मॉस्को: क्रेमलिन (Kremlin) ने सोमवार को कहा कि रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच एक शिखर सम्मेलन आयोजित करना जल्दबाजी होगी. बता दें पेरिस (Paris) ने यूक्रेन (Ukraine) पर तनाव को शांत करने के लिए एक बैठक की संभावना की घोषणा की थी.


क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव (Dmitry Peskov) ने कहा, "किसी भी तरह के शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए किसी विशेष योजना के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी. " उन्होंने कहा कि बैठक के लिए कोई "ठोस योजना" नहीं रखी गई थी


बता दें फ्रांस के राष्ट्रपति भवन Elysee Palace की ओर से रविवार को एक अहम जानकारी दी गई. इसमें बताया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन आपस में मिलने के लिए तैयार हो गए हैं. दोनों इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की ओर से प्रस्तावित शिखरवार्ता के लिए तैयार हुए हैं. मैक्रों ने अपने प्रस्ताव में यूरोप में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा करने की बात रखी थी. हालांकि, इस प्रस्ताव के साथ उन्होंने यह शर्त भी दोनों के सामने रखी है कि यह मीटिंग तभी संभव है, जब रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा.


मैक्रों ने की पुतिन और बाइडेन से बात 
इस सहमति के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी. मैक्रों ने रविवार को पुतिन के साथ 2 बार फोन पर लंबी बात की. पुतिन के अलावा उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी काफी देर तक इस मसले पर बात की.


इस बीच व्हाइट हाउस (White House) के प्रेस सचिव, जेन साकी का भी एक बयान आया है जिसमें कहा गया कि यदि कोई आक्रमण नहीं होता है तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 'सैद्धांतिक रूप से' मिलने के लिए सहमत हैं. 


यह भी पढ़ें: 


रंग लाई मैक्रों की कोशिश, बाइडन और पुतिन मिलने को हुए तैयार, लेकिन माननी होगी ये शर्त


यूक्रेन-रूस तनाव: अमेरिकी खुफिया विभाग का दावा- राष्ट्रपति पुतिन ने दिया हमले का आदेश, यूक्रेन की तरफ बढ़े टैंक