Ukraine Russia War Live: रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक शुरू, विदेश मंत्री भी इस मीटिंग में मौजूद

Russia-Ukraine War LIVE: अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस समेत कई देशों ने यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं.

ABP Live Last Updated: 27 Feb 2022 09:52 PM
पीएम मोदी की हाईलेवल मीटिंग शुरू

रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक शुरू, विदेश मंत्री भी इस मीटिंग में मौजूद.

जॉर्जिया यूक्रेन के साथ, राजदूत ने कहा- अंत में होगी जीत

भारत में जॉर्जिया के राजदूत ने कहा है कि जॉर्जिया यूक्रेन के साथ खड़ा है. अंत में यूक्रेन की जीत होगी. निर्दोष लोगों की हत्या करना मानवता के खिलाफ अपराध है और जिसने भी ऐसा किया वह जवाबदेह होगा. उम्मीद है कि यह युद्ध जल्द ही खत्म हो जाएगा.

ऑपरेशन गंगा हैल्पलाइन नाम से शुरू किया गया ट्विटर हैंडल

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में सहायता के लिए एक समर्पित ट्विटर हैंडल ऑपरेशन गंगा हैल्पलाइन स्थापित किया गया है.


 





परमाणु धमकी देकर खौफ का माहौल पैदा करना चाहता है रूस- अमेरिका का बड़ा आरोप

अमेरिका ने कहा कि रूस परमाणु हमले की धमकी दे रहे हैं, वो इस तरह की धमकी से खौफ का माहौल पैदा करना चाहते हैं.

रूस का प्रतिनिधिमंडल भी बेलारूस पहुंचा

रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव के मुताबिक इस प्रतिनिधि मंडल में रक्षा, विदेश व अन्य विभागों के साथ-साथ राष्ट्रपति कार्यालय के भी प्रतिनिधि हैं. यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल पिपरियात नदी के पास यूक्रेनी-बेलारूसी सीमा पर रूसी प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात करेगा.

बर्लिन में एकजुटता मार्च, यूक्रेन के समर्थन में जुटे 1 लाख लोग

पुलिस ने कहा कि रविवार को बर्लिन में एक यूक्रेन एकजुटता मार्च में 100,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया, कई प्रदर्शनकारियों ने यूक्रेन के झंडे के नीले और पीले रंग के कपड़े पहने.

यूक्रेन छोड़ने वालों की संख्या 3,68,000 के पार

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि युद्ध की वजह से पड़ोसी देशों में पहुंच रहे यूक्रेन के नागरिकों की संख्या 3,68,000 हो गई है. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी मामलों के उच्चायुक्त द्वारा रविवार को बताई गई शरणार्थियों की संख्या शनिवार के अनुमान की तुलना में दोगुने से भी अधिक है. शनिवार को एजेंसी ने अनुमान जताया था कि यूक्रेन के कम से कम 1,50,000 नागरिक भागकर पोलैंड और हंगरी तथा रोमानिया समेत अन्य देश चले गए हैं.

युद्ध करने वाले इंसानियत को भूल जाते हैं

पोप फ्रांसिस ने यूक्रेन में युद्ध शुरू करने के 'द्वेषपूर्ण और विकृत तर्क' की आचोलना करते हुए पहली बार सार्वजनिक रूप से सख्त टिप्पणियां कीं. फ्रांसिस ने रविवार को 'दुखद' आक्रमण के चलते भागने वाले यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए मानवीय गलियारे खोलने की भी अपील की. हालांकि इस दौरान फ्रांसिस ने रूस का नाम लेने से परहेज किया, क्योंकि वह रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के साथ संबंध सुधारने के प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'युद्ध करने वाले इंसानियत को भूल जाते हैं.' इस बीच, यूक्रेन के घटनाक्रम को लेकर विभिन्न देशों की ओर से प्रतिक्रियाएं आने का सिलसिला जारी है, जो इस प्रकार हैं. 

नाटो के बयान पर रूस के राष्ट्रपति का एक्शन

नाटो के आक्रामक बयानों पर रूस के राष्ट्रपति हरकत में आ गए हैं. उन्होंने रूस के न्यूक्लियर डिटेरेंस फोर्सेज को हाई अलर्ट पर रखा है.

यूक्रेन के मुद्दे पर पीएम मोदी करेंगे हाईलेवल मीटिंग

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' शुरू किया गया है. वहीं यूक्रेन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे.

यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए बेलारूस रवाना

जंग के बीच रूस की मीडिया ने बड़ा दावा किया है. यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए बेलारूस रवाना हुआ.

ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ानों की लिस्ट जारी

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने पड़ोसी देशों के माध्यम से यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' के तहत उड़ानों की लिस्ट जारी की.


 





यूक्रेन बेलारूस में रूस के साथ बातचीत करने के लिए तैयार

रूस की स्टेट मीडिया के मुताबिक यूक्रेन बेलारूस में रूस के साथ बातचीत करने के लिए सहमत हो गया है. 

भारतीयों के खाने पीने का इंतजाम कर रहा दूतावास

रूस से लगते यूक्रेन के इलाकों में फंसे भारतीयों के बारे में बोलते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि हमारे मास्को में दूतावास से लोगों की एक टीम को वहां भेजा है, ताकि उस क्षेत्र की मैपिंग हो जाए और ट्रांसपोर्ट का, खाने का, रहने का इंतजाम किया जाए. 

पोलैंड से यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए जर्मनी देगा फ्री ट्रेन सर्विस

पोलैंड से यूक्रेनी शरणार्थियों को लाने के लिए जर्मनी फ्री ट्रेन की सर्विस देने का वादा किया.

बेलारूस के राष्ट्रपति से की यूक्रेन के राष्ट्रपति ने फोन पर बात

युद्ध और तनाव के बीच बेलारूस के राष्ट्रपति एलेग्जेंडर लुकाशेंको के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलदीमीर ज़लेंस्की की अब से कुछ देर पहले फोन पर बात हुई है.

खार्किव पर यूक्रेन का पूर्ण नियंत्रण, गवर्नर का दावा

स्थानीय गवर्नर का कहना है कि देश के दूसरे सबसे बड़े शहर में रूसी सैनिकों के साथ सड़क पर लड़ाई के बाद यूक्रेनी बलों ने खार्किव पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने की विदेशी नागरिकों से ये अपील

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने विदेशियों से आग्रह किया है कि वे दुनिया भर में यूक्रेनी दूतावासों में जाकर रूसी सेनाओं पर हमला करने में मदद करने के लिए स्वयंसेवकों की "अंतर्राष्ट्रीय ब्रिगेड" के लिए साइन अप करें.

अब इटली ने रूस के खिलाफ उठाया कड़ा कदम, एयरस्पेस किया बंद

यूक्रेन-रूस के बीच जारी जंग के चौथे दिन इटली ने रूस के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है. इटली ने रूसी जहाज़ों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद करने का एलान किया है. इससे पहले भी कई देशों नें रूसी उड़ानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद किया है.

रोमानिया और हंगरी के लिए बॉर्डर क्रॉसिंग कार्यरत

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि रोमानिया और हंगरी के लिए बॉर्डर क्रॉसिंग कार्यरत है. पोलैंड के लिए बॉर्डर के रास्ते लाखों की संख्या में यूक्रेनी नागरिक और दूसरे देशों के लोगों द्वारा यूक्रेन छोड़ने के प्रयास के चलते वहां समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

ऐसे चलाया जा रहा यूक्रेन से निकासी अभियान

विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने कहा कि चूंकि यूक्रेन में हवाई क्षेत्र बंद था, इसलिए हमने हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया से लैंड के जरिए निकासी अभियान के विकल्पों की पहचान की. विशिष्ट सीमा पार बिंदुओं की पहचान की गई और विदेश मंत्रालय ने निकासी प्रक्रिया में सहायता के लिए टीमों को तैनात किया था. 

15000 नागरिक यूक्रेन में फंसे

विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने कहा कि कीव में हमारे दूतावास और हमारे मंत्रालय ने स्थिति विकसित होने से पहले प्रतिकूलताओं को जारी किया था. हमारे 4,000 नागरिक इन सलाहों के अनुसार संघर्ष से पहले वहां से चले गए. हमने अनुमान लगाया कि यूक्रेन में लगभग 15,000 नागरिक बचे हैं. 

बहुआयामी' ऑपरेशन गंगा शुरू

विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने कहा कि भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे हमारे नागरिकों को निकालने के लिए 'बहुआयामी' ऑपरेशन गंगा शुरू किया है. यह निकासी प्रक्रिया सरकारी खर्च पर होगी.

1000 भारतीयों को यूक्रेन से निकाला गया

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा यूक्रेन से हमारे लगभग 1000 नागरिकों को रोमानिया और हंगरी के रास्ते निकाला जा चुका है. 1000 अन्य को लैंड रूट के माध्यम से यूक्रेन से निकाला गया है. 

