एक्सप्लोरर

क्या शादी के बाद कायम रह पायेगा अनुष्का शर्मा का जादू?

अनुष्का शर्मा की शादी के बाद एक वह सवाल फिर उठ गया है जो बरसों से हर हीरोइन की शादी के बाद उठता रहा है. वह यह कि – शादी के बाद क्या अब कायम रह पायेगा अनुष्का का जादू ?

अनुष्का शर्मा की शादी के बाद एक वह सवाल फिर उठ गया है जो बरसों से हर हीरोइन की शादी के बाद उठता रहा है. वह यह कि – शादी के बाद क्या अब कायम रह पायेगा अनुष्का का जादू? बॉलीवुड में यह एक पुरानी परंपरा रही है कि जब कोई हीरोइन अपनी रियल लाइफ में शादी कर लेती उसका जादू ख़त्म सा होने लगता है. हालांकि पिछले कुछ बरसों में इस सम्बन्ध में कुछ बदलाव भी देखने को मिले हैं और कुछ अभिनेत्रियाँ इसकी अपवाद भी रही हैं. लेकिन यह सवाल है कि मानता नहीं.

असल में इस सवाल की आशंकाओं के चलते बहुत सी हीरोइन अपनी शादी टालती रहती हैं और कुछ अपनी शादी चुपचाप करके, शादी को जल्द जगजाहिर नहीं होने देतीं. माधुरी दीक्षित जैसी लोकप्रिय नायिका ने भी अपनी शादी अमेरिका में इतनी चुपचाप की थी कि कुछ समय तक किसी को शादी का पता ही नहीं चला. बाद में कानों कान कुछ खबर उड़ी तो माधुरी के सचिव रिक्कू नाथ ने इस शादी की पुष्टि की.

जूही चावला जैसी लोकप्रिय हीरोइन ने तो लम्बे समय तक अपनी शादी का खुलासा नहीं किया. उधर काजोल ने भी इसी डर से अपनी शादी की तारीख दो बार आगे खिसका दी थी. असल में यह बहुत बार देखा गया है कि शादी के बाद एक हीरोइन की बाबुल के घर से ही नहीं दर्शकों के दिलों से भी बिदाई हो जाती है.

यही कारण रहा कि पुराने दौर में कई हीरोइन शादी के बाद संन्यास ले लेती थीं जिससे दर्शकों में उनका पुराना जलवा बरकरार रहे. कुछ ने तो शादी के बाद असफल रहने के डर से अपनी शादी को इतना टाला कि बाद में उनकी शादी कि उम्र ही निकल गयी. नंदा और आशा पारिख जैसी हीरोइन भी इस बात की मिसाल हैं.

हाल के बरसों में भी देखें तो कुछ हीरोइने शादी के बाद फिल्मों में काम तो कर रही हैं लेकिन शादी के बाद पहले तो उन्हें पहले जैसी रोमांटिक लीड हीरोइन वाली भूमिकाएं मिलनी बंद हो जाती हैं. फिर यदि कभी ऐसी भूमिकाएं जैसे तैसे मिल भी जाती हैं तो उनकी ऐसी ज्यादातर फ़िल्में सफल नहीं होतीं.

मिसाल के रूप में करीना कपूर को ही लें. करीना ने जब 2012 में सैफ अली खान से शादी की तब करीना की गिनती शिखर की नायिका के रूप में होती थी. लेकिन शादी के बाद करीना का करियर कुछ चौपट सा हो गया है.

यूँ शादी के बाद करीना की अब तक कुल 9 फ़िल्में आ चुकी हैं. इनमें से अधिकांश फ़िल्में तो उसके पास शादी से पहले से थीं. लेकिन इन 9 फिल्मों में से एजेंट विनोद, हीरोइन, सत्याग्रह, गोरी तेरे प्यार में, की एंड का और उड़ता पंजाब जैसी तमाम फ़िल्में फ्लॉप साबित हुईं.

kareena

सिर्फ दो फ़िल्में सफल रहीं 'सिंघम रिटर्न्स' और 'बजरंगी भाईजान' लेकिन शायद यह बताने की जरुरत नहीं कि इन दोनों की सफलता में अजय देवगन और सलमान खान का ही करिश्मा है, करीना का नहीं. यही सब देखते हुए करीना जैसी बेहतरीन हीरोइन को अब फ़िल्में ही नहीं मिल रहीं.

