रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस में आयोजित तीसरे दौर की शांति वार्ता का कोई महत्वपूर्ण परिणाम नहीं निकला. रूसी और यूक्रेनी वार्ताकार महत्वपूर्ण परिणाम हासिल करने में विफल रहे. यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि यूक्रेन में मानवीय गलियारों के लॉजिस्टिक्स में सुधार के लिए कुछ छोटी प्रगति हुई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के कार्यालय प्रमुख के सलाहकार पोडोलीक ने कहा कि युद्धविराम और सुरक्षा गारंटी के साथ समझौते के मुख्य राजनीतिक ब्लॉक पर गहन परामर्श जारी है.


पोडोलीक ने ट्वीट किया, "तीसरे दौर की वार्ता समाप्त हो गई है. मानवीय गलियारों के लॉजिस्टिक्स में सुधार करने में छोटे सकारात्मक सबडक्शन हैं... युद्धविराम और सुरक्षा गारंटी के साथ-साथ नियमों के बुनियादी राजनीतिक ब्लॉक पर गहन विचार-विमर्श जारी है." वहीं, रूसी राष्ट्रपति के सहयोगी और रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा, "राजनीतिक और सैन्य पहलुओं पर चर्चा जारी है. हालांकि, यह कठिन बना हुआ है. कुछ सकारात्मक के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी."


समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने उनके हवाले से कहा, "रूसी वार्ताकार विशिष्ट समझौतों सहित दस्तावेजों का एक बड़ा सेट लेकर आए, लेकिन यूक्रेनी पक्ष ने उन पर मौके पर ही हस्ताक्षर नहीं किए और उन सभी दस्तावेजों को अध्ययन के लिए घर ले गया." मेडिंस्की ने बैठक के बाद कहा, "सच कहूं तो वार्ता से हमारी उम्मीदें पूरी नहीं हुईं. लेकिन हमें उम्मीद है कि अगली बार हम एक और महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे." बता दें कि बैठक करीब 3 घंटे तक चली.


दोनों पक्षों ने नागरिक निकासी के मुद्दे पर जोर दिया. रूस ने नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार सुबह से संघर्ष-विराम के साथ कई क्षेत्रों में मानवीय गलियारों को खोलने की घोषणा की है. हालांकि, निकासी मार्ग ज्यादातर रूस और उसके सहयोगी देश बेलारूस की ओर जा रहे है.


यह भी पढ़ें: 


जंग के बीच प्रेम: यूक्रेन से जान बचाकर रोमानिया पहुंचे विग्नेश को हुआ प्यार, जानें उनकी कहानी


Ukraine Russia War: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- हम युद्ध नहीं चाहते, लेकिन दुश्मन को जीवन और जमीन से बाहर निकालने के लिए लड़ना होगा