की तैनाती