US President Election 2024: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को एक इंटरव्यू में कहा कि वह डोनाल्ड ट्रम्प के मुकाबले जो बाइडेन को प्राथमिकता देते हैं, लेकिन किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ काम करने के इच्छुक हैं. पावेल जरुबिन ने पुतिन से पूछा कि बाइडेन एक डेमोक्रेट और ट्रम्प एक रिपब्लिकन में से "हमारे लिए बेहतर" कौन है. पुतिन ने बिना किसी हिचकिचाहट के जो बाइडेन का समर्थन किया. पुतिन ने कहा "जो बाइडेन अनुभवी और उम्मीद के मुताबिक राजनीतिज्ञ हैं."


रॉयटर्स के मुताबिक यह पहली बार था जब पुतिन ने 2024 के अमेरिकी चुनाव की दौड़ पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी की थी. इस चुनाव में लगातार दूसरी बार ट्रंप और बाइडेन एक-दूसरे के सामने होने की उम्मीद है. रिपोर्ट के मुताबिक इस समय अमेरिका और रूस के संबंध पिछले 60 सालों में सबसे अधिक खराब हैं. चुनाव के दौरान आई पुतिन की टिप्पणी को शरारतपूर्ण माना जा सकता है.


रिपोर्ट के मुताबिक जो बाइडेन ने यूक्रेन-रूस युद्ध के दौरान पश्चिमी देशों की तरफ से नेतृत्व किया है. इस दौरान अमेरिका ने नाटो गठबंधन का विस्तार किया है और मॉस्को पर प्रतिबंध लगाए हैं. इसके अलावा कीव को अरबों डॉलर की सहायता और हथियार दिए हैं. साक्षात्कार के दौरान पुतिन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी पर हस्तक्षेप करना गलत होगा, लेकिन उन्होंने दोनों नेताओं को लेकर अपनी राय दी और जो बाइडेन की मानसिक स्थित पर भी जवाब दिए. 


बाइडेन की मानसिक स्थिति पर पुतिन का जवाब
बाइडेन की मानसिक स्थिति के सवाल पर पुतिन ने कहा " करीब तीन साल पहले स्विट्जरलैंड में जो बाइडेन से मैं मिला था. इस दौरान मैंने ऐसा कुछ नहीं देखा." बाइडेन का बचाव करते हुए पुतिन ने कहा अमेरिका में बाइडेन के मानसिक स्थिति का मामला सामने लाकर जो बाइडेन को शर्मिंदा किया जा रहा है. हालांकि, पुतिन ने कहा कि पिछले साल जून में हेलीकॉप्टर से बाहर निकलते समय जो बाइडेन ने अपना सिर पीट लिया था.


पुतिन ने ट्रंप को लेकर कहा कि ट्रंप "एक गैर-प्रणालीगत राजनीतिज्ञ" हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने सहयोगियों के साथ कैसे संबंध विकसित करने चाहिए इसको लेकर ट्रंप का अपना अलग दृष्टिकोण है. बता दें कि व्लादिमीर पुतिन 1999 से राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री के रूप में रूस की सत्ता में हैं, लेकिन 71 साल की उम्र में वह जो बाइडेन से करीब 10 साल छोटे और ट्रम्प से 6 साल छोटे हैं.


यह भी पढ़ेंः USA के कंसास में फायरिंग: 1 की मौत और 9 बच्चों समेत 22 जख्मी, देखें- परेड के बाद कैसे मच गई थी अफरा-तफरी