Ibrahim Raisi Funeral Procession:  ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की अंतिम यात्रा में मंगलवार को हजारों लोग शामिल हुए. अजरबैजान की सीमा के पास रविवार को हेलिकॉप्टर क्रैश हो जाने से ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री समेत अन्य 7 लोगों की मौत हो गई थी. ईरानी राष्ट्रपति की मौत के बाद पूरे ईरान में शोक की लहर है. अंतिम यात्रा में हजारों लोग काले कपड़े पहनकर शामिल हुए. लोगों के चेहरे पर मायूसी छायी हुई थी. आधुनिक हथियारों से लैस ईरान के गार्ड भीड़ की निगरानी कर रहे थे. ईरान के अधिकारी अपने नेता की अंतिम विदाई के दौरान भाषण दिए और शोक संगीत बजाया गया.


इब्राहिम रईसी रविवार को अमेरिका में बने बेल 212 हेलिकॉप्टर में 8 लोगों के साथ सवार होकर अजरबैजान से वापस आ रहे थे. इसी दौरान पहाड़ी क्षेत्र में हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. कोहरे और तूफान की वजह से बचाव दल हादसे वाली जगह पर सोमवार को पहुंच सका. इस हादसे में राष्ट्रपति और विदेश मंत्री समेत हेलिकॉप्टर में सवार सभी 9 लोगों की मौत हो गई थी. मंगलवार सुबह अंतिम यात्रा में लोगों को ईरान के झंडे और रईसी की तस्वीरों के साथ देखा गया. कुछ लोग फिलिस्तीन का भी झंडा लिए हुए थे, इससे पता चलता है कि ईरान फिलिस्तीन का समर्थक है.


ईरान ने खो दिया शक्तिशाली नेता
अंतिम यात्रा में राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियो के ताबूत एक ट्रक पर रखे गए थे. ताबूतों को सफेद फूल से सजाया गया था. जिधर से ट्रक गुजर रहा था लोग ताबूत छू रहे थे. न्यूज एजेंसी एपी ने बताया कि तेहरान निवासी अमीरी हस्ती ने कहा, 'जब से हमने हेलिकॉप्टर हादसे की बात सुनी काफी चिंतित थे, हम सिर्फ यही सोच रहे थे कि आखिर ईरान के साथ क्या हो रहा है. मौत की खबर आने के बाद हम टूट गए.' एक अन्य शख्स ने कहा कि हमने एक शक्तिशाली नेता को खो दिया.






भारत में राजकीय शोक
रईसी की अंतिम यात्रा के दौरान मंगलवार को सभी सरकारी कार्यालय और दुकानें बंद रही. इसके अलावा भारत में भी ईरानी राष्ट्रपति की मौत पर राजकीय शोक घोषित किया गया. ईरानी राष्ट्रपति को गुरुवार को उनके गृह नगर मशहद में दफन किया जाएगा. बताया जा रहा है कि हादसे के बाद हेलिकॉप्टर तीन हिस्सों में टूट गया है. हेलिकॉप्टर का अगला हिस्सा पूरी तरह से जल गया है. जिस स्थान पर हादसा हुआ है वहां पर तीव्र ढलान वाली पहाड़ी है. घटना वाली जगह पर जांच की वजह से जाने की इजाजत नहीं हैं.


यह भी पढ़ेंः Iran Helicopter Crash : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर में 3 टुकड़ों में बिखर गया था, इस व्लॉगर ने बताई सच्चाई