एक्सप्लोरर

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024

UTTAR PRADESH (80)
43
INDIA
36
NDA
01
OTH
MAHARASHTRA (48)
30
INDIA
17
NDA
01
OTH
WEST BENGAL (42)
29
TMC
12
BJP
01
INC
BIHAR (40)
30
NDA
09
INDIA
01
OTH
TAMIL NADU (39)
39
DMK+
00
AIADMK+
00
BJP+
00
NTK
KARNATAKA (28)
19
NDA
09
INC
00
OTH
MADHYA PRADESH (29)
29
BJP
00
INDIA
00
OTH
RAJASTHAN (25)
14
BJP
11
INDIA
00
OTH
DELHI (07)
07
NDA
00
INDIA
00
OTH
HARYANA (10)
05
INDIA
05
BJP
00
OTH
GUJARAT (26)
25
BJP
01
INDIA
00
OTH
(Source: ECI / CVoter)

Independence Day 2020: देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए हम क्या कर सकते हैं, इसको दुनिया ने लद्दाख में देखा

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं और हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है.

74वां स्वतंत्रता दिवसः देश में आज स्वतंत्रता दिवस की 73वीं सालगिरह मनाई जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आज सातवीं बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा दिया है. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने देश को संबोधित किया है. उन्होंने अपने भाषण में सबसे पहले देश के वीर जवानों को नमन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी.

पीम मोदी ने कोरोना वॉरियर्स के लिए आभार प्रकट किया पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के इस असाधारण समय में, 'सेवा परमो धर्म:' की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं. मैं अपना आभार उनके लिए प्रकट करता हूं.

आजादी के लिए कोने-कोने में प्रयास हुए-पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुलामी का कोई कालखंड ऐसा नहीं था जब हिंदुस्तान में किसी कोने में आजादी के लिए प्रयास नहीं हुआ हो, प्राण-अर्पण नहीं हुआ हो. हमें उन वीरों के योगदान को हमेशा याद रखना चाहिए. अगले वर्ष जब हम आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश करेंगे तो हम अपने संकल्पों को पूर्ण करने के उत्सव के रूप में मनाएंगे. हम ये ना भूलें कि गुलामी के लंबे समयकाल में कोई ऐसा नहीं रहा जिसने अपना योगदान आजादी के जनआंदोलन में न दिया हो. हम आजादी के पर्व को आज मना पा रहे हैं ये उन्हीं वीरों की बदौलत हुआ है.

विस्तारवाद की सोच पर कहा पीएम मोदी ने कहा कि विस्तारवाद की सोच ने सिर्फ कुछ देशों को गुलाम बनाकर ही नहीं छोड़ा, बात वही पर खत्म नहीं हुई, ये विश्व के देशों के विकास पर असर डालने वाला साबित हुआ. ऐसे में भीषण युद्धों और भयानकता के बीच भी भारत ने आजादी की जंग में कमी और नमी नहीं आने दी.

आत्मनिर्भर भारत पर दिया जोर प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत सिर्फ एक शब्द नहीं, संकल्प बन गया है. मैं मानता हूं कि इसके सामने चुनौतियां हैं लेकिन देश के करोड़ों नागरिक इसे पूरा करने का संकल्प लें तो ये कार्य बिलकुल कठिन नहीं है. आजाद भारत की मानसिकता 'वोकल फॉर लोकल' की होनी चाहिए. आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत में लौटता रहेगा. आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं, हमारी क्षमता, हमारी क्रिएटिविटी और हमारे स्किल्स को बढ़ाना भी है.

मेक फॉर वर्ल्ड की दी संकल्पना पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं और हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है. हम अपने आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के तहत इस कार्य को आगे करने के लिए तेज गति से बढ़ेंगे.

नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का एलान पीएम मोदी ने कहा कि भारत को आधुनिकता की तरफ, तेज गति से ले जाने के लिए, देश के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को एक नई दिशा देने की जरूरत है. ये जरूरत नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट से पूरी होगी. इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. अलग-अलग सेक्टर्स के लगभग 7 हजार प्रोजेक्ट्स को पहचाना भी जा चुका है. ये एक तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर में एक नई क्रांति की तरह होगा.

