PM Modi in UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के लोकार्पण के दौरान कहा, आज यूनाइटेड अरब अमीरात की धरती ने मानवीय इतिहास का एक नया स्वर्णिम अध्याय लिखा है. आज अबू धाबी में भव्य और दिव्य मंदिर का लोकार्पण हो रहा है. इस पल के पीछे वर्षों की मेहनत है. इसमें भगवान स्वामी नारायण का आशीर्वाद जुड़ा है. आज प्रमुख स्वामी जी जिस दिव्य लोक में होंगे, उनकी आत्मा जहां होगी, वहां प्रसन्नता का अनुभव कर रही होगी.


पीएम मोदी ने यूएई की धरती पर कहा आज वसंत पंचमी का पवित्र त्योहार भी है. यह पर्व बुद्धि-विवेक, मानवीय प्रज्ञा और चेतना की देवी मां सरस्वती का पर्व है. पीएम ने कहा मुझे आशा है कि ये मंदिर भी मानवता के लिए बेहतर भविष्य के वसंत का स्वागत करेगा. ये मंदिर पूरी दुनिया के लिए सांप्रदायिक सौहार्द और वैश्विक एकता का प्रतीक बनेगा.


UAE आने वालों की संख्या बढ़ेगी


अब तक जो UAE बुर्ज खलीफ़ा, फ्यूचर म्यूज़ियम, शेख जायद मस्जिद और दूसरी हाइटेक बिल्डिंग्स के लिए जाना जाता था, अब उसकी पहचान में एक और सांस्कृतिक अध्याय जुड़ गया है. पीएम ने कहा मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे. हिंदू मंदिर के कारण UAE आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी और लोगों से लोगों का संपर्क भी बढ़ेगा


मोदी ने कहा 'मैं पूरे भारत और विश्व भर में रहने वाले करोड़ों भारतवंशियों की तरफ से प्रेसिडेंट शेख मोहम्मद और UAE सरकार को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं. मैं UAE के लोगों का भी उनके सहयोग के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं." अबु धाबी का ये विशाल मंदिर केवल एक उपासना स्थली नहीं है. ये मानवता की साझी विरासत का प्रतीक है. ये भारत और अरब के लोगों के आपसी प्रेम का भी प्रतीक है. इसमें भारत और UAE के रिश्तों का एक आध्यात्मिक प्रतिबिंब है.


पीएम ने अयोध्या में बने राम मंदिर की चर्चा की
पीएम मोदी ने यूएई में कहा कि ईश्वर ने मुझे जो शरीर दिया है इसका कण-कण मां भारती के लिए समर्पित है. भारत के 140 करोड़ देशवासी मेरे आराध्य देव हैं. पीएम ने कहा ये समय भारत के अमृतकाल का समय है. ये हमारी आस्था और संस्कृति के लिए भी अमृतकाल का समय है. अभी पिछले महीने ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर का सदियों पुराना सपना पूरा हुआ है. रामलला अपने भवन में विराजमान हुए हैं. पूरा भारत और हर भारतीय उस प्रेम में उस भाव में अभी तक डूबा हुआ है.


पीएम ने अपना मंत्र भी याद दिलाया
पीएम ने कहा हमें विविधता में बैर नहीं दिखता, हमें विविधता ही विशेषता लगती है. पीएम ने कहा मैं यह नहीं जानता की मैं मंदिर के पुजारी की योग्यता रखता हूं या नहीं, लेकिन मैं मां भारती का पुजारी जरूर हूं. इस दौरान पीएम मोदी ने "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास  और सबका प्रयास" के मंत्र को दोहराया.


यह भी पढ़ेंः अबूधाबी में मंदिर उद्घाटन से पहले भारत-यूएई की बीच हुए 10 बड़े समझौते, जानें सभी के बारे में