Pakistani Economy: पाकिस्तान (Pakistan) को जल्द ही सऊदी अरब (Saudi Arabia) से बड़ी आर्थिक मदद (Financial Help) मिलने वाली है. सऊदी अरब पाकिस्तान को किंगडम की जमा राशि, 3 अरब डॉलर के विस्तार को अंतिम रूप दे रहा है. सऊदी वित्त मंत्री मोहम्मद अल-जादान ने रायटर को यह जानकारी दी है. दावोस (Davos) में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) से इतर उन्होंने कहा, "हम वर्तमान में पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर की जमा राशि देने को अंतिम रूप दे रहे हैं."


बता दें पिछले साल, सऊदी अरब ने अपने विदेशी भंडार का समर्थन करने में मदद के लिए पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक में 3 अरब डॉलर जमा किए थे. जादान ने और विवरण नहीं दिया, लेकिन 1 मई को दोनों देशों ने एक संयुक्त बयान में कहा था  कि वे अवधि का विस्तार करके "या अन्य विकल्पों के माध्यम से" जमा का समर्थन करने की संभावना पर चर्चा करेंगे.


'पाकिस्तान एक महत्वपूर्ण सहयोगी' 
जादान ने कहा कि पाकिस्तान एक महत्वपूर्ण सहयोगी है और किंगडम दक्षिण एशियाई राष्ट्र के पीछे खड़ा रहेगा. गौरतलब है कि मुद्रास्फीति की ऊंची दर, घटते विदेशी मुद्रा भंडार, गहराता चालू खाते का घाटा और मुद्रा के कमजोर होने से पाकिस्तान आर्थिक चुनौतियों के बीच घिरा हुआ है.


पाक ने लगाया कई वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध 
बता दें पिछले दिनों पाकिस्तान की सरकार ने आपातकालीन आर्थिक योजना के तहत कारों, मोबाइल फोन, घरेलू उपकरणों और हथियारों जैसी सभी गैर-जरूरी विलासिता की वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने फैसले की घोषणा करते हुए 19  मई को ट्वीट किया था कि इस कदम से देश की कीमती विदेशी मुद्रा की बचत होगी.


शहबाज़ शरीफ (Shehbaz Sharif) ने ट्वीट किया, "हम आत्मसंयम के साथ अपनी पूरी कोशिश करेंगे. देश के आर्थिक रूप से मजबूत लोगों को सरकार के इस प्रयास में आगे आकर नेतृत्व करना चाहिए ताकि वंचित लोगों पर इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) द्वारा डाले गए इस बोझ को हटाया जा सके." शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) इन चुनौतियों का सामना पूरी पूरी दृढ़ता (Determination) के साथ करेगा. 


यह भी पढ़ें: 


Video: दोबारा WHO चीफ चुने जाने पर भावुक हुए टेड्रोस घेब्रेयसस, कहा- 'मैं युद्ध का नौसिखिया'


Russia Ukraine War: युद्ध में खंडहर बन चुके मारियुपोल शहर में हर तरफ तबाही का मंजर, बेसमेंट में मिले 200 शव