सन 2017 में उसकी एक भी फिल्म नहीं आई. इस समय करीना के पास सिर्फ एक फिल्म है ‘वीरे दी वेडिंग’, इसमें भी करीना अकेली नायिका नहीं है. उसके साथ तीन और नायिकाएं भी हैं.

कुछ ऐसा ही हाल ऐश्वर्या राय बच्चन का भी है. ऐश्वर्या की भी शादी के बाद अब तक कुल 9 फ़िल्में आ चुकी हैं. जिनमें शादी के बाद आई पहली दो फिल्म ‘जोधा अकबर’ और ‘सरकार राज-2’ तो चलीं, लेकिन बाद में सफलता ऐश से दूर सी होती चली गयी. 'रावण', 'एक्शन रिप्ले', 'गुजारिश', 'जज्बा' से लेकर 'ए दिल है मुश्किल' तक की फ़िल्में इस बात की मिसाल हैं.

sarabjit

इस दौरान ऐश की जो फिल्म कुछ सफल हुई वह है ‘सरबजीत’. लेकिन इस बायोपिक फिल्म में ऐश की रोमांटिक लीड वाली भूमिका न होकर एक ऐसी बहन की भूमिका थी जो पाक जेल में बंद अपने भाई सरबजीत को निर्दोष साबित करने की लड़ाई लड़ती है. हालांकि ऐश्वर्या के अभिनय में कोई कमी नहीं है. लेकिन शादी के बाद दर्शकों का नजरिया अपनी प्रिय हीरोइन के प्रति जिस तरह बदल जाता है, वह हैरान भी करता है और परेशान भी.

असल में दर्शक हीरोइन से इतना प्रेम करते हैं कि उसमें दर्शक अपनी प्रेमिका देखने लगते हैं. लेकिन जब वह हीरोइन अपनी असली जिंदगी में शादी करके किसी और की हो जाती है तो दर्शकों का सपना टूट जाता है. उधर फिल्मकार भी अपनी फिल्मों में उसी हीरोइन को लेते हैं जिसका दर्शकों में क्रेज हो. तभी उनकी फिल्म चलती है.

इसलिए अब अनुष्का शर्मा की शानदार शादी के बाद भी यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या अनुष्का का जादू अब पहले की तरह चल पायेगा या अनुष्का भी बहुत जल्द या धीरे धीरे अपना वह आकर्षण खो देगी जिसके लिए वह मशहूर है. देखा जाए तो अनुष्का ने अपनी शादी कुछ जल्दी कर ली है. यूँ तो किसी लड़की के लिए शादी की यह बिलकुल सही उम्र है लेकिन ग्लेमर वर्ल्ड और खासतौर से फिल्म हीरोइन अपनी शादी अक्सर 30 के बाद करती हैं.

इधर अनुष्का इस मामले में भी भाग्यशाली है कि अपने छोटे करियर में उसे बड़ी सफलताएं मिल चुकी हैं. बेशक अनुष्का की पिछली तीन फ़िल्में ‘जब हैरी मेट सेजल’, ‘फिल्लौरी’ और ‘ए दिल है मुश्किल’ फ्लॉप हो गयीं. लेकिन अनुष्का के खाते में कई अच्छी और सफल फ़िल्में दर्ज हैं.

मॉडलिंग की दुनिया से फिल्मों में आई अनुष्का शर्मा की पहली फिल्म सन 2008 में आई थी-‘रब ने बना दी जोड़ी’. इस फिल्म के निर्माता यश चोपड़ा और आदित्य चोपड़ा अनुष्का से शुरू में ही इतने प्रभावित हो गए थे कि उन्होंने ‘रब ने बना दी जोड़ी’ के रिलीज़ होने से पहले ही उसके साथ तीन फ़िल्में करने का कॉन्ट्रैक्ट कर लिया था.

