Rishi Sunak News: ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के पूर्व उपाध्यक्ष ली एंडरसन विवादों में घिर गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान मूल के लंदन के मेयर सादिक खान को लेकर विवादित टिप्पणी की. इसे लेकर उन्होंने माफी मांगने से भी इनकार कर दिया, जिसके बाद शनिवार (24 फरवरी) को कंजर्वेटिव पार्टी ने ली एंडरसन को संसदीय दल से सस्पेंड कर दिया. प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के ऊपर ली एंडरसन पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने का दबाव था. 


दरअसल, ली एंडरसन कहा था कि लंदन मेयर और लेबर पार्टी के सदस्य सादिक खान इस्लामवादियों के कंट्रोल में हैं. इसे लेकर जब उन्हें माफी मांगने को कहा गया, तो उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया. यही वजह थी कि प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पार्टी के ऊपर दबाव बन रहा था कि सांसद ली एंडरसन पर एक्शन लिया जाए. ली एंडरसन के बयान की देशभर में आलोचना की गई और उसे नस्लभेदी और इस्लाफोबिया से भरा हुआ बताया गया. 


व्हिप ने एंडरसन को पार्टी से किया सस्पेंड


कंजर्वेटिव पार्टी के चीफ व्हिप साइमन हार्ट के प्रवक्ता ने बताया, 'अपने बयान को लेकर माफी मांगने से इनकार करने के बाद चीफ व्हिप ने सांसद ली एंडरसन को सस्पेंड कर दिया है.' हार्ट पार्टी के व्हिप हैं, इसलिए उनके पास कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर अनुशासन रखने की जिम्मेदारी है. ली एंडरसन का बयान ऐसे समय पर आया है, जब गाजा में चल रहे इजरायल-हमास युद्ध की वजह से दुनियाभर में इस्लामोफोबिया के केस बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. 


ली एंडरसन ने क्या कहा था? 


दक्षिणपंथी जीबी न्यूज चैनल पर ली एंडरसन ने दावा किया कि सादिक खान पर इस्लामवादियों का कंट्रोल है. सादिक खान 2016 में लंदन के मेयर बने थे और इस पद पर पहुंचने वाले वह पहले मु्स्लिम मेयर हैं. सेंट्रल इंग्लैंड से सांसद एंडरसन ने कहा कि सादिक खान ने हमारी राजधानी को अपने दोस्तों को सौंप दिया है. एंडरसन के इस बयान की सभी राजनीतिक दलों ने आलोचना की. ब्रिटेन की मुस्लिम काउंसिल ने कहा कि उनके बयान बहुत ज्यादा नफरती हैं. 


यह भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे, ब्रिटेन ने जंग की सालगिरह पर दोहराया यूक्रेन के समर्थन वादा