संतुलित विकास करना जरूरी- पीएम मोदी प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने देश के 110 जिलों की पहचान की है जो देश की विकास यात्रा में कहीं पीछे छूट रहे हैं उनको विकास की मुख्यधारा में लेकर आएंगे और उनका संतुलित विकास होगा. हमारे देश में अलग-अलग जगहों पर विकास की तस्वीर अलग-अलग दिखती है. कुछ क्षेत्र बहुत आगे हैं, कुछ क्षेत्र बहुत पीछे हैं तो कुछ जिले बहुत आगे हैं, कुछ जिले बहुत पीछे हैं. ये असंतुलित विकास आत्मनिर्भर भारत के सामने बहुत बड़ी चुनौती है.

श्रम शक्ति पर जोर दिया पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां कहा गया है कि 'सामर्थ्य्मूलं स्वातन्त्र्यं, श्रममूलं च वैभवम्'. अर्थात किसी समाज, किसी भी राष्ट्र की आज़ादी का स्रोत उसका सामर्थ्य होता है, और उसके वैभव का, उन्नति प्रगति का स्रोत उसकी श्रम शक्ति होती है. हमारे देश का सामान्य नागरिक, चाहे शहर में रह रहा हो या गांव में, उसकी मेहनत, उसके परिश्रम का कोई मुकाबला नहीं हो सकता है.

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का एलान पीएम मोदी ने लाल किले से कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है और ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. इसके तहत हर नागरिक को एक हेल्थ आईडी दी जाएगी. इसके बाद आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होंगी.

देश की संप्रभुता हमारे लिए सर्वोच्च-पीएम मोदी पीएम मोदी ने कहा कि भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च है. इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है. लेकिन एलओसी से लेकर एलएसी तक, देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है.

सरकार की उपलब्धियों का बखान किया पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार के शासनकाल में 7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए, राशनकार्ड हो या न हो, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अन्न की व्यवस्था की गई, बैंक खातों में करीब-करीब 90 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए. कुछ वर्ष पहले तक ये सब कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि इतना सारा काम, बिना किसी लीकेज के हो जाएगा, गरीब के हाथ में सीधे पैसा पहुंच जाएगा. वोकल फॉर लोकल, री-स्किल और अप-स्किल का अभियान, गरीबी की रेखा के नीचे रहने वालों के जीवनस्तर में आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का संचार करेगा. अपने इन साथियों को अपने गांव में ही रोजगार देने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान भी शुरू किया गया है.

किसानों के लिए ये कहा पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की एक अहम प्राथमिकता है जो आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान पर आधारित रहेगी. देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपए का ‘एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड’ बनाया गया है. इसी लाल किले से पिछले वर्ष मैंने जल जीवन मिशन का ऐलान किया था. आज इस मिशन के तहत अब हर रोज एक लाख से ज्यादा घरों को पानी के कनेक्शन से जोड़ने में सफलता मिल रही है और कृषि क्षेत्र को भी पानी की उपलब्धता आसान हुई है.

कोरोना वैक्सीन से जुड़ी बड़ी बात कही पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी है.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर कहा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये एक साल जम्मू कश्मीर की एक नई विकास यात्रा का साल है. ये एक साल जम्मू कश्मीर में महिलाओं, दलितों को मिले अधिकारों का साल है. ये जम्मू कश्मीर में शरणार्थियों के गरिमापूर्ण जीवन का भी एक साल है. लोकतंत्र की सच्ची ताकत स्थानीय इकाइयों में है और हम सभी के लिए गर्व की बात है कि जम्मू-कश्मीर में स्थानीय इकाइयों के जनप्रतिनिधि सक्रियता और संवेदनशीलता के साथ विकास के नए युग को आगे बढ़ा रहे हैं. बीते वर्ष लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर, वहां के लोगों की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया गया है और हिमालय की ऊंचाइयों में बसा लद्दाख आज विकास की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए आगे बढ़ रहा है. जिस प्रकार से सिक्किम ने ऑर्गैनिक स्टेट के रूप में अपनी पहचान बनाई है, वैसे ही आने वाले दिनों में लद्दाख, अपनी पहचान एक कार्बन न्यूट्रल क्षेत्र के तौर पर बनाए, इस दिशा में भी तेजी से काम हो रहा है.

देश के वन्य जीवन के लिए कहा पीएम मोदी ने कहा कि देश के 100 चुने हुये शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए एक संकल्पित अप्रोच के साथ एक विशेष अभियान पर भी काम हो रहा है. अपनी बायोडाइवर्सिटी के संरक्षण और संवर्धन के लिए भारत पूरी तरह संवेदनशील है. बीते कुछ समय में देश में शेरों की, टाइगर की आबादी तेज़ गति से बढ़ी है और अब देश में हमारे एशियाई शेरों के लिए एक प्रोजेक्ट लायन की भी शुरुआत होने जा रही है.

