एक्सप्लोरर

भारत और इटली के बीच संबंधों का नया अध्याय शुरू, सामरिक साझेदार बनकर बढ़ाएंगे रक्षा सहयोग

India-Italy relations: सामरिक साझेदारी के तहत दोनों देश राजनीतिक, व्यापार, रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ ही ऊर्जा, स्वास्थ्य, वाणिज्य दूतावास और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाएंगे.

India-Italy Strategic Partners: भारत के साथ हर देश अपने संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहता है. अब इस कड़ी में दुनिया के सबसे विकसित देशों में से एक इटली का भी नाम जुड़ गया है. यूरोपीय देश इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के संबंधों के नए अध्याय की शुरुआत हुई.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी के बीच गुरुवार (2 मार्च) को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई. इसमें दोनों ही नेताओं ने भारत-इटली साझेदारी को Strategic Partnership का दर्जा देने का निर्णय किया. अब भारत और इटली सामरिक साझेदार होंगे.

सामरिक साझेदार बने भारत और इटली

सामरिक साझेदार बनने का फैसला इस नजरिए से और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि भारत और इटली अपने द्विपक्षीय संबंधों की 75वीं वर्षगाँठ मना रहे हैं. सामरिक साझेदारी के तहत दोनों देश आर्थिक संबंधों को मजबूत करेंगे. साथ ही मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत में इटली का निवेश भी बढ़ेगा.

रक्षा सहयोग का नया अध्याय

दोनों देशों ने एक और क्षेत्र की पहचान की है, जिसमें सामरिक साझेदारी के जरिए सहयोग को बढ़ाया जाएगा. दोनों प्रधानमंत्रियों ने पिछले दो वर्षों में दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग का स्वागत किया. साथ ही रक्षा सहयोग को और बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच एक समझौते की जरूरत पर भी ज़ोर दिया. द्विपक्षीय वार्ता के बाद इसकी घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में साझा उत्पादन और साझा विकास के अवसर बन रहे हैं और ये अवसर भारत-इटली दोनों के लिए लाभदायक हो सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने इटली की रक्षा कंपनियों को मेक इन इंडिया पहल में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए आमंत्रित भी किया. रक्षा सहयोग बढ़ाने के नजरिए से भारत और इटली ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच नियमित रूप से साझा अभ्यास और ट्रेनिंग कोर्सेज़ आयोजित करने का भी फैसला किया है.

स्टार्टअप ब्रिज की होगी स्थापना

दोनों देशों के बीच नवीकरणीय ऊर्जा, ग्रीन हाइड्रोजन, सूचना तकनीक (IT), सेमीकंडक्टर्स, टेलिकॉम, अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में भी सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी है. इटली के प्रधानमंत्री मेलोनी के साथ साझा कॉन्फ्रेंस करते हुए पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच एक स्टार्टअप ब्रिज (Startup Bridge) की स्थापना करने की घोषणा की.

इंडो पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव में शामिल हुआ इटली

इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी की भारत यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को लेकर कई सारे सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं. उनमें से एक है इटली का इंडो पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (Indo-Pacific Oceans Initiative) में शामिल होने का फैसला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में इटली की सक्रिय भागीदारी का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि इससे भारत और इटली  हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपना सहयोग बढ़ाने के लिए ठोस विषयों की पहचान कर सकेंगे. इंडो-पैसिफिक पर यूरोपीय संघ की रणनीति को याद करते हुए, पीएम मेलोनी ने समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहयोग बढ़ाने पर भी ज़ोर दिया. इसके तहत यूरोपीय संघ नौसेना बल के ऑपरेशन अटलांटा (ATALANTA) के साथ भारत के सहयोग को बढ़ावा देना भी शामिल है.

