UAE Latest News: संयुक्त अरब अमीरात में उमरा और हज करने वाले सभी यात्रियों के लिए इन्फ्लूएंजा टीकाकरण लगवाना अनिवार्य घोषित कर दिया है. यही नहीं वहां के स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय की ओर से टीकाकरण प्रोटोकॉल और स्वास्थ्य सावधानियों का पालन करने के लिए जोर भी दिया गया है. उमरा यात्रियों को 26 मार्च 2024 से अपने इन्फ्लूएंजा टीकाकरण का प्रमाण दिखाना होगा.


स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय की ओर से यात्रियों को अपनी यात्रा की तारीख से पहले स्वास्थ्य केंद्र पर जाने की सलाह दी गई है. जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध सभी आवश्यक टीकाकरण लग चुके हैं. 


मंत्रालय की तरफ से यह भी बताया गया है कि टीके के प्रभाव और प्रतिरक्षा की गारंटी के लिए यात्रा से कम से कम 10 दिन पहले टीकाकरण अवश्य लगवा लें. वहीं पुराने मरीजों को हज और उमरा से पहले अपने स्वास्थ्य की स्थिरता की पुष्टि के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी गई है. 


यात्रियों को यह भी सुझाव दिया गया है कि अपने पास दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखें. डॉक्टरों की ओर से दिए गए सलाह को गंभीरता से लें और टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरा करें. इसके अलावा यात्रियों से लगातार व्यायाम करने की भी अपील की गई है. 


मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि जिन यात्रियों ने पिछले साल इन्फ्लूएंजा का टीका लगवाया है. उन्हें नए खुराक की जरूरत नहीं है. वह यात्रा से पहले अल होस्न ऐप के माध्यम से अपना टीकाकरण कार्ड दिखा सकते हैं. 


सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र के सहायक सचिव डॉ. हुसैन अब्दुल रहमान अल रैंड का कहना है कि हम केवल यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि हज और उमरा के यात्रियों को टीका लगे, बल्कि हमारे बीच रह रहे कमजोर लोगों की भी देखभाल कर रहे हैं. इसमें बुजुर्ग व्यक्ति से लेकर पुराने मरीज, गर्भवती महिला और स्तनपान कराने वाली महिलाएं शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी युवक ने कहा- 'होली गंदा त्योहार, हिंदुओं को मुबारकबाद देना इस्लाम में हराम', वीडियो वायरल