Sri Lanka Kerosene Price Hike: आर्थिक संकट से घिरे श्रीलंका (Sri Lanka) में अब मिट्टी के तेल के दामों में बड़ी वृद्धि की गई है. एक लीटर मिट्टी के तेल के दाम में 253 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई कीमतें आज मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी. मिट्टी के तेल की पुरानी कीमत 87 रुपये प्रति लीटर थी जो अब बढ़ोतरी के बाद 340 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. इस तरह से श्रीलंका में मिट्टी के तेल (Kerosene) की कीमत में करीब 290 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. देश में पहले से ही रोजमर्रा की चीजों की कीमतें आसमान छू रही हैं.


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केरोसिन का उत्पादन करने वाली श्रीलंका की एकमात्र तेल रिफाइनरी कच्चे तेल के शिपमेंट की कमी के कारण बंद रही है. जिस वजह से तेल का स्टॉक खत्म हो रहा था. इस वजह से मिट्टी के तेल के दामों में बढ़ोतरी की गई है. हालांकि इस रिफाइनरी ने शनिवार 20 अगस्त से उत्पादन शुरू किया है. संबंधित मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की थी कि रिफाइनरी कम से कम 40 दिनों तक चलेगी क्योंकि उसने रूसी कच्चे तेल की दो खेप खरीदी है. 


महंगाई को लेकर लोग कर चुके हैं प्रदर्शन 


गौरतलब है कि श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच महंगाई को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोग मई के महीने में सड़कों पर उतर आए थे. प्रदर्शनकारियों ने तत्कालीन राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए श्रीलंका के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा कर लिया था. जिसके बाद गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए थे. 


राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दिया था इस्तीफा


इस प्रदर्शन के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद श्रीलंका में नई सरकार का गठन किया गया. नई सरकार में संसद द्वारा रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) को देश का नया राष्ट्रपति चुना गया था. श्रीलंका (Sri Lanka) के पिछले 44 वर्षों के इतिहास में ये पहली बार था जब संसद ने सीधे राष्ट्रपति का चुनाव किया था. 


ये भी पढ़ें- 


FIR on Imran Khan: ABP News की खबर पर लगी मुहर, जल्द होगी इमरान की गिरफ्तारी, FIR दर्ज


पुतिन के करीबी की बेटी की बम धमाके से हत्या, सामने आई कार की ये भयावह तस्वीर