Ukraine Russia War:  रूस के खिलाफ एक और कंपनी ने प्रतिबंध का एलान कर दिया है. केएफसी और पिज्जा हट की पैरेंट कंपनी यम ब्रांड ने रूस में अपने निवेश और डेवलपमेंट पर रोक लगाने की घोषणा की है. बता दें रूस कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार रहा है.  हालांकि, यम ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की कि क्या वह यूक्रेन पर हमले के बाद रूस में रेस्तरां संचालन को सीमित या रोकना चाहता है.


यम के रूस में कम से कम 1,000 केएफसी और 50 पिज्जा हट लोकेशंस हैं, जो लगभग सभी स्वतंत्र फ्रेंचाइजी हैं. कंपनी ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर एक पोस्ट में कहा कि उसने "रूस में सभी निवेश और रेस्तरां विकास को निलंबित कर दिया है, जबकि अतिरिक्त विकल्पों का आकलन करना जारी है." फ्रैंचाइज़ी समझौतों के तहत रेस्तरां का स्वामित्व और संचालन स्वतंत्र रूप से किया जाता है, जिसका अर्थ है कि यम के पास ज्यादा कंट्रोल नहीं है.


हर साल रूस में 100 रेस्तरां खोल रही थी केएफसी 
पिछले साल केएफसी के विकास के लिए एक रिकॉर्ड वर्ष था. कुल मिलाकर, केएफसी इंटरनेशनल ने 2021 में 2,400 से अधिक ग्रोस यूनिट्स खोलीं. रूस में, कंपनी सालाना लगभग 100 नए रेस्तरां खोल रही थी और "आगे बढ़ने वाली एक समान विस्तार रणनीति" जारी रखने की उम्मीद कर रही थीं. 


बता दें रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद से कई देशों ने मॉस्को पर प्रतिबंध लगाए हैं. इसके साथ ही विश्व की कई बड़ी कंपनियों ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की है.  एनर्जी सेक्टर की दिग्गज कंपनी शेल ने मंगलवार को घोषणा की कि वह रूसी तेल और प्राकृतिक गैस खरीदना बंद कर देगी और रूस में सर्विस स्टेशन भी बंद कर देगी. शेल ने कहा है कि वह शॉर्ट टर्म मार्केट में कच्चे तेल के सौदों पर भी तत्काल रोक लगाएगी.  कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "हम इस बात से पूरी तरह वाकिफ हैं कि पिछले हफ्ते रूसी कच्चे तेल का कार्गो खरीदने का हमारा फैसला गलत था."  


यह भी पढ़ें: 


Ukraine Russia War: रूस पर एक और प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका, रूसी तेल आयात पर रोक लगाने की घोषणा कर सकते हैं बाइडेन


Ukraine Russia War: लातवियाई सांसद पहुंचा यूक्रेन, रूसी सेना के खिलाफ युद्ध में हुआ शामिल