Agneepath Recruitment Scheme: केंद्र सरकार ने सेना में सुधारों को लेकर बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक सरकार अगले हफ्ते से "अग्निपथ भर्ती योजना" (Agneepath Recruitment Scheme) की शुरुआती कर सकती है. सूत्रों के अनुसार इस योजना का ऐलान आज होना था लेकिन कुछ कारणों के चलते अब ये अगले हफ्ते हो सकती है. इससे पहले तीन सेनाओं की चीफ ने बीते हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सामने इस योजना का प्रेजेंटेशन दिया था. 


बताया जा रहा है कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे. ये समय सीमा चार साल की होगी. युवा चार साल सेना में भर्ती होकर देश की सेवा कर सेकेंगे. जानकारों के मुताबिक, ये प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. माना जा रहा है कि सेना में शामिल जवानों की औसत उम्र कम करने का प्रयास रहेगा साथ ही रक्षा बलों के खर्चे में भी कमी लाई जाएगी. 


चार साल बाद जवानों को सेवा से मुक्त किया जाएगा


अग्निपथ भर्ती योजना के तहत जवानों को चार साल के लिए भर्ती किया जा सकेगा और उसके बाद ज्यादातर जवानों को सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि सेवा से मुक्त जवानों को दूसरी जगह नौकरी दिलवाने में सेना एक सक्रिय भूमिका निभाएगी. कहा ये भी जा रहा है कि जो शख्स सेना में चार साल काम कर लेता है उसको हर कंपनी हायर करने में दिलचस्प रहेंगी.


25 प्रतिशत जवानों को आगे भी मिलेगा मौका


वहीं, इन भर्तियों में 25 प्रतिशत जवानों को चार साल बाद भी मौका मिलेगा. हालांकि ये संभव तभी हो पाएगा कि उस समय सेना में भर्तियां निकली हों. वहीं, इस योजना के चलते सेना को करोड़ों रुपये की बचत हो सकती है. इस तरह कम संख्या में लोगों को पेंशन देनी होगी तो वहीं दूसरी तरफ वेतन में भी बचत होगी.


यह भी पढ़ें.


National Herald case: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कल ED के सामने पेश नहीं होंगी सोनिया गांधी, कोविड संक्रमण है वजह


Money Laundering Case: सीएम केजरीवाल का आरोप, 'पीएम पूरी ताकत के साथ AAP के पीछे पड़े, पर भगवान हमारे साथ हैं'