यूएन और WTO में सुधार पर ज़ोर

पीएम मोदी ने वैश्विक वास्तविकताओं को बेहतर तरीके से दर्शाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत हर तरह के अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में सुधार को आवश्यक बताया. दोनों नेताओं ने इस मसले पर भी विस्तार से चर्चा की. साथ ही दोनों नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र और विश्व व्यापार संगठन समेत बहुपक्षीय मंचों में अपने सहयोग और पारस्परिक समर्थन को और मजबूत करने पर सहमति जताई.

पीपुल टू पीपुल संबंध बढ़ाने के लिए जल्द करार

भारत और इटली के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक और पीपुल टू पीपुल संबंध हैं. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने वार्ता के दौरान वर्तमान समय की जरूरतों के मुताबिक द्विपक्षीय संबंधों को नया स्वरुप और नई ऊर्जा देने पर ज़ोर दिया. पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप एग्रीमेंट को लेकर चल रही बातचीत को विशेष महत्व वाला कदम बताया. उन्होंने भरोसा जताया कि इस समझौते के जल्द होने से दोनों देशों के लोगों के बीच रिश्ते और भी मजबूत होंगे. दोनों देशों के उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ाया जाएगा. रबीन्द्र भारती विश्वविद्यालय कोलकाता और कोलकाता में इतालवी वाणिज्य दूतावास के बीच समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर हुए. दोनों देशों ने पर्यटन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के महत्व को भी रेखांकित किया. दोनों नेताओं ने माना कि देशों के बीच पर्यटन बढ़ाने को लेकर अपार संभावनाएं हैं. इसके लिए दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानों की संख्या को बढ़ाने जैसे कदम उठाए जाएंगे.

राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगाँठ के लिए योजना

राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगाँठ मनाने के लिए भारत और इटली ने एक एक्शन प्लान बनाने का फैसला किया है. इसके तहत दोनों देशों की विविधता, इतिहास, विज्ञान और तकनीक, इनोवेशन, खेल और अन्य क्षेत्रों में उपलब्धियों को वैश्विक पटल पर प्रदर्शित किया जाएगा.

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बढ़ेगा सहयोग

आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और इटली कंधे से कंधा मिला कर चल रहे हैं. द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी और इटली की पीएम मेलोनी ने इस सहयोग को और मज़बूत करने के तरीकों पर विस्तारपूर्वक बातचीत की. दोनों नेताओं ने वैश्विक आतंकवाद के सभी रूपों के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता की पुष्टि की. इसके लिए दुनिया के सभी देशों से ये सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील की कि किसी भी देश के जमीन का इस्तेमाल आतंकी हमलों के लिए नहीं किया जा सके और ऐसे हमलों के लिए जिम्मेवार लोगों को तुरंत न्याय के कटघरे में लाया जा सके. दोनों पक्ष वर्चुअल एसेट्स और नई वित्तीय तकनीकों से जुड़े संभावित जोखिमों का आकलन और पता लगाने के लिए भी सहमत हुए. ये ऐसे जोखिम हैं, जिनका मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को फंडिंग के मकसद से दुरुपयोग किया जा सकता है.

अंतरिक्ष में सहयोग और साइबर सुरक्षा

दोनों नेता अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए.  दोनों देश रिमोट सेंसिंग, उपग्रह संचार, अंतरिक्ष विज्ञान, चंद्रमा से जुड़े शोध और अंतरिक्ष में ग्रैविटेशनल वेव (Gravitational wave) का पता लगाने जैसे क्षेत्रों में साझा प्रोजेक्ट की संभावनाओं पर भी काम करेंगे. इसके लिए भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो और इटली की अंतरिक्ष एजेंसी एएसआईके बीच विचारों का आदान-प्रदान पहले ही जारी है. साइबर सुरक्षा को लेकर भी दोनों देश आपसी सहयोग बढ़ाएंगे. दोनों नेताओं ने एक खुले, सुरक्षित, स्थिर, सुलभ और शांतिपूर्ण आईसीटी (ICT) वातावरण के महत्व को रेखांकित किया. ये किसी भी देश के आर्थिक विकास और नवाचार के लिए बेहद अनिवार्य पहलू है. भविष्य में भारत और इटली के बीच द्विपक्षीय साइबर संवाद स्थापित करने को लेकर भी दोनों नेताओं ने इच्छा जाहिर की.

