एक महीने से अधिक समय तक रूस के कब्जे में रहे रुस्का लोजावा गांव से सैकड़ों लोगों को निकालकर नजदीकी खारकीव लाया गया है. खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर के अनुसार, भीषण लड़ाई के बाद गांव की लगभग आधी आबादी बसों, कारों या पैदल ही भाग निकली. लड़ाई में रूसी सैनिकों को खदेड़ दिया गया और यूक्रेनी सेना ने गांव को पूरी तरह अपने नियंत्रण में ले लिया है.


सेना द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में सैनिकों को गांव के केंद्र में सरकारी इमारत पर यूक्रेन का ध्वज लहराते हुए देखा गया. हालांकि, बाहरी इलाकों में लड़ाई अभी चल रही है. इस गांव से महज 20 किलोमीटर से कम दूरी पर स्थित खारकीव पहुंचने पर ग्रामीणों ने बताया कि वे बेहद खराब परिस्थितियों में बेसमेंट में रहे और उनके पास पर्याप्त पानी, भोजन और बिजली भी नहीं थी.


कीव के रक्षा कारखाने को नष्ट किया: रूस
वहीं, रूस ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने कीव स्थित रक्षा कारखाने की ‘‘उत्पादन इमारतों को नष्ट ’’कर दिया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने कहा कि रूस ने ‘‘उच्च सटीकता वाले और लंबी दूरी से मार करने वाले हथियारों’’का इस्तेमाल यूक्रेन की राजधानी स्थित आर्टेम फैक्टरी को निशाना बनाने के लिए किया.


ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कोनाशेंकोव बृहस्पतिवार की शाम कीव पर किए गए हमले का संदर्भ दे रहे थे जो यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की बैठक के कुछ देर बाद किया गया था.


यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बताया कि हमले में क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया. वहीं, कीव के मेयर विटाली क्लिश्चेको ने कहा कि आवासीय इमारत निशाना बनी जिससे एक व्यक्ति की मौत हुई है और चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


यह भी पढ़ें.


Jammu Kashmir: उमर अब्दुल्ला का केंद्र पर बड़ा आरोप - इफ्तार के वक्त काटी जा रही है बिजली, लाउडस्पीकर विवाद का भी किया जिक्र  


Prashant Kishor: कांग्रेस के क्यों नहीं हुए प्रशांत किशोर, जानिए पर्दे के पीछे की पूरी कहानी