AI-based surveillance system: भारतीय सेना (Indian Army) अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए उत्तरी और पश्चिमी (Northern and Western) सीमाओं (Borders) पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) आधारित निगरानी सिस्टम (Systems) तैनात कर रही है. जानकारी के अनुसार, सीमाओं पर एआई (AI)आधारित निगरानी प्रणालियों (Systems) को तैनात करने के अलावा वे इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया निगरानी, ​​पैटर्न की पहचान के साथ अन्य पर नजर रखने के लिए भी कर रहे हैं. एक सूत्र ने कहा, 'आतंकवाद रोधी अभियानों में खुफिया जानकारी जुटाने के लिए एआई (Artificial Intelligence) आधारित रीयल-टाइम मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर तैनात किया गया है'.


दरअसल, एआई आधारित परियोजनाओं की प्राप्ति के लिए भारतीय सेना अकादमिक और भारतीय उद्योग के साथ-साथ डीआरडीओ के साथ भी काम कर रही है. इसके लिए मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में एआई लैब की स्थापना की गई है, जिसमें एआई प्रोजेक्ट्स की तैनाती के लिए प्रोडक्शन एजेंसी को देने से पहले इन-हाउस टेस्टिंग की गई है.


8 स्थानों पर AI सिस्टम तैनात
भारतीय सेना (Indian Army) ने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर एआई (Artificial Intelligence) पावर्ड स्मार्ट सर्विलांस सिस्टम की कई इकाईयां तैनात की हैं. यूनिट पीटीजेड कैमरों और हैंडहेल्ड थर्मल इमेजर्स जैसे उपकरणों से अकेले इनपुट को संभालने में सक्षम है. इसने मैन्युअल निगरानी की आवश्यकता को काफी कम कर दिया है. एआई (AI) आधारित संदिग्ध वाहन पहचान प्रणाली (Systems) को उत्तर और दक्षिण में 8 स्थानों पर तैनात किया गया है.


यह भी पढ़ेंः 
Patra Chawl Scam: 'आप उसे हरा नहीं सकते, जो कभी हार नहीं मानता', ED की हिरासत में लिए जाने के बाद संजय राउत का पहला रिएक्शन


Constitutional Republic: देश तभी आगे बढ़ेगा, जब नागरिकों को संविधान की परिकल्पना के बारे में पता होगा- CJI