PM Modi On Iftar: लोकसभा चुनाव 2024 अपने अंतिम दौर में है. 19 अप्रैल को शुरू हुआ लोकतंत्र का महापर्व 1 जून को खत्म होने वाला है. छठे चरण की वोटिंग 25 मई को होनी है और इसके लिए चुनाव प्रचार खत्म भी हो चुका है. इस चुनाव में कई मुद्दे हावी रहे जिसमें आरक्षण के मुद्दे को लेकर हिंदू मुस्लिम का नैरेटिव भी सामने आया. इन सभी मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिए हैं.  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार इंटरव्यू दे रहे हैं. इसी क्रम में इंडिया टीवी के एक कार्यक्रम में पीएम मोदी पहुंचे. जहां उन्होंने देश के अंदर सेक्युलरिज्म को लेकर कहा, “अगर आप सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार पार्टी देनी पड़ेगी. ये मानसिकता लोगों के अंदर बनी हुई है.” दरअसल पीएम मोदी विदेश नीति के मामले पर बात कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने एक किस्सा सुनाया जिसके अंतर्गत उन्होंने ये बात कही.


क्या कहा पीएम मोदी ने?


पहली बार पीएम बनने के बाद की एक घटना सुनाते हुए उन्होंने कहा, “मैं इजरायल जा रहा था तो जितने भी बुद्धिजीवी थे उन्होंने कहा कि अगर आप इजरायल जा रहे हैं तो फिलिस्तीन भी जाना चाहिए. भारत के अंदर सेक्युलरिज्म यही है कि अगर आप हनुमान मंदिर जाते हैं तो इफ्तार देना ही है. मगर मैंने सोचा कि मैं अकेले इजरायल जाऊंगा और अगर फिलिस्तीन जाऊंगा तो सिर्फ वहीं जाऊंगा और इजरायल नहीं जाऊंगा.”


‘फिलिस्तीन जाते वक्त इजरायल के विमान मेरी सुरक्षा रहे थे’


पीएम मोदी ने फिलिस्तीन की यात्रा का वर्णन करते हुए कहा, “फिलिस्तीन के दौरे के दौरान कुछ लॉजिस्टिक प्रॉबलम हो गई थी, मुझे हेलीकॉप्टर की जरूरत थी. मैं जॉर्डन से जाने वाला था. जॉर्डन के किंग पैगंबर साहब के सीधे वारिस हैं उन्होंने भी मुझे बुलाया. जब मैं जॉर्डन के किंग के हेलीकॉप्टर में फिलिस्तीन जा रहा था तो इजरायल के 6 विमान उसको सुरक्षा दे रहे थे. मुझे फिलिस्तीन में भी उतना ही सम्मान मिला जितना इजरायल में मिला.”  


ये भी पढ़ें: 'बाबा साहेब ना होते तो SC-ST को भी नहीं मिलता आरक्षण', जब नेहरू पर PM मोदी ने साधा निशाना, क्या था पूर्व पीएम का रुख?