तेहरान: ईरान ने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी सऊदी अरब के साथ वर्षों से जारी तनाव को कम करने के मकसद से चल रही गोपनीय वार्ता को अस्थायी तौर पर स्थगित करने का निर्णय लिया है. बगदाद की मध्यस्थता से यह वार्ता चल रही थी. ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की करीबी समझी जाने वाली ईरानी समाचार वेबसाइट 'नॉर न्यूज' की खबर के मुताबिक, सरकार ने एकतरफा निर्णय लेते हुए सऊदी अरब से वार्ता स्थगित कर दी है जो दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के मद्देनजर पिछले साल से बगदाद में चल रही है.


एक दिन पहले ही सऊदी अरब ने अपने आधुनिक इतिहास में एक ही दिन सामूहिक रूप से सबसे ज्यादा लोगों को मृत्युदंड दिया है. इराक के विदेश मंत्री ने इससे पहले कहा था कि सऊदी अरब और ईरान के बीच जारी वार्ता के पांचवें दौर की बातचीत बुधवार को बहाल होने वाली है.


मारे गए लोगों में कई थे शिया
वैसे तो 'नॉर न्यूज' ने वार्ता स्थगित करने की वजह नहीं बतायी हे लेकिन यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब सऊदी अरब ने हत्या और चरमपंथी समूहों से संबंध रखने सहित विभिन्न अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए 81 लोगों को सामूहिक रूप से शनिवार को मृत्युदंड दे दिया था. जिन लोगों को मौत की नींद सुला दिया गया, उनके बारे में सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि उनमें तीन दर्जन शिया थे.


शियाओं की भेदभाव की शिकायत
शियाओं की लंबे समय से शिकायत रही है कि उनके साथ देश में दूसरे दर्जे का नागरिकों की भांति बर्ताव किया जा रहा है. सऊदी अरब द्वारा ऐसे मृत्युदंड देने से पहले भी क्षेत्र में अशांति रही है.


दुनिया में शिया बहुल मुस्लिम देश ईरान और सुन्नी बहुल सऊदी अरब के बीच 2016 में तब राजनयिक संबंध टूट गये थे जब सऊदी अरब ने प्रमुख शिया मौलवी नीम्र अल-निम्र को मृत्युदंड दिया था.


यह भी पढ़ें:


Covid Lockdown in China: चीन में फिर कोविड-19 का खतरा, 66 मामले सामने आने के बाद 1 करोड़ 75 लाख की आबादी वाले शहर में लगा लॉकडाउन


Russia-Ukraine War: यूक्रेन के मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड पर रूस की एयर स्ट्राइक, 35 की मौत, 134 घायल