शाहरुख़ के साथ ‘रब ने बना दी जोड़ी’ हिट होते ही अनुष्का की मांग एक दम बढ़ गयी. तब से अब तक के कुल 9 बरसों में अनुष्का की कुल 15 फ़िल्में प्रदर्शित हुई हैं. जिनमें दो फिल्मों ‘एन एच 10’ और ‘फिल्लौरी’ का निर्माण खुद अनुष्का ने ही किया था, जिसमें ‘एन एच 10’ सफल रही. यह भी अनुष्का की समझदारी और उसके हौसले को दाद देने वाली बात है कि सिर्फ 25 साल की उम्र में वह फिल्म निर्माता बन गयी थीं.

अनुष्का शर्मा की सफलता और लोकप्रियता इस बात से भी पता लगती है कि जहां यशराज फिल्म्स ने अनुष्का को बार बार रिपीट करते हुए अभी तक कुल 6 फ़िल्में उनके साथ कर ली हैं. वहां वह तीनों खान के साथ भी काम कर चुकी है. साथ ही अक्षय कुमार, रनबीर कपूर, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर जैसे आज के अन्य मशहूर नायकों के साथ भी.

इन नायकों में शाहरुख़ खान के साथ तो अनुष्का की तीन फ़िल्में आयीं और उनमें दो ‘रब ने .. और ‘जब तक है जान’ सुपर हिट रहीं. यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी अंतिम फिल्म ‘जब तक है जान’ में तो अनुष्का ने एक बिंदास डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर अकिरा की ऐसी दिलकश भूमिका की थी जो सभी के मन भायी.

ऐसे ही आमिर खान के साथ ‘पी के’ में टीवी रिपोर्टर जग्गू के रोल में भी वह काफी सराही गयी. लेकिन अनुष्का ने सबसे ज्यादा चौंकाया अपनी सलमान के साथ आई फिल्म ‘सुलतान’ से. इस फिल्म में अनुष्का की हरियाणा की एक पहलवान की भूमिका उसकी अब तक की तमाम फिल्मों पर भारी पड़ती है.

अनुष्का की इसी प्रतिभा और लोकप्रियता को देखते हुए उसे फिल्मों में कई अच्छे और बड़े प्रस्ताव लगातार मिल रहे हैं. इस समय भी अनुष्का के पास चार फ़िल्में हैं. जिनमें दो फ़िल्में ‘परी’ और ‘संजू’ तो आगामी फरवरी और मार्च में रिलीज़ होने की सम्भावना है. ‘परी’ अनुष्का की अपनी होम प्रोडक्शन की तीसरी फिल्म है जिसमें वह खुद परी के रोल में है. जबकि राज कुमार हिरानी की ‘संजू’ फिल्म संजय दत्त की जिंदगी पर बन रही फिल्म है.

pari

अनुष्का एक अनाम फिल्म शाहरुख़ खान के साथ भी कर रही है , जिसके निर्देशक आनंद एल राय हैं. इसके अलावा अनुष्का की एक और फिल्म ‘सुई धागा’ है, जो यशराज प्रोडक्शन की फिल्म है, जिसमें अनुष्का के साथ वरुण धवन हैं.

यूं यह चारों फिल्म ही अपनी अलग अहमियत रखती हैं. लेकिन अनुष्का की विराट कोहली के साथ शादी के बाद ये फ़िल्में कितना पसंद की जाती हैं कितना नहीं ये तो बाद में पता लगेगा.

हालांकि हम तो चाहेंगे यह शादी अनुष्का की जिंदगी में खुशहाली लाये और शादी से फिल्म करियर में पड़ने वाले ‘साइड इफेक्ट्स’ अनुष्का के करियर पर न पड़ें. अनुष्का शर्मा जैसी ख़ूबसूरत अदाकारा आगे फ़िल्में भी करती रहे और अनुष्का के रूप और अभिनय का जादू आगे भी लगातार चलता रहे.

लेखक से ट्विटर पर जुड़ने के लिए क्लिक करें- https://twitter.com/pradeepsardana

और फेसबुक पर जुड़ने के लिए क्लिक करें- https://www.facebook.com/pradeep.sardana.1

(नोट- उपरोक्त दिए गए विचार व आंकड़े लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. ये जरूरी नहीं कि एबीपी न्यूज ग्रुप इससे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.)

