रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध टालने के लिए तमाम कोशिशें जारी हैं. कई दूसरे देश दोनों देशों के बीच तनाव करने के लिए अपने स्तर पर लगातार प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अहम भूमिका निभा रहे हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति भवन Elysee Palace की ओर से रविवार को एक अहम जानकारी दी गई. इसमें बताया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन आपस में मिलने के लिए तैयार हो गए हैं. दोनों मैक्रों की ओर से प्रस्तावित शिखरवार्ता के लिए तैयार हुए हैं. मैक्रों ने अपने प्रस्ताव में यूरोप में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा करने की बात रखी थी. हालांकि, इस प्रस्ताव के साथ उन्होंने यह शर्त भी दोनों के सामने रखी है कि यह मीटिंग तभी संभव है, जब रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा.


दोनों देशों के राष्ट्रफति से मैक्रों की चली लंबी बात


रिपोर्ट के मुताबिक, इस सहमति के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी. मैक्रों ने रविवार को पुतिन के साथ 2 बार फोन पर लंबी बात की. पुतिन के अलावा उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी काफी देर तक इस मसले पर बात की.






24 फरवरी को मिलेंगे रूस और अमेरिका के विदेश मंत्री


फ्रांस के राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि काफी कोशिशों के बाद जाकर पुतिन और बाइडन इस समिट के लिए तैयार हुए हैं. इस संबंध में 24 फरवरी को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आपस में मुलाकात करेंगे. इसी दौरान इस समिट को लेकर आगे की चीजें तय होंगी. इससे पहले रविवार को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन से युद्ध टालने के लिए रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से किसी भी समय और किसी भी स्थान पर मिलने के लिए तैयार हैं.


ये भी पढ़ें


यूक्रेन-रूस तनाव: अमेरिकी खुफिया विभाग का दावा- राष्ट्रपति पुतिन ने दिया हमले का आदेश, यूक्रेन की तरफ बढ़े टैंक


इमैनुएल मैक्रों और व्लादिमीर पुतिन की फोन कॉल पर इस मामले में नहीं बनी सहमति, एक-दूसरे की बात मानने से इनकार