'दुनियाभर में सबसे चहेते नेता हैं पीएम मोदी'

इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ की. मेलोनी ने पीएम मोदी को   'दुनियाभर में सबसे चहेते नेता' के रूप में संबोधित किया. द्विपक्षीय वार्ता के बाद मेलोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जिस एप्रूवल रेटिंग पर पहुंचे हैं... वह दुनिया भर के सभी नेताओं में सबसे पसंदीदा हैं. उन्होंने आगे कहा कि यह वास्तव में साबित हो गया है कि वह एक प्रमुख नेता हैं. उन्होंने इसके लिए पीएम मोदी को बधाई भी दी. इटली किस कदर भारत के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करना चाहता ये पीएम मेलोनी के भरोसे से भी पता चलता है. इटली की प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भारत की जी-20 की अध्यक्षता के लिए इटली के पूर्ण समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं. एक कदम आगे जाते हुए उन्होंने कहा कि भारत अपने संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए हमारी सरकार पर भरोसा कर सकता है. उन्होंने विश्वास जताया कि भारत-इटली एक साथ बहुत कुछ कर सकते हैं.

पीएम ज्यॉर्जिया मेलोनी की पहली भारत यात्रा

इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी 2 मार्च को रायसीना डायलॉग में मुख्य अतिथि के तौर पर भी शामिल हुईं. इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी की ये पहली भारत यात्रा है. मेलोनी अक्टूबर 2022 में इटली की प्रधानमंत्री बनी थी. वो इटली की पहली  महिला प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए भी उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी. रक्षा और आर्थिक क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत की राजकीय यात्रा पर मेलोनी के साथ इटली के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी आए थे. साथ ही इटली का एक उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया.  पिछले साल इटली के प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद इस क्षेत्र में मेलोनी की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. इससे पहले पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर मेलोनी और पीएम मोदी के बीच मुलाकात हुई थी. यह पिछले पांच वर्षों में किसी यूरोपीय देश के शीर्ष नेता का पहला भारत दौरा है.

यूरोपीय संघ से भारत का बढ़ेगा सहयोग

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों नेता भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने को लेकर सहमत हुए. प्रतिबद्धता जाहिर की. साथ ही भारत-यूरोपीय संघ कनेक्टिविटी साझेदारी (India-EU Connectivity Partnership) के कार्यान्वयन में एक साथ काम करने को लेकर प्रतिबद्धता  जाहिर की. दोनों देशों ने भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौते के लिए चल रही बातचीत के प्रति मजबूत समर्थन को भी दोहराया. इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत यात्रा से दोनों देश एक-दूसरे के विकास में तो सहयोगी बनेंगे ही, साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में सहयोग को व्यापक बनाने में भी मदद मिलेगी. इसके अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर तालमेल बढ़ाकर बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को आगे ले जाने के नजरिए ये यात्रा काफी महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें:

वेल प्लान्ड शहर से ही देश की बदलेगी तस्वीर, भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में बड़ी भूमिका, पीएम मोदी ने पेश किया ख़ाका