रूस पर नरसंहार का आरोप लगाकार आईसीजे पहुंचा यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि यूक्रेन ने रूस के खिलाफ अपना आवेदन आईसीजे को सौंप दिया है. यूक्रेन का आरोप है कि आक्रामकता को सही ठहराने के लिए नरसंहार की धारणा में हेरफेर करने के लिए रूस को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. हम रूस को अब सैन्य गतिविधि बंद करने का आदेश देने के लिए तत्काल निर्णय का अनुरोध करते हैं और अगले सप्ताह ट्रायल शुरू होने की उम्मीद करते हैं.

मोल्दोवा के विदेश मंत्री को जयशंकर ने किया फोन

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन-मोल्दोवा सीमा पर भारतीय नागरिकों के प्रवेश की सुविधा के लिए समर्थन की मांग के लिए मोल्दोवा के विदेश मंत्री निकू पोपेस्कु को फोन किया. एस जयशंकर ने ट्वीट किया, उनकी तैयार प्रतिक्रिया और मजबूत समर्थन की हम सराहना करते हैं. विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि कल वहां पहुंचेंगे.

हंगरी के विदेश मंत्री से एस जयशंकर ने की बात

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिज्जार्टो को फोन किया. विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट किया, अब तक प्रदान की गई निकासी सहायता के लिए धन्यवाद. हंगरी-यूक्रेन सीमा पर और सहयोग का अनुरोध किया.

हंगरी के विदेश मंत्री से एस जयशंकर ने की बात

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिज्जार्टो को फोन किया. विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट किया, अब तक प्रदान की गई निकासी सहायता के लिए धन्यवाद. हंगरी-यूक्रेन सीमा पर और सहयोग का अनुरोध किया.

छात्रों की वतन वापसी के लिए फ्लाइट बढ़ाएगी भारत सरकार

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को सरकार के खर्चे पर देश वापस लाया जाएगा. हमने इस उद्देश्य के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों की अनुमति से उड़ानों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है.

भारतीय छात्रों को दी जा रही बिना वीजा के पोलैंड में एंट्री

भारत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोव्स्की ने कहा कि पोलैंड यूक्रेन में रूसी आक्रमण से बचने वाले भारतीय छात्रों को बिना किसी वीजा के पोलैंड में प्रवेश करने की अनुमति दे रहा है.

यूक्रेन से वापस आए छ्त्तीसगढ़ के छात्रों के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुलाक़ात की

यूक्रेन से स्पेशल फ्लाइट से भारत वापस आए छ्त्तीसगढ़ के छात्रों के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुलाक़ात की.





रूस बेलारूस में बातचीत के लिए तैयार

रूसी समाचार एजेंसियों की माने तो चार दिनों से चल रही इस युद्ध के बीच क्रेमलिन बेलारूस में यूक्रेन से बातचीत के लिए  तैयार हो गया है. 

बखारेस्ट से 198 भारतीय नागरिकों को लेकर आ रही चौथी फ्लाइट

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि रोमानिया की राजधानी बखारेस्ट से 198 भारतीय नागरिकों को लेकर आ रही चौथी उड़ान रविवार को भारत के लिए रवाना हो गयी है. यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के बाद भारत वहां फंसे भारतीय नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया के साथ लगती सीमा चौकियों के जरिए निकाल रहा है.

कीव में सभी लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है

तनावपूर्ण स्थिति और सुरक्षा कारणों से कीव में सभी लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है. हमारे होटल में भी बाहर जाने के सभी दरवाजे बंद कर दिए गए हैं. पूछने पर बताया गया कि किसी को कल तक बाहर जाने की इजाज़त नहीं है. अब से कुछ देर पहले एयर रेड सायरन के बजने के बाद हम बेसमेंट बंकर में है. 

सभी लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है

तनावपूर्ण स्थिति और सुरक्षा कारणों से कीव में सभी लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है. हमारे होटल में भी बाहर जाने के सभी दरवाजे बंद कर दिए गए हैं. पूछने पर बताया गया कि किसी को कल तक बाहर जाने की इजाज़त नहीं है. अब से कुछ देर पहले एयर रेड सायरन के बजने के बाद हम बेसमेंट बंकर में है. 

सैन्य ठिकानों और एयरपोर्ट पर रूस का कब्जा

यूक्रेन के खारकीव में रूसी सेना दाखिल हो चुके हैं. वहां उन्होंने सैन्य ठिकानों और एयरपोर्ट पर अपना कब्जा जमा लिया है. जानकारी के मुताबिक रूसी सेना अब यूक्रेन की राजधानी कीव पर भी कब्जे की तैयारी कर रही है.

