Kansas City Parade Firing: अमेरिका के मिसौरी राज्य के कंसास सिटी में परेड के दौरान फायरिंग हुई. इस हमले में एक शख्स की मौत हो गई है, जबकि कम से कम 22 लोग घायल हुए हैं. घायलों में 9 बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र 6 से 15 साल के बीच है. इन सभी के बचने की पूरी संभावना है, क्योंकि ये लोग खतरे से बाहर हैं. पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि परेड में हमलावर ने 22 लोगों को अपना शिकार बनाया है. 


दरअसल, अमेरिका में रविवार को ही सुपर बोल का फाइनल हुआ था, जिसमें 'कंसास सिटी चीफ' टीम को जीत मिली थी. इस जीत को सेलिब्रेट करने के लिए ही शहर में परेड निकाली जा रही थी, जिसमें गोलीबारी की घटना सामने आई है. परेड के दौरान हुई गोलीबारी की वजह से लोगों में अफरा-तफरी मच गई. कंसास सिटी की टीम को एनएफएल के सुपर बोल में मिली जीत का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में शहर के लोग परेड में शामिल हुए थे.


पुलिस के मुताबिक, गोलीबारी की घटना उस वक्त सामने आई, जब परेड अपने आखिरी चरण में थी. गोलियों की आवाज को परेड के रास्ते के पास मौजूद एक पेट्रोल पंप से सुना गया. गोलियां चलते ही लोग इधर-उधर भागने लगे और जान बचाने के लिए छिपने लगे.






15 लोग गंभीर रूप से घायल


पुलिस चीफ स्टेसी ग्रेव्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ चल रही है. ग्रेव्स नेबताया कि जांचकर्ताओं को अभी तक हमले के पीछे की वजह पता नहीं चल पाई है. फायर डिपार्टमेंट प्रमुख रॉस ग्रंडीसन ने बताया कि 22 लोग गोलीबारी का शिकार हुए हैं, जिसमें से एक की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि परेड में हमले का शिकार बने 15 लोग ऐसे हैं, जो गंभीर रूप से घायल हैं और उनकी जान को खतरा है. 


संदिग्ध को फैन्स ने पकड़ा


स्टेसी ग्रेव्स ने बताया कि परेड में शामिल होने वाले आए कुछ फैन्स ने एक संदिग्ध को पकड़ा भी है. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें लोगों को एक हमलावर को पकड़ते हुए देखा जा सकता है. ग्रेव्स ने बताया, 'मैं आज की घटना से बेहद नाराज हूं. जो लोग अपनी टीम की जीत का जश्न मनाने के लिए परेड में शामिल हुए थे, उन्होंने सुरक्षित माहौल के बारे में सोचा होगा. लेकिन ये घटना हुई. फिलहाल घटना वाली जगह की वीडियो की लगातार समीक्षा हो रही हैं.'


खतरनाक शहरों की लिस्ट में कंसास सिटी


अमेरिकी न्याय विभाग ने उन शहरों की लिस्ट बनाई है, जहां 2020 से ही बंदूक हिंसा से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए जा रहे हैं. इन नौ शहरों की लिस्ट में कंसास सिटी भी शामिल है, जो एक तरह से इसके खतरनाक शहरों में होने को साबित करता है. यहां लगातार गोलीबारी की घटनाएं सामने आ रही हैं. 2023 में 182 लोगों की हत्या हुई, जिसके पीछे गोलीबारी का हाथ रहा. 


यह भी पढ़ें: US Shooting: अमेरिका के ल्यूइस्टन शहर में मास शूटिंग, अंधाधुंध फायरिंग में 22 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा घायल