पड़ोसी देशों से संबंध पर कहा पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पड़ोसी देशों के साथ, चाहे वो हमसे ज़मीन से जुड़े हों या समंदर से, अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं. दक्षिण एशिया में दुनिया की एक चौथाई जनसंख्या रहती है. हम सहयोग और सहभागिता से इतनी बड़ी जनसंख्या के विकास और समृद्धि की अनगिनत संभावनाएं पैदा कर सकते हैं. इस क्षेत्र के देशों के सभी नेताओं की इस विशाल जन समूह के विकास और प्रगति की ओर एक अहम जिम्मेदारी है. आज पड़ोसी सिर्फ वो ही नहीं हैं जिनसे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती हैं बल्कि वे भी हैं जिनसे हमारे दिल मिलते हैं. जहां रिश्तों में समरसता होती है, मेल जोल रहता है. इनसे से कई देशों में बहुत बड़ी संख्या में भारतीय काम करते हैं. जिस प्रकार इन देशों ने कोरोना संकट के समय भारतीयों की मदद की, भारत सरकार के अनुरोध का सम्मान किया, उसके लिए भारत उनका आभारी है. इसी प्रकार हमारे पूर्व के आसियान देश, जो हमारे मैरीटाइम पड़ोसी भी हैं, वो भी हमारे लिए बहुत विशेष महत्व रखते हैं. इनके साथ भारत का हज़ारों वर्ष पुराना धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध है. बौद्ध धर्म की परम्पराएं भी हमें उनसे जोड़ती हैं.

देश की समुद्री सीमा से जुड़ी ये बात कही पीएम मोदी ने कहा कि देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है. हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, तेज़ गति से विस्तार हो रहा है: हमारे देश में 1300 से ज्यादा द्वीप हैं. इनमें से कुछ चुनिंदा आईलैंड को, उनकी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, देश के विकास में उनके महत्व को ध्यान में रखते हुए, नई विकास योजनाएं शुरू करने पर काम चल रहा है. अगले 1000 दिन में, लक्षद्वीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा.

रक्षा में आत्ननिर्भरता के लिए प्रतिबद्ध देश प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के जितने प्रयास शांति और सौहार्द के लिए हैं, उतनी ही प्रतिबद्धता अपनी सुरक्षा के लिए, अपनी सेना को मजबूत करने की है. भारत अब रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए भी पूरी क्षमता से जुट गया है. हाल ही में देश ने 100 से ज्यादा रक्षा उत्पादों के आयात को रोका है और ये सेना के लिए देश में ही तैयार उत्पादों की दिशा में आगे बढ़ने के लिए कदम लिया गया है.

नेशनल कैडेट कोर के लिए ये कहा पीएम मोदी ने कहा कि अब एनसीसी का विस्तार देश के 173 बॉर्डर और कोस्टल डिस्ट्रिक्ट्स तक सुनिश्चित किया जाएगा. इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए एनसीसी कैडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें भी करीब एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी.

पीएम मोदी ने आगे का खाका रखा पीएम मोदी ने कहा कि बीते वर्ष मैंने यहीं लाल किले से कहा था कि पिछले पांच साल देश की अपेक्षाओं के लिए थे, और आने वाले पांच साल देश की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए होंगे. बीते एक साल में ही देश ने ऐसे अनेकों महत्वपूर्ण फैसले लिए, अनेकों महत्वपूर्ण पड़ाव पार कर लिए हैं. 21वीं सदी के इस दशक में अब भारत को नई नीति और नई रीति के साथ ही आगे बढ़ना होगा और अब अब साधारण से काम नहीं चलेगा. हमारी नीतियों से लेकर हमारी प्रक्रिया और उत्पाद सब कुछ सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए. तभी हम एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे. आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है. इसी इच्छाशक्ति के साथ प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है.

