POK Protest: पीओके में पिछले दिनों हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान की सरकार हिल गई है. एक तरफ पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ भागे-भागे पीओके पहुंचे और दूसरी तरफ डिप्टी पीएम इशाक डार चीन से मदद मांगने पहुंच गए. अब पाकिस्तान से ही आवाज उठ रही है कि कश्मीर कभी पाकिस्तान नहीं बनना चाहता. पीओके प्रदर्शन के बाद खैबर पख्तूनख्वा के सीएम अली अमीन ने भी पाकिस्तान की सरकार को चेतावनी दे दी है. उन्होंने कहा, 'कश्मीरियों ने तो आपकी हवा निकाल दी, जब हम बाहर निकलेंगे तो मत कहना.'


दरअसल, पीओके में हुई हिंसा के बाद पूरे पाकिस्तान में सिर्फ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का मुद्दा ही चर्चा में बना हुआ है. पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब चौधरी ने इन मुद्दों को लेकर पाकिस्तान की आवाम से बात की है. इस दौरान एक पाकिस्तानी युवक ने कहा कि पीओके कभी भी पाकिस्तान नहीं बनना चाहता है. कई दशकों से वहां के लोग आजादी की मांग कर रहे हैं. पाकिस्तान के लोगों को भ्रम नहीं पालना चाहिए. पाकिस्तानी युवक ने कहा कि पाकिस्तान में नारा लगा देने से कि कश्मीर बना का पाकिस्तान या कश्मीर पाकिस्तान का अटूट अंग है, इससे कुछ नहीं होने वाला है. पाकिस्तान के लोगों को सच्चाई स्वीकार कर लेनी चाहिए.


पीओके पाकिस्तान का हिस्सा नहीं-पाकिस्तानी युवक
पाकिस्तानी युवक ने कहा कि अगर कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा है तो वहां के प्रधानमंत्री अलग क्यों हैं. युवक ने बताया कि पीओके के लोग जो बिजली की मांग कर रहे हैं वह कोई खैरात में नहीं मांग रहे हैं. पाकिस्तान सरकार ने पहले ही पीओके को साइन करके दिया है कि अगर पीओके के पानी से बिजली बनकर पाकिस्तान में जाएगी तो पीओके को मुफ्त बिजली देना होगा. अब ऐसे में पीओके के लोगों को बिजली नहीं मिल रही है और ऊंचे दामों में मिल रही है तो प्रदर्शन तो होगा ही. पाकिस्तानी युवक ने कहा कि वह ये नहीं मानता कि पीओके पाकिस्तान है.  



पाकिस्तान पर लोन का बढ़ रहा दबाव
एक अन्य पाकिस्तानी बिजनेसमैन ने कहा कि पाकिस्तान में व्यापार की हालत नाजुक बनी हुई है, इस बात की चिंता नहीं है. उसे इस बात की चिंता है कि आने वाले दिनों में भी पाकिस्तान की हालत सुधरने वाली नहीं है. शख्स ने कहा कि जिस तरह से पाकिस्तान लोन में है और लगातार आईएमएफ से लोन लेता जा रहा है, इससे पाकिस्तान पर दबाव बढ़ता जा रहा है. शख्स ने कहा कि हम आईएम की शर्तों को सिर झुकाकर स्वीकार कर रहे हैं, ऐसे में पाकिस्तान किसी भी चीज में सब्सिडी नहीं दे सकता है. अब फिर से एक बार बिजली का प्रति यूनिट डेढ़ रुपये रेट बढ़ा दिया गया है. 


यह भी पढ़ेंः PoK में विरोध से डरी पाकिस्तान सरकार, विदेश मंत्री ने पाक संसद से लगाई भारत से दोस्ती की गुहार