Singapore Airlines Flight Video: हवाई जहाज का सफर बेहद आरामदायक माना जाता है. हालांकि, यह कब यात्रियों के लिए आफत बन जाए, इसका कुछ पता नहीं. हाल ही में इस बात की बानगी तब देखने को मिली जब सिंगापुर एयरलाइंस का विमान टर्बुलेंस में फंस गया था.  
 
लंदन-सिंगापुर की फ्लाइट में टर्बुलेंस के चलते एक बुजुर्ग की जान चली गई, जबकि 70 से अधिक लोग जख्मी हुए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टर्बुलेंस में फंसने के बाद प्लेन में सवार यात्रियों को जोरदार झटका लगा था, जिसके करीब तीन मिनट के अंदर फ्लाइट छह हजार फुट नीचे आ गई थी.






सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट में तीन भारत के लोग भी थे


सिंगापुर एयरलाइंस के फेसबुक पेज पर हादसे के बारे में बताया गया कि बोइंग 777-300 ईआर प्लेन को बैंकॉक की ओर डायवर्ट किया गया था, जिसमें 211 यात्री और 18 क्रू सदस्य थे. सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट में तीन भारतीय भी थे. 






हादसे में जिसकी गई जान, उसकी ब्रिटिश के तौर पर हुई पहचान


मृतक की पहचान 73 साल के जियॉफ किचेन के रूप में हुई है, जो कि ब्रिटिश मूल के थे. थॉर्नबरी म्यूजिकल थियेटर ग्रुप (टीएमटीजी) में 35 साल तक सेवाएं देने वाले ब्रिटिश नागरिक की मौत की पुष्टि संस्थान के फेसबुक पेज पर की गई. टीएमटीजी के बयान में कहा गया कि वह ईमानदारी और सत्यनिष्ठा दिखाने वाले सज्जन व्यक्ति थे, जिन्होंने हमेशा ग्रुप के अच्छे के लिए काम किया.


बैंकॉक के एयरपोर्ट ने मृतक को लेकर दी यह जानकारी, कहा...


'सीएनएन' की रिपोर्ट में बैंकॉक के Suvarnabhumi International Airport Kittipong Kittikachorn के जनरल मैनेजर की ओर से मंगलवार (21 मई, 2024) को बताया गया, "शुरुआती जांच-पड़ताल यह संकेत देती है कि शख्स की दिल का दौरा पड़ने या उससे मिलती-जुलती स्थिति की वजह से जान गई."


क्या होता है टर्बुलेंस? सरल भाषा में समझें


टर्बुलेंस एक तरह से हवाई सफर के बीच प्लेन्स का दुश्मन माना जाता है. यह हवा के फ्लो (बहाव) में आने वाले बदलाव की वजह से पनपने वाली स्थिरता होता है. टर्बुलेंस की वजह से विमान को धक्का या झटका लगता है. नतीजतन वह तेजी से ऊपर-नीचे होने लगता है. 


यह भी पढ़ेंः ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के ऐन बाद भारतीय दूतावास पर मारा गया छापा- पाकिस्तानी शख्स का दावा