Ukraine Russia War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस पर एक और प्रतिबंध लगाने की तैयारी में हैं. अमेरिकी मीडिया के अनुसार बाइडेन मंगलवार को रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर सकते हैं.  बता दें यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद अमेरिका ने मॉस्को पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं.


अमेरिकी राष्ट्रपति यह कदम यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की द्वारा अमेरिका और पश्चिमी देशों से आयात में कटौती करने की अपील के बाद उठाने जा रहे हैं. वित्तीय क्षेत्रों पर गंभीर प्रतिबंध के बावजूद ऊर्जा निर्यात ने रूस में नकदी प्रवाह का एक स्थिर प्रवाह बनाए रखा है. 


इस मामले से जुड़े एक शख्स ने नाम न बताने की शर्त पर बताया  है कि बाइडेन रूसी तेल आयात पर रोक की घोषणा मंगलवार को करेंगे.  वहीं. व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन मंगलवार की सुबह, "यूक्रेन पर अकारण और अनुचित युद्ध के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए जारी कार्रवाई पर संबोधित करेंगे.” 


इस मामले में फिलहाल अमेरिका हालांकि अकेले ही पहल करेगा लेकिन अपने यूरोपीय सहयोगियों के साथ परामर्श जारी रखेगा, जो रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर अधिक निर्भर हैं. बता दें रूस की प्राकृतिक गैस जीवाश्म ईंधन की यूरोप की खपत का एक तिहाई हिस्सा है. अमेरिका रूसी प्राकृतिक गैस का आयात नहीं करता है.


शेल कंपनी का बड़ा फैसला
इससे पहले यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुए हालात में ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी शेल ने रूस से कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की खरीद बंद करने की मंगलवार को घोषणा की. शेल ने एक बयान में कहा कि वह चरणबद्ध तरीके से रूस से सभी हाइड्रोकॉर्बन- कच्चे तेल, पेट्रोलियम उत्पाद, प्राकृतिक गैस और तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की खरीद बंद करेगी. इसके साथ ही शेल ने रूस में अपने सर्विस स्टेशनों और अन्य परिचालन को भी बंद करने का फैसला किया है.


यह भी पढ़ें: 


Ukraine Russia War: सूमी में फंसे सभी भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकाला गया, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी


Ukraine Russia War: यूक्रेन-रूस जंग पर जिनपिंग और मैक्रों के बीच हुई बातचीत, चीनी राष्ट्रपति ने की ये अपील