Solar Eclipse 2021, Surya Grahan 2021 December : सूर्य ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना गया है. सूर्य ग्रहण के समय सूर्य पीड़ित हो जाते हैं, जिस कारण सूर्य की शुभता में कमी आ जाती है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों को राजा माना गया है. इसके साथ ही सूर्य का संबंध आत्मा, पिता और उच्च पद से भी है.


सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण 2021
19 नवंबर को चंद्र ग्रहण लग रहा है. इसके 15 दिन बाद यानि 4 दिसंबर 2021 को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. ये सूर्य ग्रहण वर्ष 2021 का आखिरी ग्रहण है.


सूर्य ग्रहण कब लगेगा
पंचांग के अनुसार 4 दिसंबर 2021, शनिवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि को लगेगा.


शनिवार के दिन सूर्य ग्रहण
शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. शास्त्रों के अनुसार सूर्य देव, शनि देव के पिता है. शनि और सूर्य से जुड़ी राशियों को इस दिन विशेष सावधानी बरतनी होगी.


सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- सूर्य ग्रहण के दौरान सिंह राशि वालों को सेहत का ध्यान रखना होगा. सूर्य देव सिंह राशि के स्वामी हैं. वाहन आदि के प्रयोग में सावधानी बरतनी होगी. वाणी को खराब न होने दें, इससे बने बनाए काम बिगड़ भी सकते हैं.


मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- मकर राशि के स्वामी शनि देव है. वर्तमान समय में शनि देव आपकी ही राशि में विराजमान हैं. शनि की साढ़ेसाती भी आपकी राशि पर चल रही है. इस दिन धन, सेहत और दांपत्य जीवन को लेकर गंभीर रहें. तनाव और विवाद की स्थिति न बनने पाए.


कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- शनि देव कुंभ राशि के भी स्वामी हैं. कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है. कुंभ राशि वालों को सेहत का ध्यान रखना होगा. प्रतिद्वंदी और शत्रु सक्रिय रहेंगे. अपनी योजनाओं को लेकर सतर्क रहें. कर्ज देने और लेने की स्थिति से बचें.


यह भी पढ़ें
Lunar Eclipse 2021 : चंद्र ग्रहण के बाद कब लग रहा है 'सूर्य ग्रहण' ? इस राशि वालों को रहना होगा सावधान


Jupiter Transit 2021 : गुरु, मकर से कुंभ राशि में करेंगे प्रवेश, इन राशि वालों पर गुरु की रहेगी दृष्टि, जानें राशिफल