Pakistan Election 2024: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने शनिवार (24 फरवरी) को पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार का नाम बदल दिया. पार्टी ने कहा कि मौजूदा राजनीतिक तनाव को देखते हुए विचार-विमर्श के बाद उम्मीदवार बदलने का निर्णय लिया गया है. एआरवाई न्यूज के हवाले से खबर दी गई है.


पीटीआई महासचिव हम्माद अजहा ने सोशल मीडिया एक्स पर राणा आफताब अहमद खान को पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए पार्टी का नया उम्मीदवार घोषित किया. उन्होंने आगे कहा कि पार्टी के संस्थापक इमरान खान ने पहले मियां असलम इकबाल को इस पद के लिए नामांकित किया था, लेकिन उन्हें गिरफ्तार करने के लिए पंजाब विधानसभा के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया. ऐसे में पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए नाम बदला गया है. 


पीटीआई के सीएम उम्मीदवार
हम्माद अजहर ने बताया कि पार्टी नेतृत्व ने राणा आफताब से विचार-विमर्श करने के बाद उन्हें नामांकित करने का निर्णय लिया. विशेष रूप से इससे पहले पीटीआई ने पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए मियां असलम इकबाल, बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री के लिए सालार खान और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के मुख्य कार्यकारी के लिए अली अमीन गंडापुर को नामित किया था.


एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पीटीआई के संस्थापक इमरान खान के साथ अदियाला जेल में एक बैठक के बाद बैरिस्टर गोहर अली खान ने यह घोषणा की. इसके अलावा, इकबाल उन कई पीटीआई नेताओं में से थे जिन्हें 9 मई के मामले में भगोड़ा घोषित किया गया था. लाहौर की एक आतंकवाद विरोधी अदालत ने पिछले साल 9 मई को 11 पीटीआई उम्मीदवारों को भगोड़ा घोषित कर दिया था.


पंजाब विधानसभा का नया अध्यक्ष कौन?
एआरवाई न्यूज के मुताबिक शुक्रवार के पहले सत्र में सुन्नी इत्तेहाद परिषद में शामिल हुए पीटीआई के 85 सदस्यों ने शपथ ली. इससे पहले शनिवार को, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता मलिक अहमद खान ने पंजाब विधानसभा के नए अध्यक्ष बनने के लिए जीत हासिल की. विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) द्वारा भी उम्मीदवार को मैदान में उतारा गया गया था.


यह भी पढ़ेंः भूख से तड़प रहे थे बेटे, घोड़े मारकर खिलाने को मजबूर हुआ पिता, गाजा में बिगड़ते जा रहे हालात