Russia-Ukraine war: ब्रिटेन के नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने पर यूक्रेन के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की है. प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि यूक्रेन के लिए ब्रिटेन कुछ भी करने को तैयार है. इसके साथ ही तोपखाने के गोले बनाने के लिए लगभग 2.5 बिलियन पाउंड का वादा किया.


श्रमिक नेता सर कीर स्टार्मर ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कायरता और बर्बरता ज्यादा दिन नहीं चलेगी. यह बयान ब्रिटेन द्वारा रूस के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों की घोषणा के एक दिन बाद आया है. ऋषि सुनक नए सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करने और आने वाले वर्ष में यूक्रेन को 2.5 बिलियन पाउंड की सैन्य सहायता की घोषणा करने के लिए पिछले महीने कीव गए थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि युद्ध की वर्षगांठ पर हमें अपने दृढ़ संकल्पों को नवीनीकृत करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह दिखाने का क्षण है कि अत्याचार कभी जीत नहीं पाएगा. उन्होंने कहा कि हम आज और कल यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे.


रूस-यूक्रेन युद्ध पर ऋषि सुनक ने क्या कहा?
सुनक ने कहा कि "हम कुछ भी करने के लिए तैयार हैं, जब तक आवश्यक होगा यूक्रेन की मदद करते रहेंगे." शनिवार को घोषित नए पैकेज में 2.5 बिलियन पाउंड की राशि शामिल है, जिसका उद्देश्य कीव के तोपखाने को गोला-बारूद से फिर से भरना है. समर्थन की घोषणा करते हुए सुनक ने कहा कि "सभी बाधाओं के बावजूद" यूक्रेन ने "पुतिन द्वारा चुराई गई आधी जमीन पर फिर से कब्जा करने के लिए रूसी आक्रमणकारियों को पीछे धकेल दिया है."


अमेरिका ने यूक्रेन की सबसे अधिक मदद की
ब्रिटेन के विदेश सचिव लॉर्ड कैमरन ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया को "हार मानने की कीमत को पहचानना चाहिए." "पुतिन ने कहा है कि जब तक रूस के लक्ष्य हासिल नहीं हो जाते, तब तक शांति नहीं होगी." विदेश सचिव ने फिर से संयुक्त राज्य कांग्रेस से यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता के एक नए पैकेज का समर्थन करने का आग्रह किया. समर्थन पर नजर रखने वाले कील इंस्टीट्यूट के अनुसार, संघर्ष के दौरान अमेरिका ने यूक्रेन को सबसे अधिक सैन्य सहायता प्रदान की है.


यह भी पढ़ेंः इजरायल-हमास युद्ध से बदल गई ब्रिटेन की तस्वीर, 335 फीसदी बढ़े मुस्लिम विरोधी मामले