एक्सप्लोरर

ABP Ganga Top 30: देशभर से लेकर यूपी-उत्तराखंड और अपराध से जुड़ीं हर खबर पढ़ें

एबीपी गंगा टॉप-30 में देखिए, देशभर से लेकर यूपी-उत्तराखंड और अपराध से जुड़ीं हर खबर पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में।

1.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के विभूति खंड थाना क्षेत्र में स्थित पिकप भवन में लगी आग के मामले की जांच के आदेश दिए हैं। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए सीएम योगी ने जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी के गठन का आदेश दिया है और 48 घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी है। सीएम के इस आदेश ने अग्निकांड पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

2.

कांवड़ यात्रा में डीजे और माइक पर प्रतिबंध नहीं लगेगा, लेकिन डीजे पर सिर्फ भजन बजेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को जिले और मंडल के पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को कांवड़ यात्रा को लेकर कई सारे दिशा-निर्देश जारी किए। जिसमें उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान प्रतिबंधित श्रेणी का कोई जानवर ना कटने पाए। साथ ही, उन्होंने ये भी हिदायत दी कि कांवड़ की व्यवस्था के बारे में सभी अधिकारी कुंभ से सीख लें। साथ ही, उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समय रहते शिवालयों की व्यवस्था दुरुस्त कराई जाए और हर शिवालय पर सुरक्षा के साथ जरूरी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएं।

3.

राहुल गांधी के इस्तीफे के फैसले पर कांग्रेस महासचिव और बहन प्रियंका गांधी ने पहली प्रतिक्रिया दी है। प्रियंका ने ट्वीट कर लिखा है कि राहुल के इस फैसला का दिल से सम्मान करती हूं। उन्होंने लिखा, 'इस तरह का फैसला लेने का साहस बहुत कम लोगों में होता है। मैं उनके इस फैसला का सम्मान करती हूं।'

4.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया है कि अगले दो साल में बुंदेलखंड में हर घर तक नल से जल पहुंचा दिया जाएगा। बुधवार को प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने ये बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर जल योजना का सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश की जनता को मिलने जा रहा है। इस योजना योजना के लिए यूपी ने केंद्र सरकार से 35000 करोड़ रुपये की मांग की है। इससे सबसे ज्यादा लाभ बुंदेलखंड को ही होगा।

5.

मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट कल पेश होना है. बजट से पहले आज सरकार ने संसद में आर्थिक सर्वे पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने चुनौतियां हैं कि वह आम आदमी की उम्मीदों पर खरा उतर सकें. राज्यसभा और लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश कर दिया गया है. सर्वे के अनुसार, 2019-2020 में देश की जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी तक रह सकती है. इससे आगामी वित्त वर्ष के लिए नीतिगत फैसलों के संकेत भी मिले हैं।

6.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने CM हेल्पलाइन 1076 का उद्घाटन किया। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, मंत्री मोहसिन रज़ा, मुख्य सचिव भी मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि देश की 23 करोड़ जनता के प्रति जवाबदेही को ध्यान में रखते हुए इसे शुरू किया गया है। सीएम ने कहा कि CM हेल्पलाइन व्यवस्था विभागीय अधिकारियों को संवेदनशील और जवाबदेह बनाएगी। इसे अधिकारियों के ACR से जोड़ेंगे, लापरवाही पर उनकी छुट्टी का रास्ता बनेगा। अधिकारियों के ACR में जनता की संतुष्टि का कॉलम भरा जाएगा। इस पर शिकायत दी तो संबंधित विभाग को दी जाएगी। खुद विभागीय अधिकारी शिकायतकर्ता से बात करेगा, समस्या का निस्तारण करेगा। निस्तारण के बाद अधिकारी खुद शिकायतकर्ता और CM हेल्पलाइन को बताएगा। इसके बाद CM हेल्पलाइन खुद शिकायतकर्ता से कन्फर्म करेगा की निस्तारण से संतुष्ट है या नहीं। अगर तय समय सीमा में निस्तारण नहीं हुआ तो उससे ऊपर का अधिकारी मामले को देखेगा। अगर किसी ने झूठी या गलत शिकायत की तो उसकी भी जवाबदेही होगी, इससे 500 लोगों को रोज़गार भी मिला।

7.

उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल से सांसद तीरथ सिंह रावत ने कल पेश होने वाले बजट को लेकर कहा उत्तराखंड को बजट से बड़ी उम्मीदें है केंद्र सरकार उत्तराखंड का पूरा ख्याल रखेगी। ग्रीन बोनस की मांग केंद्र सरकार से की गई है केंद्र सरकार इस मुद्दे को ध्यान में रखेगी। अटल जी ने जब राज्य बनाया था तब इसको स्पेशल राज्य का दर्जा दिया गया था केंद्र पूरी मदद उत्तराखंड के विकास को लेकर कर रही है। वहीं, चमोली में बेस अस्पताल न बनने से नाराज लोगों पर तीरथ सिंह ने कहा श्रीनगर में बेस अस्पताल है जल्द ही चमोली में भी होगा हमारा प्रयास जारी है। साथ ही, उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के टिहरी झील में सी प्लेन की शुरुआत होने वाली है जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

8.

11 जुलाई को यूपी पुलिस की कंप्यूटर टाइपिंग परीक्षा होगी। 5 जुलाई तक यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड होंगे। 11 जुलाई को ही दस्तावेजों की जांच के साथ शारीरिक मानक परीक्षा भी होगी। ये परीक्षा अलग-अलग केंद्रों पर होंगी।

9.

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कल लखनऊ दौरा है। इस दौरान वे कई महत्वपूर्ण बैठक और अभियान से संबंधित होगा। ओमप्रकाश राजभर के अलग हटने और अनुप्रिया पटेल के नाराजगी के बीच पहला काम सहयोगी दलों से सामंजस्य बनाने पर होगा। अपना दल ( एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद से भी वे मुलाकात कर सकते हैं। इसके साथ ही, सदस्यता अभियान और उप चुनाव को लेकर भी मंथन होगा। संगठन और मंत्रिमंडल में फेरबदल, क्षेत्रीय संगठन मंत्रियों के क्षेत्रों में बदलाव हो सकता है। वहीं, प्रदेश के कुछ पदाधिकारियों की भूमिका भी बदल सकती है।

10.

गरीब स्वर्णों के लिये मेडिकल कॉलेजों में 275 सीटें बढ़ीं। लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान समेत 9 कॉलेजों में सीटें बढ़ाने को एमसीआई की मंजूरी। लोहिया संस्थान में 30 सीटों का इजाफा हुआ है, अब वहां 180 सीटें हो गईं हैं। लोहिया के अलावा बीआरडी गोरखपुर, कन्नौज मेडिकल, जीएसवीएम कानपुर, अम्बेडकरनगर, झांसी, प्रयागराज, सहारनपुर मेडिकल कॉलेज और बीएसयू में भी सीटें बढ़ाई गई हैं।

11.

जजों की नियुक्ति में परिवारवाद व जातिवाद का आरोप लगाकर पीएम मोदी को चिट्ठी लिखने वाले इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज जस्टिस रंगनाथ पांडेय आज होंगे रिटायर्ड। जस्टिस पांडेय के कार्यकाल का आज अंतिम दिन है। हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में जस्टिस पांडेय कार्यरत हैं। 7 जुलाई 17 को हाईकोर्ट में एडिशनल जज के तौर पर एप्वाइंट हुए थे।17 सितंबर 18 को ली थी स्थायी जज की शपथ। इलाहाबाद युनिवर्सिटी से 1979 में एलएलबी और 1982 में एलएलएम किया था। 1985 में पीसीएस जे में सेलेक्ट होकर ज्यूडिशियल सर्विसेज में आए थे। 2001 में हायर ज्यूडिशियल सर्विस और 2014 में डिस्ट्रिक्ट जज के तौर पर प्रमोट हुए थे। जस्टिस रंगनाथ पांडेय के लेटर बम से हड़कंप मचा हुआ है। बता दें कि रिटायरमेंट से तीन दिन पहले उन्होंने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी।

12.