ये भी पढ़ें

पीएम मोदी ने कहा- देश की संप्रभुता पर आंख उठाने वालों को सेना ने उसी की भाषा में जवाब दिया

जानिए, कौन हैं अरविन्द घोष, जिनका प्रधानमंत्री ने लाल किले से अपने भाषण में किया जिक्र

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

PM Modi Oath Ceremony Live: '100 दिन के एजेंडा पर करना है काम', संभावित मंत्रियों को मोदी का मंत्र, 65 नेता लेंगे मंत्री पद की शपथ
'100 दिन के एजेंडा पर करना है काम', संभावित मंत्रियों को मोदी का मंत्र, 65 नेता लेंगे मंत्री पद की शपथ
Heatwave: राजस्थान-यूपी में समेत इन राज्यों में दिखेगा प्रचंड गर्मी का प्रकोप, IMD का अलर्ट, जानें कहां बरसेंगे बादल
राजस्थान-यूपी में समेत इन राज्यों में दिखेगा प्रचंड गर्मी का प्रकोप, IMD का अलर्ट, जानें कहां बरसेंगे बादल
मनोहर लाल खट्टर को पीएम आवास से चाय के लिए आया फोन, क्या मंत्री पद मिलेगा?
मनोहर लाल खट्टर को पीएम आवास से चाय के लिए आया फोन, क्या मंत्री पद मिलेगा?
Astrology: राहुल नाम का मतलब जान रह जाएंगे हैरान, भगवान बुद्ध से क्या है इस नाम का नाता?
राहुल नाम का मतलब जान रह जाएंगे हैरान, भगवान बुद्ध से क्या है इस नाम का नाता?
Advertisement
metaverse

वीडियोज

Modi 3.0 Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी के साथ जानिए कौन 65 मंत्री लेंगे शपथ | ABP News | Hindi NewsModi 3.0 Oath Ceremony: मोदी सरकार में मंत्री बन रहे गिरिराज सिंह ने किया बड़ा दावा | ABP NewsModi 3.0 Oath Ceremony: बिहार से मंत्री पद के लिए सामने आए दो चौंकाने वाले नाम! | ABP NewsModi 3.0 Oath: रवनीत सिंह बिट्टू के मंत्री बनने की खबर पर परिवार में जश्न का माहौल | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
PM Modi Oath Ceremony Live: '100 दिन के एजेंडा पर करना है काम', संभावित मंत्रियों को मोदी का मंत्र, 65 नेता लेंगे मंत्री पद की शपथ
'100 दिन के एजेंडा पर करना है काम', संभावित मंत्रियों को मोदी का मंत्र, 65 नेता लेंगे मंत्री पद की शपथ
Heatwave: राजस्थान-यूपी में समेत इन राज्यों में दिखेगा प्रचंड गर्मी का प्रकोप, IMD का अलर्ट, जानें कहां बरसेंगे बादल
राजस्थान-यूपी में समेत इन राज्यों में दिखेगा प्रचंड गर्मी का प्रकोप, IMD का अलर्ट, जानें कहां बरसेंगे बादल
मनोहर लाल खट्टर को पीएम आवास से चाय के लिए आया फोन, क्या मंत्री पद मिलेगा?
मनोहर लाल खट्टर को पीएम आवास से चाय के लिए आया फोन, क्या मंत्री पद मिलेगा?
Astrology: राहुल नाम का मतलब जान रह जाएंगे हैरान, भगवान बुद्ध से क्या है इस नाम का नाता?
राहुल नाम का मतलब जान रह जाएंगे हैरान, भगवान बुद्ध से क्या है इस नाम का नाता?
मायावती ने नहीं अपनायी बिल्कुल नयी और अलग रणनीति तो हो चुकी हैं अप्रासंगिक, नए दलित नेतृत्व का स्थान खाली
मायावती ने नहीं अपनायी बिल्कुल नयी और अलग रणनीति तो हो चुकी हैं अप्रासंगिक, नए दलित नेतृत्व का स्थान खाली
Special Bank FD: इन बैंकों की स्पेशल एफडी स्कीम जून में हो रही खत्म, जल्द से जल्द करें निवेश
इन बैंकों की स्पेशल एफडी स्कीम जून में हो रही खत्म, जल्द करें निवेश
Modi Cabinet: पीयूष गोयल, सिंधिया, मांझी... सांसदों के बजने लगे फोन, इन नेताओं को मंत्री बनने के लिए आई कॉल
पीयूष गोयल, सिंधिया, मांझी... सांसदों के बजने लगे फोन, इन नेताओं को मंत्री बनने के लिए आई कॉल
UP, पंजाब, दिल्ली से असम-बंगाल और केरल तक... कहां कौन बन रहा मंत्री, देखें संभावितों की पूरी लिस्ट
UP, पंजाब, दिल्ली से असम-बंगाल और केरल तक... कहां कौन बन रहा मंत्री, देखें संभावितों की पूरी लिस्ट
Embed widget