रूस और यूक्रेन के बीच 22वें दिन भी जंग जारी है. इस बीच मेलितोपोल शहर के मेयर को कई दिनों तक बंधक बनाने के बाद रूस ने उन्हें छोड़ दिया है. इसके बदले में यूक्रेन को भी कीमत चुकानी पड़ी है. मेयर को रिहा करने के बदले में यूक्रेन ने 9 रूसी सैनिकों को भी मुक्त किया है.


इंटरफैक्स यूक्रेन समाचार एजेंसी ने बुधवार को एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा कि यूक्रेन ने पिछले हफ्ते बंधक बनाए गए मेलितोपोल शहर के मेयर की स्वतंत्रता को सुरक्षित करने के लिए 9 पकड़े गए रूसी सैनिकों को भी सौंप दिया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के कार्यालय ने कहा था कि मेयर इवान फेडोरोव को रिहा कर दिया गया है लेकिन इस बारे में कोई और जानकारी नहीं दी गई थी.


मेयर को आजाद कराने के लिए 9 रूसी सैनिकों को किया मुक्त


मेलितोपोल के मेयर को रूसी सैनिकों ने बंधक बनाकर रखने के बाद शर्तों के साथ मुक्त कर दिया. हालांकि यह खुलासा नहीं हो पाया है कि मेयर को कैसे और किस शर्त के साथ छोड़ा गया. इंटरफैक्स यूक्रेन समाचार एजेंसी ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से दावा किया है कि यूक्रेन ने पिछले हफ्ते हिरासत में लिए गए मेलिटोपोल शहर के मेयर को आजाद कराने के लिए पकड़े गए 9 रूसी सेना के जवान को रिहा किया. यूक्रेन ने कहा था कि पिछले शुक्रवार को रूसी सेना ने मेयर इवान फेडोरोव का अपहरण कर लिया था.


मारियुपोल में ड्रामा थिएटर और स्वीमिंग पूल पर बमबारी


बता दें कि रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों को निशाना बना रहे हैं. अस्पतालों और स्कूलों पर भी बम गिराए जा रहे हैं. रूस सेना की ओर से बीते दिन मारियुपोल में एक ड्रामा थिएटर और स्वीमिंग पूल पर हवाई बमबारी की गई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों जगहों पर 1 हजार से ज्यादा की संख्या में लोग शरण लिए हुए थे जिसमें 80 फीसदी बच्चें और महिलाएं थीं. मारियुपोल के सिटी काउंसिल के मुताबिक रूसी हमलों की वजह से ये दोनों जगह पूरी तरह तबाह हो चुकी है. हालांकि यहां कितनी संख्या में लोगों की मौत हुई इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: यूक्रेन में मानवीय स्थिति पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुलाई आपातकालीन बैठक


यूक्रेन में रूसी हमले को लेकर डेमोक्रेटिक सांसदों ने भारतीय राजदूत को लिखा पत्र, भारत से किया ये आग्रह