रुद्रपुर से बीजेपी विधायक राजकुमार ठुकराल एक बार फिर सुर्खियों में है। इस बार उन्होंने राहुल गांधी पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सदन में आँख मारकर उन्होंने अपना परिचय दिया था। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि राहुल को ना भारतीय संस्कृति का ज्ञान है और ना ही सभ्यता का वो विदेशी संस्कृति से पढे हुए है। इसलिए भारत की जनता पर उनका कोई भी प्रभाव नहीं है। उन्हें पहले ही अपने पद से त्याग पत्र दे देना चाहिए था।

13.

आगरा जनपद के थाना पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत विप्रावली के पास बीती बुधवार की देर रात राजाखेड़ा से पिनाहट की तरफ तेज रफ्तार से आ रही एक कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खाई में पलट गई। जिस में बैठे दो व्यक्तियों में से एक की मौत हो गई तो एक गंभीर रूप से घायल हो गया सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को अस्पताल में भर्ती कराया वहीं मृतक के परिजनों को सूचित कर उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

14.

सहारनपुर आज सुबह रोडवेज बस व ट्रक की जोरदार भिड़त हुई। सहारनपुर से देहरादून जा रही यात्रियों से भरी रोडवेज की बस देहरादून की तरफ से आ रहे ट्रक से टकरा गई। जिसमें एक दर्जन सवारियों को गंभीर चोटें आई हैं। बस ड्राइवर भी गंभीर घायल रुप से घायल हो गया है। घायलों को पुलिस व राहगीरों ने देहरादून के महंत इन्द्रेश अस्पताल पहुंचाया गया। उत्तराखंड व यूपी दोनों राज्यों की पुलिस मौके पर पहुंच गई। दिल्ली देहरादून हाइवे के डॉट मंदिर के पास का मामला है।एक्सीडेंट के कारण हाइवे पर लंबा जाम लगा रहा।

15.

एक तरफ तराई और भाबर में लोग इन दिनों पानी की बूंद बूंद को तरस रहे हैं तो वही दूसरी तरफ पेयजल विभाग के एक सर्वे के मुताबिक हल्द्वानी के बड़े मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स फ्री में जनता का लाखों लीटर पानी पीये जा रहे हैं, जल संस्थान द्वारा पानी की खपत और व्यवसाय का सर्वे कराने पर इस बात का पता चला है। जल संस्थान ने हल्द्वानी में करीब 139 प्रतिष्ठानों का सर्वे करवाया था। सर्वे के मुताबिक मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, निजी अस्पताल व नर्सिंग होम एक लाख लीटर पानी के खर्च पर करीब 30 हजार का बिल दे रहे है, जबकि मीटर की रीडिंग में बड़े बड़े मॉल का बिल 3 माह का 8 लाख रुपये का है। अब जल संस्थान सबसे पहले पानी के मीटरों की जांच कर कॉमर्शियल मीटर लगाएगा। लगभग 159 जगहों पर नए पानी के मीटर लगाए जाने हैं। हालांकि कुछ जगहों पर पानी की वास्तविक खपत का पता जल संस्थान को भी नहीं है, जो अभी भी जांच का विषय है।

16.

पूरे देश में जल संरक्षण को लेकर अनेकों मुहिम चलाई जा रही है ताकि अमूल्य जल को बचाया जा सके संसार के हर प्राणी का जीवन आधार जल ही है और शायद ऐसा कोई प्राणी ना हो जिस को जल की आवश्यकता ना हो, पानी बचाने की मुहिम में देशभर में अलग-अलग लोग कार्य कर रहे हैं और जल बचाने की मुहिम का हिस्सा बन रहे है  पानी बचाने की मुहिम में अहम हिस्सेदारी निभा रहे देहरादून के उप प्रभागीय वन अधिकारी केपी वर्मा का नाम भी आता है जो लंबे समय से जल संरक्षण के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और यही कारण है कि पिछले साल उनके जल संरक्षण प्रोजेक्ट के चलते करीब 10 करोड़ लीटर पानी बचाया गया है।

17.

