जर्मनी के विदेश मंत्री एनालेना बेरबॉक ने सोमवार को रूस पर पूर्वी यूक्रेन के लोगों के साथ "गैर-जिम्मेदार" खेल खेलने का आरोप लगाया और उससे बातचीत की मेज पर लौटने का आग्रह किया. यूक्रेन के सुरक्षा बलों और रूस समर्थक अलगाववादियों  के बीच गोलाबारी गुरुवार से तेज हो गई है. ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए पहुंचने के बाद बैरबॉक ने संवाददाताओं से कहा, 'मैं रूसी सरकार से, रूसी राष्ट्रपति से तत्काल अपील करता हूं वे मानव जीवन के साथ ना खेलें.'


उन्होंने कहा कि हमने पिछले 72 घंटे में हमलों के संदर्भ में जो देखा है, वो वास्तव में चिंताजनक है. जिम्मेदारी रूसी सरकार के साथ है, इसलिए मैं रूसी सरकार से तत्काल अपील करता हूं कि वे बातचीत की मेज पर वापस आएं. यह आपके हाथ में है. फ्रांस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर एक शिखर सम्मेलन के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति व्यक्त की थी. फ्रांस के इस बयान के बाद यूरोपीय संघ के विदेश मंत्री यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा करेंगे. 


'बातचीत की टेबल पर वापस आए रूस'


ब्लॉक की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि पश्चिमी देशों का कहना है कि यूक्रेन की सीमा के पास रूसी सेना का होना एक आक्रमण की प्रस्तावना है, लेकिन यूरोपीय संघ आगे की बातचीत की व्यवस्था करने के नवीनतम प्रयास का समर्थन कर रहा है. 


बोरेल ने ब्रसेल्स में कहा, शिखर बैठकें, नेताओं के स्तर पर, मंत्रियों के स्तर पर, जो भी प्रारूप, बात करने और मेज पर बैठने और युद्ध से बचने की कोशिश करने का तरीका बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि हम ऐसी किसी भी चीज़ का समर्थन करेंगे जो राजनयिक बातचीत को सबसे अच्छा तरीका बना सके, संकट के समाधान की तलाश का एकमात्र तरीका.


ये भी पढ़ें- सोनिया गांधी का BJP पर निशाना, बोलीं- सरकार ने आपको घर पर बिठा दिया, जरूरत के वक्त आंखें मूंद ली; ये चुनाव बहुत महत्वपूर्ण


Fodder Scam Verdict: चारा घोटाले के सबसे बड़े मामले में लालू प्रसाद यादव को 5 साल की सजा, 60 लाख का जुर्माना