सरां ने की 240 आम नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि

संयुक्त राष्ट्र ने यूक्रेन में चल रही लड़ाई में कम से कम 240 आम नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है जिनमें से कम से कम 64 लोगों की मौत गुरुवार को हुई. हालांकि, उसका मानना है कि ‘‘वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक है’’ क्योंकि मारे गए लोगों की कई खबरों की अभी पुष्टि नहीं हुई है.

रूस अपने हवाई क्षेत्र को स्लोवेनिया से विमानों के लिए कर रहा है बंद

रूस अपने हवाई क्षेत्र को लिथुआनिया, लातविया, एस्टोनिया और स्लोवेनिया से विमानों के लिए बंद कर रहा है, यह एक ऐसा कदम है जो यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिमी देशों के साथ मॉस्को के संबंधों में आई और गिरावट को दर्शाता है. रूस की राज्य उड्डयन एजेंसी, रोसावियात्सिया ने रविवार तड़के घोषणा की कि रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने वाले चार देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में यह कदम उठाया गया है. एजेंसी ने शनिवार को रोमानिया, बुल्गारिया, पोलैंड और चेक गणराज्य के विमानों के लिए रूसी हवाई क्षेत्र को बंद करने की भी सूचना दी थी. 

रूसी गोलाबारी में 7 साल की बच्ची समेत 6 लोग मारे गए

रूसी और यूक्रेम के बीच चल रहे जंग के दौरान कईं लोगों की जान जा रही है. यूक्रेन के गवर्नर दिमित्री ज़िवित्स्की ने बताया कि रूसी गोलाबारी में 7 साल की बच्ची समेत 6 लोग मारे गए हैं. 

250 भारतीय नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंची फ्लाइट

एअर इंडिया की दूसरी निकासी उड़ान यूक्रेन में फंसे 250 भारतीय नागरिकों को लेकर रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से रविवार तड़के दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंची. सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूक्रेन से लाए गए भारतीयों को गुलाब का फूल देकर हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया. 

कर्नाटक के मंत्री ने यूक्रेन में फंसे राज्य के छात्रों का किया स्वागत

कर्नाटक के मंत्री आर अशोक ने रूस यूक्रेन संघर्ष के बीच आज पहुंचे यूक्रेन में फंसे राज्य के छात्रों का स्वागत किया.


 





रूस की घोषणा- यूक्रेन पर हमले किये जाएंगे और तेज

चेर्नोबिल के प्लांट करने के बाद रूसी आर्मी अब एक और न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जे की कोशिश में है. वहीं रूस ने बड़ी घोषणा करते हुये कहा कि अब यूक्रेन पर हमले और तेज किये जायेंगे. रूस अब यूक्रेन पर चारों तरफ से हमला करेगा. रूस ने कहा था कि उसने पहले कीव पर हमले धीमे कर दिये थे. 

शराब की दुकानों में रूस की वोदका बॉयकॉट करना शुरू कर दिया है

शराब की दुकानों में भी अलग तरीके से रूस का विरोध हो रहा है. अमेरिका के ग्रांड रेपिड्स में कुछ बार और शराब की दुकानों में रूस की वोदका बॉयकॉट करना शुरू कर दिया है. 

यूक्रेन ने रूस और बेलारूस के लिए अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है.

रूसी हमले के बाद यूक्रेन के वासिलकीव शहर के तेल डिपो में आग लग गई. यूक्रेन ने रूस और बेलारूस के लिए अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है.

सड़क के साइन हटा रही है यूक्रेन की सड़क कंपनी

यूक्रेन की सड़क कंपनी रूसियों को भ्रमित करने के लिए सड़क के साइन हटा रही है. सड़कों के निर्माण और रखरखाव के प्रभारी एक यूक्रेनी कंपनी ने कहा है, 'वह उन सभी सड़क संकेतों को हटा रही है जिनका उपयोग रूसी सेना द्वारा देश भर में अपना रास्ता खोजने के लिए किया जा सकता है.' उन्होंने कहा कि "दुश्मन के पास खराब संचार है, वे इलाके में नेविगेट नहीं कर सकते हैं." वहीं  कंपनी उक्रावतोडोर ने एक फेसबुक अपडेट में कहा, "आइए हम उन्हें सीधे नरक में जाने में मदद करें."

बातचीत को तैयार नहीं Ukraine

रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा कर दिया है कि अब यूक्रेन पर हर दिशा से हमला करने का काम किया जाएगा. उनके अनुसार रूस ने बातचीत का जो प्रस्ताव दिया था, उसे यूक्रेन ने ठुकरा दिया है. 