एबीपी गंगा से खास बातचीत में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि वह रिजल्ट नहीं देने वाले अफसरों को जाना होगा। मुख्य सचिव को कामकाज का मूल्यांकन करने के निर्देश दिए है। सीएम रावत ने कहा कि जल्द राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। उन्होंने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि भ्रष्टाचार पर कोई समझौता नहीं होगा।केवल सिर्फ घूस लेने वाला ही भ्रष्ट नहीं, वेतन पाकर काम नहीं करने वाला उससे भी बड़ा भ्रष्ट।

18.

मानसून की ज़ोरदार बारिश की वजह से महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्से जहां बाढ़ व जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं, वहीं कुंभ नगरी प्रयागराज में मानूसन ने अभी तक दस्तक ही नहीं दी है। प्रयागराज में मानसून तकरीबन 20 दिन पिछड़ चुका है और यहां के लोगों को आसमान से राहत की बूंदें गिरने का बेसब्री से इंतजार है। बारिश न होने से गर्मी और बढ़ गई है। उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है।

19.

लगातार हादसों का कारण बन रहे बागेश्वर-दफौट-गुरना मोटर मार्ग की जिला प्रशासन ने सुध ली है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद जिलाधिकारी ने सड़क का निरीक्षण किया। संबंधित विभागीय अधिकारियों को मौके पर ही फटकार लगाते हुए दोबारा सर्वे के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान डीएम ने माना कि सड़क सुरक्षित यात्रा के लायक नहीं बनी है। निरीक्षण के दौरान सीडीओ और डीडीओ ने भी पाया कि सड़क में मानकों का कहीं भी ध्यान नहीं रखा गया है। सड़क कटान और सोलिंग के काम में गंभीर लापरवाही बरती गई है।

20.

गाजियाबाद की साहिबाबाद पुलिस सवालों के घेरे में है। मामला छेड़छाड़ से जुड़ा हुआ है। इसी थाना क्षेत्र के एक इलाके में रहने वाली लड़की के साथ दबंगों ने राह चलते छेड़छाड़ की। लड़की ने पूरी आपबीती अपने परिवार को बताई तो परिवार ने साहिबाबाद पुलिस को शिकायत दी। छेड़छाड़ की यह घटना कुछ महीने पहले हुई थी, लेकिन कई महीने बीत जाने पर भी पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। नतीजा यह हुआ कि दबंग मनचले पीड़ित परिवार को धमकी देते रहे। इसके बाद 3 दिन पहले उनके हौसले इतने बुलंद हो गए कि वह लड़की के घर पर उसे धमकाने के लिए पहुंच गए। आरोपियों के हाथ में तेजाब था।

21.

लखनऊ से फैजाबाद जा रहा रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स का आयल से भरा टैंकर अनियंत्रित होकर कोतवाली नगर क्षेत्र के सुखलाई गांव के पास सड़क किनारे पलट गया। पटलते ही टैंकर में भीषण आग लग गई। तेज धमाके के बाद टैंकर फट गया। फायर बिग्रेड व कई थानों की फोर्स पहुंची, बचाव कार्य में लगे कई पुलिसकर्मी व एक मजदूर आग की चपेट में आकर घायल हो गया। पुलिस की एक गाड़ी भी जल गई। घायलों को जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर रेफर किया गया।

22.

हज यात्रियों का हज कमेटी इंश्योरेंस कराएगी। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश हज कमेटी दो लाख का इंश्योरेंस कराएगी, जो कि 6 महीने का होगा। वहीं, इंश्योरेंस का प्रीमियम भी कमेटी भरेगी। जिसके चलते हज यात्रियों को हज में कोई दिक्कत नहीं होगी। राज्य हज कमेटी ट्विटर पर भी शिकायत सुनेगी। यात्री @hajuttar ट्वीटर हैंडल पर पर शिकायत कर सकेंगे। साथ ही, फेसबुक पर भी हज कमेटी का पेज बनाया गया है। सभी जानकारियां ट्विटर और फेसबुक के जरिए भी मिलेंगी।

23.