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Arvind Kejriwal: पति के जेल से बाहर आने से पहले क्या करेंगी सुनीता केजरीवाल! CM को लाने कौन-कौन जाएगा तिहाड़, जानें
पति के जेल से बाहर आने से पहले क्या करेंगी सुनीता केजरीवाल! CM को लाने कौन-कौन जाएगा तिहाड़, जानें
आंधी-तूफान संग पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में आ रहा मानसून! 72 घंटों का काउंटडाउन शुरू
आंधी-तूफान संग पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में आ रहा मानसून! 72 घंटों का काउंटडाउन शुरू
Arvind Kejriwal Bail Live: आज बेल ऑर्डर पहुंचेगा तिहाड़ जेल, CM अरविंद केजरीवाल आएंगे बाहर, पत्नी सुनीत केजरीवाल करेंगी ये काम
आज बेल ऑर्डर पहुंचेगा तिहाड़ जेल, CM केजरीवाल आएंगे बाहर, सुनीत केजरीवाल करेंगी ये काम
Pakistan Privatization: पाकिस्तान में सबकुछ होगा प्राइवेट, सरकार बेच देगी सभी कंपनियां, मीडिया में मचा बवाल
पाकिस्तान में सबकुछ होगा प्राइवेट, सरकार बेच देगी सभी कंपनियां, मीडिया में मचा बवाल
Advertisement
metaverse

वीडियोज

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, हो जाएंगे अमीर Dharma LiveSansani: सड़क पर किया दिलजले ने मर्डर...मूक दर्शक बन कर देखती रही जनताNEET-NET Paper Leak: नेट हो या नीट..छात्रों की मांग पेपर लीक ना हो रिपीट | ABP NewsArvind Kejriwal Gets Bail: अरविंद केजरीवाल को मिली बेल, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी जमानत | Breaking

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Arvind Kejriwal: पति के जेल से बाहर आने से पहले क्या करेंगी सुनीता केजरीवाल! CM को लाने कौन-कौन जाएगा तिहाड़, जानें
पति के जेल से बाहर आने से पहले क्या करेंगी सुनीता केजरीवाल! CM को लाने कौन-कौन जाएगा तिहाड़, जानें
आंधी-तूफान संग पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में आ रहा मानसून! 72 घंटों का काउंटडाउन शुरू
आंधी-तूफान संग पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में आ रहा मानसून! 72 घंटों का काउंटडाउन शुरू
Arvind Kejriwal Bail Live: आज बेल ऑर्डर पहुंचेगा तिहाड़ जेल, CM अरविंद केजरीवाल आएंगे बाहर, पत्नी सुनीत केजरीवाल करेंगी ये काम
आज बेल ऑर्डर पहुंचेगा तिहाड़ जेल, CM केजरीवाल आएंगे बाहर, सुनीत केजरीवाल करेंगी ये काम
Pakistan Privatization: पाकिस्तान में सबकुछ होगा प्राइवेट, सरकार बेच देगी सभी कंपनियां, मीडिया में मचा बवाल
पाकिस्तान में सबकुछ होगा प्राइवेट, सरकार बेच देगी सभी कंपनियां, मीडिया में मचा बवाल
International Yoga Day 2024: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बाबा रामदेव की योगा क्लास, आप भी सीखें निरोगी रहने के आसन
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बाबा रामदेव की योगा क्लास, आप भी सीखें निरोगी रहने के आसन
Monsoon in India: हीटवेव का कहर या बारिश देगी राहत? अगले 5 दिनों कैसा रहेगा मौसम, पढ़ें IMD का ताजा अपडेट
हीटवेव का कहर या बारिश देगी राहत? अगले 5 दिनों कैसा रहेगा मौसम, पढ़ें IMD का ताजा अपडेट
International Yoga Day 2024: 'योग करो या नौकरी से हाथ धो! J&K में प्रेग्नेंट कर्मचारियों को यूं डराया गया- महबूबा मुफ्ती का बड़ा आरोप
'योग करो या नौकरी से हाथ धो! J&K में प्रेग्नेंट कर्मचारियों को यूं डराया गया- महबूबा मुफ्ती का बड़ा आरोप
बरसात के टाइम पर कर लेंगे इन फसलों की खेती तो हो जाएंगे मालामाल, तेजी से बढ़ेंगी ये सब्जियां
बरसात के टाइम पर कर लेंगे इन फसलों की खेती तो हो जाएंगे मालामाल, तेजी से बढ़ेंगी ये सब्जियां
Embed widget