Alexei Navalny Cause of Death: रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की आखिर मौत कैसे हुई? इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है. कयासों के दौर के बीच एक मानवाधिकार कार्यकर्ता ने बड़ा दावा किया है. दावा है कि नवलनी के दिल पर एक जोरदार मुक्का मारा गया होगा, जिससे उनकी अचानक मौत हो गई. कार्यकर्ता के मुताबिक ये केजीबी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक बेहद ही पुरानी टेक्निक है. 


एलेक्सी नवलनी की मौत को करीब एक सप्ताह हो गए हैं. इसके बावजूद उनके पार्थिव शरीर को अबतक उनके परिवार वालों को नहीं सौंपा गया है. नवलनी की मौत मध्य रूस स्थित आर्कटिक दंड कॉलोनी में हुई थी. वह यहां 30 साल से अधिक समय से सजा भुगत रहे थे. 


मानवाधिकार समूह गुलगु नेट के संस्थापक व्लादिमीर ओसेकिन ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए टाइम्स ऑफ लंदन से खास बातचीत की. उन्होंने कहा, 'यह केजीबी के विशेष बल डिवीजन की बेहद पुरानी टेक्निक है.' 


नवलनी की हत्या से प्रतीत होता है कि किसी शख्स को शरीर के बीच में स्थित दिल पर मुक्का मारने के लिए काफी अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया था. जिस तरह से उनकी मौत हुई है. यह केजीबी की पहचान है.


ओसेकिन के मुताबिक नवलनी की हत्या से पहले उनके शरीर को काफी कमजोर किया गया होगा. इसके लिए उन्हें शून्य से निचे तापमान में काफी घंटों तक रखा गया होगा. जिससे वह पूरी तरह से कमजोर हो जाएं.


मानवाधिकार समूह ने जेल में कार्यरत एक सूत्र द्वारा मिली जानकारी के आधार पर कहा, 'मेरे हिसाब से उन्हें पहले काफी ठंड वाली जगह पर रखा गया. जिससे उनका रक्त परिसंचरण काफी धीमा हो गया और वह काफी कमजोर हो गए. इसके बाद कमजोरी की अवस्था में उनके ऊपर जोरदार प्रहार किया गया, जिससे उनकी मौत हो गई.


एक अज्ञात सूत्र के मुताबिक नवलनी के शरीर पर चोट के निशान भी पाए गए हैं. ये वैसे ही निशान हैं जब किसी शख्स को दौरा पड़ता है तो दबाने पर आते हैं.


यह भी पढ़ें- मॉर्निंग वॉक पर निकली थी नर्सिंग स्टूडेंट, जॉर्जिया यूनिवर्सिटी परिसर में झील के पास मिला शव