टीएमसी सांसद और एक्ट्रेस नुसरत जहां का वेडिंग रिसेप्शन आज है। रिसेप्शन शाम 6 बजे आईटीसी रॉयल बंगाल होटल में शुरू होगा। इस रिसेप्शन में फिल्म और राजनीति की बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी। वहीं, नुसरत आज इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) द्वारा आज कोलकाता में आयोजित रथ यात्रा में भी शामिल हुईं। उन्होंने आरती में भी हिस्सा लिया। यहां नुसरत पीले और लाल रंग की साड़ी और मांग में सिंदूर भरकर पहुंची थीं। पूजा में हिस्सा लेते के बाद पत्रकारों द्वारा पीछे गए सवाल पर नुसरत ने कहा कि मैं जन्म से मुसलमान थी और अब भी मुसलमान हूं। ये आस्था का मुद्दा है, इसे धर्म से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए।

24.

आरएसएस मानहानि मामले में राहुल गांधी को मुंबई की शिवड़ी कोर्ट से जमानत मिल गई है। उन्हें 15 हजार रुपए के निजी मुचलके पर जमानत मिली है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान जब जज ने उनसे पूछा कि क्या आप इस मामले में अपने आप को दोषी मानते हैं, तो राहुल ने कहा कि मैं निर्दोष हूं। मेरे बयान को गलत तरह से पेश किया गया है।

25.

गृह मंत्रालय ने कश्मीर के उन अलगाववादी नेताओं की लिस्ट जारी की है, जिनके बच्चे विदेश में पढ़ते हैं और वहां सेटल हैं। इन नेताओं की लिस्ट में आसिया अंद्राबी से लेकर गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक समेत 112 अलगाववादी शामिल हैं। जिनके 220 बच्चे कश्मीर हिंसा से दूर विदेश में रह और पढ़ रहे हैं। इनमें से कई अलगाववादियों के बच्चे विदेश में ही नौकरी कर रहे हैं।

26.

मुजफ्फरनगर में पुलिस ने अनोखा चेकिंग अभियान चलाया और जो बाइक सवार बिना हेलमेट व कार सवार बिना सीट बेल्ट के चलाता मिला, उसे फूलों की माला पहनाकर शर्मिंदा करते हुए आगे से हेलमेट लगाने की हिदायत दी। मुजफ्फरनगर के बुढाना कस्बा पुलिस ने सीओ विजय प्रकाश के नेतृत्व में सघन चेकिंग अभियान चलाया और रॉड पर बिना हेलमेट के बाइक दौड़ा रहे युवाओं और अधेड़ उम्र के लोगों के गले मे अपने हाथों से माला डाली और हेलमेट के लिए जागरूक किया। लोगों ने माला डलवाते हुए शर्मिंदगी महसूस की और आगे से बिना हैलमेट बाइक ना चलाने की बात पुलिस से की।

27.

यूपी के बलिया में सैकड़ों बेरोजगार युवकों से रसिया, दुबई, कुवैत और गॉल्फ़ कंट्रीज में नौकरी के लिए फर्जी वीजा और एयर टिकट देकर मोटी रकम वसूल कर फर्जी कंपनी साई इंटरप्राइजेज का मालिक हुआ फरार।सैकड़ो की संख्या में बेरोजगार युवकों ने कंपनी को आभूषण,जमीन बेचकर और ब्याज पर कर्ज लेकर गल्फ कंट्री में नौकरी की उम्मीद में दे दिया लाखों रुपये। कंपनी का मालिक सभी बेरोजगारों को एयरपोर्ट पर छोड़कर हुआ फरार। फ्राड के शिकार बेरोजगार युवकों ने कहा अब तो हमारे सामने आत्महत्या के अलावा कोई नही बचा है रास्ता। ठगी के शिकार बेरोजगार परेशान युवकों द्वारा डीएम से की शिकायत के बाद डीएम ने एसपी को दिया टीम गठित कर जालसाजों को खोज कर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने का निर्देश।

28.

