Ukraine Russia War:  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का कहना है कि रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ' मानवता को नष्ट' करना चाहते हैं.  राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, "हम यह युद्ध कभी नहीं चाहते थे, लेकिन यह युद्ध हमारे पर डाला गया, हम कभी किसी को मारना नहीं चाहते थे लेकिन हमें दुश्मन को अपनी जमीन से और अपने जीवन से बाहर निकालने के लिए वापस लड़ना होगा.” पिछले कुछ मिनटों में, जेलेंस्की ने अपने नियमित वीडियो संदेशों में से एक में यह बात की है.


यूक्रेन ने रूस का मानवीय गलियारों का प्रस्ताव खारिज किया 
इससे पहले यूक्रेन ने सोमवार को रूस और बेलारूस तक मानवीय गलियारों के मॉस्को के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. रूस द्वारा खारकीव, कीव, मारियुपोल और सुमी से नागरिकों के लिए मार्ग का प्रस्ताव देने के बाद उप प्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा, "यह एक स्वीकार्य विकल्प नहीं है."  


बता दें रूस ने यू्क्रेनी नागरिकों की निकासी के लिए सोमवार सुबह से संघर्ष-विराम के साथ कई क्षेत्रों में मानवीय गलियारों को खोलने की घोषणा की. एक रूसी कार्यबल ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह संघर्ष-विराम राजधानी कीव, दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव और सूमी से नागरिकों की निकासी के लिए घोषित किया गया है.


12 दिनों से जारी है घमासान युद्ध 
रूस और यूक्रेन जंग का आज 12वां दिन है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि अब तक 1.5 मिलियन से अधिक लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है. यूएन ने इसे द्वितीय विश्व युद्धे के बाद से यूरोप के सबसे तेजी से बढ़ता शरणार्थी संकट कहा है.


इस जंग में सैकड़ों नागरिक मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं, जिनमें सैकड़ों हजारों लोग - ज्यादातर महिलाएं और बच्चे - शरण के लिए पोलैंड, रोमानिया या मोल्दोवा जैसे पड़ोसी देशों में जा रहे हैं.  


यह भी पढ़ें: 


जंग के बीच प्रेम: यूक्रेन से जान बचाकर रोमानिया पहुंचे विग्नेश को हुआ प्यार, जानें उनकी कहानी


रूस के खिलाफ एकजुट होने के लिए विश्व भर के नेताओं की मेजबानी करेंगे ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन, यूक्रेन पर हमलों की होगी चर्चा