रूस और यूक्रेन के बीच 22 दिनों से भीषण युद्ध चल रहा है. रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर बमबारी और मिसाइल हमले कर रही है. रूसी हमलों से यूक्रेन के कई शहर खंडहर बन गए हैं. यूक्रेन की सेना भी कड़ी टक्कर दे रही है. रूस के आक्रमण के फैसले की दुनियाभर में काफी आलोचना हो रही है और यहां तक कि देश में भी इस फैसले के खिलाफ आवाज उठना शुरू हो गई हैं. इससे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बौखला गए हैं और उन्होंने अपने ही देश के लोगों को ‘खत्म’ करने की धमकी दी है. पुतिन ने साफ कहा है कि अगर कोई उनके फैसले के खिलाफ खड़ा होगा, तो उसे खत्म कर दिया जाएगा.


व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जो लोग अमेरिका और उसके सहयोगियों के लिए काम करने की कोशिश करेंगे, ऐसे देशद्रोहियों को रूस से ‘साफ’ कर दिया जाएगा. पुतिन ने कहा कि रूसी लोग देशभक्तों और देशद्रोहियों को पहचानने में सक्षम हैं. उन्होंने घरेलू आलोचकों को कड़ी चेतावनी दी और पश्चिमी देशों पर रूस को तबाह करने का आरोप लगाया. पिछले दिनों एक टीवी एडिटर ने लाइव टीवी शो के स्टूडियो में जाकर ‘नो वॉर’ का पोस्टर लहराया था और रूसी एजेंडे की आलोचना की थी. उनके अलावा भी तमाम रूसी लोग अपने-अपने तरीके से विरोध कर रहे हैं.


रूसी राष्ट्रपति ने कहा, “मुझे विश्वास है कि समाज की प्राकृतिक और आवश्यक आत्म-शुद्धि ही हमारे देश, हमारी एकजुटता और किसी भी चुनौती का सामना करने की तत्परता को मजबूत करेगी.” इससे पहले पुतिन ने एक बार फिर कहा है कि वह यूक्रेन में अपना लक्ष्य हासिल करके रहेंगे. उन्होंने पश्चिमी देशों पर रूस को कमजोर और निर्भर बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया. पुतिन ने पहली बार यह माना कि दुनिया के तमाम देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से रूस में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ जाएगी.


नेशनल टेलीविजन पर ब्रॉडकास्ट की गई सरकारी मीटिंग में पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देश रूस को "कमजोर निर्भर देश" बनाना चाहते हैं. रूस की क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करना चाहते हैं और अपने अनुकूल देश को दुनियाभर में अलग-थलग करना चाहते हैं. पुतिन ने कहा  कि पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से देश में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ जाएगी. इससे निपटने के लिए अर्थव्यवस्था में बदलाव करने की जरूरत है.


यह भी पढ़ेंः Ukraine Russia War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा- तीसरा विश्व युद्ध शुरू कर चुका है रूस


Russia-Ukraine War: यूक्रेन में आसमान से लेकर जमीन तक मौत बरसा रहा रूस, एयरस्ट्राइक में 53 लोगों ने गंवाई जान