आगामी 17 जुलाई से शुरू होने वाली सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा कावड़ की शुरुआत होने वाली है, कावड़ यात्रा में प्रतिवर्ष करोड़ो की संख्या में शिव भक्त कावड़ियें हरिद्वार गंगा जल लेने आते है और यहां से गंगाजल लेकर अपने गंतव्यों को वापस रवाना होते है इतनी विशाल कावड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न बनाने के लिए पुलिस और प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। आज इस क्रम में प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने कावड़ पटरी का निरीक्षण किया और समय रहते खामियां को पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए।

29.

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दो मेमनों को लूटने के लिए एक युवक ने एक पशु व्यापारी को जहरीली कोल्ड ड्रिंक पिला कर उसकी हत्त्या कर दी और शव को एक निर्माणधीन मकान में फेंक दिया और मेमनों को अपने घर ले गया। आरोपी ने मृतक से 54 हजार में मेमनों का सौदा किया था और रुपये देने के बहाने से उसे अपने साथ घर ले आया था, जहां उसने पशु व्यापारी कि हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी को दोनों मेमनों सहित गिरफ्तार कर लिया है अब आरोपी को जेल भेजा जा रहा है और पुलिस मेमनों को थाने में चारा खिलाने में लगी हुई है।

30.

मानसून सीजन शुरू होते ही केदार यात्रा पर भी असर देखने को मिलने लगता है। बारिश के कारण केदारधाम में वीरानी छा गयी है। धाम में कम संख्या में ही तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। अब हर दिन एक हजार से पन्द्रह सौ के बीच ही बाबा के दर्शनों के लिये आ रहे हैं। अब तक केदार यात्रा का आंकड़ा 7 लाख 80 हजार 96 तक पहुंच गया है, जो अब तक का सबसे बड़ा रिकोर्ड है। अनुमान लगाया जा रहा है कि कपाट बंद होने तक दस लाख का आंकड़ा पार हो जायेगा।

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

India-Pakistan Relations: कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
Delhi Chief Secretary: दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
Hardik Pandya Divorce: हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
Advertisement
metaverse

वीडियोज

PM Modi On ABP: स्वार्थी लोगों ने ब्रह्मोस का एक्सपोर्ट रोका-पीएम मोदी का बड़ा बयान | Loksabha PollsLoksabha Election 2024: मोदी की आध्यात्म यात्रा..'हैट्रिक' का सार छिपा ? | ABP NewsPM Modi On ABP: 2024 चुनाव के नतीजों से पहले पीएम मोदी का फाइनल इंटरव्यू | Loksabha ElectionPM Modi On ABP: पीएम मोदी से पहली बार जानिए- किस विपक्षी नेता के वे पैर छूते थे | Loksabha Election

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
India-Pakistan Relations: कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
Delhi Chief Secretary: दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
Hardik Pandya Divorce: हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
'जवान', 'पठान' या 'एनिमल' नहीं, इस फिल्म को 2023 में हुआ सबसे ज्यादा मुनाफा! यहां देखें टॉप 5 की लिस्ट
'जवान', 'पठान' या 'एनिमल' नहीं, इस फिल्म को 2023 में हुआ खूब मुनाफा!
वैक्सीन बनाने वालों को कम से कम कितनी सैलरी देता है सीरम इंस्टिट्यूट? रकम सुनकर उड़ जाएंगे होश
वैक्सीन बनाने वालों को कम से कम कितनी सैलरी देता है सीरम इंस्टिट्यूट? रकम सुनकर उड़ जाएंगे होश
शरीर में है B12 की कमी तो कुछ ऐसे दिखते हैं लक्षण, जानें एक सेहतमंद व्यक्ति में कितना होना चाहिए लेवल?
शरीर में है B12 की कमी तो कुछ ऐसे दिखते हैं लक्षण, जानें एक सेहतमंद व्यक्ति में कितना होना चाहिए लेवल?
टूरिज्म में आया उछाल, 119 देशों की सूची में 39वें स्थान पर आया भारत, क्या हैं इसके संकेत
टूरिज्म में आया उछाल, 119 देशों की सूची में 39वें स्थान पर आया भारत, क्या हैं इसके संकेत
Embed widget