आधिकारिक तौर पर मारे गए पहले रूसी सैन्य अधिकारी को मान्यता

रूस ने यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध में मारे गए पहले सैन्य अधिकारी को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी. दागेस्तान के प्रमुख सर्गेई मेलिकोव ने यूक्रेन में मारे गए अधिकारी नूरमगोमेद गादज़िमागोमेदोव (Nurmagomed Gadzhimagomedov) के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. 

दस ग्रीक नागरिक की मौत

ग्रीस ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन के मारियुपोल ( Mariupol) शहर के पास रूसी बमबारी से दस ग्रीक नागरिक मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं

रूसी सेना ने इमारत पर किया मिसाइल से हमला

कीव में बिल्डिंग पर मिसाइल से हमला किया गया है. यूक्रेन के गृहमंत्रालय ने सोशल मीडिया पर अमेरिका के 9/11 हमले और यूक्रेन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से किए जा रहे हमले की तुलना करते हुए एक तस्वीर शेयर की है.


 





रूस का एक और विमान गिरा दिया गया

यूक्रेन में रूस को भी जंग में मिल रहे हैं जख्म. यूक्रेन की सेना का दावा है कि रूस का एक और विमान गिरा दिया गया है. तस्वीरें भी जारी की गई है. खारकोव शहर के आसमान में रूसी विमान को हिट किया गया और विमान मार गिराया गया.

बुडापेस्ट से तीसरी उड़ान दिल्ली रवाना

बुडापेस्ट (हंगरी) से 240 भारतीय नागरिकों को लेकर ऑपरेशन गंगा के तहत तीसरी उड़ान दिल्ली के लिए रवाना हुई. 


 





टेनिस प्लेयर हुए सेना में भर्ती

यूक्रेन के टेनिस प्लेयर सर्गेई स्टाखोवस्की रूस के हमले से लड़ने के लिए यूक्रेन की सेना में शामिल हो गए हैं. 

सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

अमेरिका की एक प्राइवेट कंपी ने सैटेलाइट फोटोज के माध्यम से खुलासा किया है कि रूस ने यूक्रेन पर काफी हद तक कब्जा जमा लिया है. ताजा तस्वीर की माने तो रूस  यूक्रेन के नोवा काखोवका में नीपर नदी पर काखोवका जलविद्युत संयंत्र के पास तक अपनी सेना तैनात कर चुका है. 


 

बैकग्राउंड

Russia-Ukraine War Live: रूस और यूक्रेन के बीच खूनी जंग जारी है. रूस के आधुनिक हथियार और तोप यूक्रेन (Ukraine) में तबाही मचा रहे हैं. इन दोनों देशों के बीच हन रही स्थिति पूरी दुनिया का चिंता का कारण बने हुए हैं. दरअसल दोनों देशों के रिश्तों पिछले एक महीने से खराब चल रहे थे. ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की ओर से सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद गुरूवार सुबह से ही यूक्रेन पर हमले किए जा रहे हैं. 


यूक्रेन में भीषण तबाही का आलम है. कई लोगों की जानें जा चुकी है तो कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं. यूक्रेन में नागरिकों पर हमले के साथ सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया जा रहा है. इस बीच सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें और वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिसे देख अपनी आंखे नम होने से रोकना मुश्किल हो रहा है. 


वहीं अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस समेत कई देशों ने यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन सब चिंताओं को दरकिनार कर लगातार हमले करवा रहे हैं. अमेरिका ने एक बार फिर से कुछ और प्रतिबंध लगाए हैं और रूस से अपने गलत फैसले के लिए गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी है. भारत ने भी पहल करते हुए पुतिन ने शांति की दिशा में कदम बढ़ाने की अपील की है.


इस बीच कई देशों ने यूक्रेन को मदद की पेशकश की है. अमेरिका (America), ब्रिटेन (Britain) समेत 28 देशों ने यूक्रेन को मेडिकल सप्लाई के साथ सैन्य सहायता (Medical and Military Aid ) देने पर सहमति जताई है. इसके साथ ही इन देशों ने यूक्रेन को हथियार भी मुहैया कराने की बात कही है. रूसी सैनिकों की ओर से किए जा रहे हमले में भारी संख्या में लोग हताहत हुए हैं. यूक्रेन में नागरिकों के साथ-साथ सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया जा रहा है.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: अपने देश के लिए लड़ने निकले एक्स बॉक्सिंग चैंपियन विटाली क्लिट्स्को, मशीन गन लोड करते तस्वीरें हुईं वायरल


Watch: रूसी सेना ने कीव में रिहाइशी इमारत पर किया मिसाइल अटैक, देखें वीडियो

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.