यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा कि रूस ने तीसरा विश्व युद्ध शुरू कर दिया है और इसमें पूरी सभ्यता दांव पर लगी है. जेलेंस्की ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर आक्रमण का परिणाम अभी बाकी है, लेकिन इस फैसले से विश्व युद्ध के हालात बन चुके हैं. उन्होंने कहा कि 80 साल पहले जब दूसरा विश्व युद्ध शुरू हुआ था, तब कोई भी इसके बारे में भविष्यवाणी नहीं कर पाया था.


जेलेंस्की ने कहा, "यूक्रेनी लोग अपराजेय हैं. भले ही रूसी सेनाएं राजधानी कीव सहित जमीन पर कब्जा कर लें, लेकिन वे लोगों में यूक्रेन की गरिमा और अपने देश के प्रति प्रेम को कम नहीं कर सकते. रूस ने हमारी तमाम बस्तियों को बर्बाद करके राख कर दिया है. लेकिन वे कभी भी यूक्रेनी नागरिकों को नहीं हरा सकते." इससे पहले बुधवार सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी संसद को संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने अमेरिका से ज्यादा से ज्यादा मदद की मांग की थी.


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि उसके पड़ोसी देशों की नजरें इस वक्त युद्ध पर टिकी हुई हैं. उन्होंने कहा कि रूस यूक्रेन में सभी हद पार कर चुका है. गौरतलब है कि अब तक दोनों देशों के बीच युद्ध को 3 सप्ताह से ज्यादा का वक्त हो चुका है और अभी तक युद्ध थमने की उम्मीद नजर नहीं आ रही. हाल ही में व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर कहा कि वे यूक्रेन में अपना लक्ष्य हासिल करके ही रहेंगे. उनके इस बयान से लग रहा है कि रूस फिलहाल इस युद्ध को रोकने के लिए तैयार नहीं है.


यूक्रेन समाचार एजेंसी ने बुधवार को एक अधिकारी के हवाले से कहा कि यूक्रेन ने पिछले हफ्ते बंधक बनाए गए मेलितोपोल शहर के मेयर की स्वतंत्रता को सुरक्षित करने के लिए 9 पकड़े गए रूसी सैनिकों को भी सौंप दिया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा था कि मेयर इवान फेडोरोव को रिहा कर दिया गया है लेकिन इस बारे में कोई और जानकारी नहीं दी गई. 


यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: अमेरिका अधिक यूक्रेनी शरणार्थियों को अपने देश में नहीं दे रहा जगह, शरण देने में पोलैंड सबसे आगे


Russia-Ukraine War: कौन हैं जस्टिस दलवीर भंडारी, जिन्होंने यूक्रेन पर हमले को लेकर आईसीजे में रूस के खिलाफ किया वोट