India-Pakistan Relation: पाकिस्तान की सरकार ने नेशनल असेंबली में भारत के साथ संबंधों का लिखित जवाब दिया है. पाकिस्तान सरकार के विदेश मंत्री व डिप्टी पीएम इशाक डार ने कहा, पाकिस्तान भारत के साथ बेहतर रिश्ते की हिमायती है. इशाक डार ने भारत के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा, सरकार हर वह कदम उठाना चाहती है, जिससे भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में बेहतरी आए. उन्होंने कहा कि इसमें बाधा बन रहे जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को पाकिस्तान बातचीत से समाधान चाहता है. दरअसल, पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का सत्र चल रहा है, जिसमें पाकिस्तान सरकार से भारत के साथ रिश्तों पर सवाल किया गया था. 


इशाक डार ने कहा कि भारत की तरफ से हाल में कुछ ऐसी कार्रवाइयां की गई हैं, जिससे दोनों देशों के रिश्तों को नुकसान पहुंचा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत-पाकिस्तान रिश्तों में बाधा डालने वाली हालिया भारतीय कार्रवाई, खास करके पाकिस्तानी क्षेत्र में आतंकी गतिविधियों में भारत की सक्रिय भूमिका पर चिंता जाहिर की. उन्होंने भारत से शांतिपूर्ण बातचीत के लिए रचनात्कमक कदम उठाने का आग्रह किया है. दरअसल, पीओके में हुई हालिया घटनाओं के बाद पाकिस्तान की सरकार हिल गई है. हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने पीओके का दौरा किया. इसके अलावा इशाक डार ने चीन का दौरा करके कश्मीर के मशले पर चीन से मदद की गुहार लगाई है. 


भारत से व्यापार चाहते हैं पाकिस्तानी व्यापारी
पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार पहले भी भारत के साथ बेहतर संबंधों की वकालत कर चुके हैं. डार ने कुछ समय पहले कहा था कि साल 2019 से भारत-पाकिस्तान के बीच बंद व्यापारिक संबंधों को दोबारा से शुरू करने के लिए पाकिस्तान विचार कर रहा है. डार ने भारत के साथ राजनयिक रुख अपनाते हुए कहा था कि पाकिस्तान के व्यापारी भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू करने के इच्छुक है. ऐसे में पाकिस्तान की सरकार भारत के साथ संबंधों को बहाल करने के मामलो को गंभीरता से ले रही है. 


यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के चंद्र मिशन की पहली तस्वीर की लोग जमकर उड़ा रहे मजाक, बोले- सैमसंग का फोन ले जाते