और देखें

ओपिनियन

Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

UP Politics: सपा को चुनाव के बीच दोहरा झटका, 2 दिन में दो पार्टियों ने छोड़ा साथ
सपा को चुनाव के बीच दोहरा झटका, 2 दिन में दो पार्टियों ने छोड़ा साथ
Team India Coach: ये दो विदेशी खिलाड़ी टीम इंडिया का कोच बनने के दावेदार, एक वर्ल्ड चैंपियन तो दूसरा है धोनी का गुरु
ये दो विदेशी खिलाड़ी टीम इंडिया का कोच बनने के दावेदार, एक वर्ल्ड चैंपियन तो दूसरा है धोनी का गुरु
Mumbai Metro: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! शाम छह बजे से इन दो स्टेशनों के बीच नहीं चलेगी मुंबई मेट्रो, जानिए कारण
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! शाम छह बजे से इन दो स्टेशनों के बीच नहीं चलेगी मुंबई मेट्रो, जानिए कारण
MG Hector Turbo Petrol: 7 का माइलेज, ₹20 लाख की कार; चलाने में आएगा इतना खर्चा, खरीदने से पहले जानिए डिटेल
7 का माइलेज, ₹20 लाख की कार; चलाने में आएगा इतना खर्चा, खरीदने से पहले जानिए डिटेल
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Lok Sabha Election: 'INDIA' गठबंधन को लेकर हेमंत सोरेन की पत्नी ने किया चौंकाने वाला दावा | ABP NewsLok Sabha Election: '4 जून को बनेगी इंडिया गठबंधन की सरकार'- Akhilesh Yadav | ABP News |Lok Sabha Election: ममता बनर्जी पर बरसे Amit Shah | ABP News | BJP | Election 2024 |Eknath Shinde Exclusive: 24 का घमासान...'असली' Shiv Sena का इम्तिहान ? | Full Interview | ABP News

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
UP Politics: सपा को चुनाव के बीच दोहरा झटका, 2 दिन में दो पार्टियों ने छोड़ा साथ
सपा को चुनाव के बीच दोहरा झटका, 2 दिन में दो पार्टियों ने छोड़ा साथ
Team India Coach: ये दो विदेशी खिलाड़ी टीम इंडिया का कोच बनने के दावेदार, एक वर्ल्ड चैंपियन तो दूसरा है धोनी का गुरु
ये दो विदेशी खिलाड़ी टीम इंडिया का कोच बनने के दावेदार, एक वर्ल्ड चैंपियन तो दूसरा है धोनी का गुरु
Mumbai Metro: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! शाम छह बजे से इन दो स्टेशनों के बीच नहीं चलेगी मुंबई मेट्रो, जानिए कारण
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! शाम छह बजे से इन दो स्टेशनों के बीच नहीं चलेगी मुंबई मेट्रो, जानिए कारण
MG Hector Turbo Petrol: 7 का माइलेज, ₹20 लाख की कार; चलाने में आएगा इतना खर्चा, खरीदने से पहले जानिए डिटेल
7 का माइलेज, ₹20 लाख की कार; चलाने में आएगा इतना खर्चा, खरीदने से पहले जानिए डिटेल
सपा और कांग्रेस जीत गए तो लगेगा जजिया कर? CM योगी आदित्यनाथ का बड़ा दावा
सपा और कांग्रेस जीत गए तो लगेगा जजिया कर? CM योगी आदित्यनाथ का बड़ा दावा
Lok Sabha Election 2024: 'रायबरेली से राहुल गांधी जीते तो...' बीजेपी नेता हार्दिक पटेल ने किया चौंकाने वाला दावा
'रायबरेली से राहुल गांधी जीते तो...' हार्दिक पटेल का चौंकाने वाला दावा
भारतीय चुनावों में पाकिस्तान मुद्दे का उठना नया नहीं लेकिन खड़ा होता है सवाल
भारतीय चुनावों में पाकिस्तान मुद्दे का उठना नया नहीं लेकिन खड़ा होता है सवाल
18 साल तक की कोशिश लेकिन मां नहीं बन पाई थी 'क्योंकि सास भी..' फेम ये एक्ट्रेस, फिर ऐसे नसीब हुआ औलाद का सुख
18 साल तक मां बनने के लिए तरस गई थीं ये एक्ट्रेस
Embed widget