Ukraine Russia War: यूक्रेन में 18वें दिन भी रूसी सैनिकों की ओर से हमले जारी हैं. पिछले कई दिनों से जारी जंग में धीरे-धीरे कई शहर तबाह हो गए. भारी संख्या में निर्दोष लोग भी मारे जा रहे हैं. अस्पतालों, स्कूलों और आवासीय इमारतों को टारगेट किया जा रहा है. जंग के बीच वायरल नई सैटेलाइट तस्वीरों से भीषण तबाही का अंदाजा लगाया जा सकता है. मारियुपोल शहर से तबाही की नई तस्वीर सामने आई है जिसमें रूसी सैनिकों ने कई इमारतों को बुरी तरह से तहस नहस कर दिया है. ये तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं. मारियुपोल में रूसी सेना पिछले कई दिनों से लगातार हमला कर रही है. कीव की तरफ सैनिकों का काफिला बढ़ता दिख रहा है. राजधानी में भी हमले तेज हो गए हैं जिसमें कई लोगों की जान जा चुकी है. 


मारियुपोल शहर से तबाही की नई तस्वीर


अमेरिका की एक प्राइवेट कंपनी ने कहा है कि शनिवार की सुबह ली गई सैटेलाइट तस्वीरों में दक्षिणी यूक्रेन के मारियुपोल शहर में नागरिक बुनियादी ढांचे और आवासीय भवनों को काफी नुकसान दिखाया गया है. मैक्सार टेक्नोलॉजीज ने कहा है कि काला सागर बंदरगाह शहर के पश्चिमी क्षेत्रों में आग की लपटें देखी गई और दर्जनों ऊंची इमारतों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया. हालांकि इन तस्वीरों की अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने भी स्वतंत्र रूप से तस्वीरों को सत्यापित नहीं किया है. 


रूसी हमले में भारी संख्या में मारे गए आम नागरिक


उधर, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शनिवार को कहा कि मारियुपोल को रूसी सैनिकों ने घेर लिया था. उन्होंने कहा कि रूसी सैनिकों ने भले ही मारियुपोल पर कब्जे की कोशिश की हो लेकिन ये इलाका अभी भी यूक्रेन सरकार के नियंत्रण में है. मारियुपोल सिटी काउंसिल ने शुक्रवार को कहा कि रूसी गोलाबारी और 12 दिनों की नाकेबंदी के परिणामस्वरूप मारियुपोल में कम से कम 1,582 नागरिक मारे गए हैं. यूक्रेन में रूस के सैनिक लगातार कई शहरों को निशाना बना रहे हैं जिसकी वजह से भारी संख्या में लोगों का पलायन भी जारी है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इजरायल से की मध्यस्थता की अपील, कहा- समर्पण नहीं करेंगे


Ukraine Russia War: यूक्रेन में जंग जारी, शांति वार्ता के लिए पूर्व जर्मन चांसलर गेरहार्ड ने की पुतिन से मुलाकात