यूक्रेन पर रूस के हमले जारी हैं. रूस हमलों में तेजी कर रहा है. अब जानकारी मिली है कि रूस अभी तक यूक्रेन के 7 अस्पतालों को पूरी तरह से तबाह कर चुका है. द कीव इंडिपेंडेंट ने यूक्रेनी स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको के हवाले से रिपोर्ट किया कि रूसी सेना ने 7 अस्पतालों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है, अतिरिक्त 104 अस्पतालों को नुकसान पहुंचाया है। मॉस्को के सैनिकों ने 6 चिकित्सा कर्मियों को भी मार डाला जबकि युद्ध की शुरुआत के बाद से 12 अन्य चिकित्सा कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए.


रुस ने यूक्रेनी सैन्य प्रशिक्षण अड्डे पर हवाई हमला किया
रूस ने नाटो सदस्य पोलैंड से सटे यूक्रेन की पश्चिम सीमा पर एक सैन्य प्रशिक्षण अड्डे पर मिसाइल दागी, जिसमें 35 लोगों की मौत हो गयी जबकि 134 घायल हुए. यूक्रेन के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. नाटो के सदस्य पोलैंड से लगे सीमा मार्ग से 25 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित इस विशाल सैन्य प्रशिक्षण क्षेत्र पर 30 से ज्यादा मिसाइल दागी गयीं. इसका उपयोग यूक्रेन के सैनिकों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जाता रहा है. 


प्रशिक्षक अमेरिका एवं उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) देशों के होते हैं. पोलैंड, यूक्रेन के लिए पश्चिमी सैन्य सहायता का पारगमन मार्ग है. यह हमला विदेशी हथियारों की खेप को निशाना बनाने की रूस की धमकी के बाद किया गया. ल्वीव के गवर्नर मैक्सिम कोजित्स्की ने कहा कि रविवार को दागी गयीं ज्यादातर मिसाइल ‘मार गिरा दी गयी हैं क्योंकि वायु रक्षा प्रणाली ने काम किया.’’ उन्होंने कहा कि इस हमले में 35 लोग मारे गये और 134 घायल हुए.


अभी तक यूक्रेन में मारे गए 596 नागरिक
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा है कि यूक्रेन में युद्ध शुरू होने से लेकर अब तक 596 नागरिकों की मौत हो चुकी है और कम से कम 1,067 लोग घायल हुए हैं.  संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय की ओर से रविवार को बताया गया कि मारे गए लोगों में 43 और घायलों में 57 बच्चे शामिल हैं. कार्यालय ने बताया कि ज्यादातर नागरिकों की मौत भारी गोलाबारी और मिसाइल हमले के कारण हुईं.


यह भी पढ़ेंः


Ukraine Russia War: यूक्रेन में रूसी हमले से मारियुपोल समेत कई शहर बर्बाद, सैटेलाइट तस्वीरें वायरल


Russia-Ukraine War: यूक्रेन के मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड पर रूस की एयर स्ट्राइक, 35 की मौत, 134 घायल