Russia Ukraine War Update: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने रविवार को चेतावनी दी कि यदि पश्चिम (West) यूक्रेन (Ukraine) को लंबी दूरी की मिसाइलों (Long-Range Missiles) की आपूर्ति करता है तो मॉस्को (Moscow) नए लक्ष्यों पर हमला करेगा. पुतिन (Putin) ने कहा कि पश्चिम द्वारा कीव (Kyiv) को नए हथियारों (Arms) की डिलीवरी का उद्देश्य "संघर्ष को लंबा करना" है.


रूसी समाचार एजेंसियों ने पुतिन के हवाले से कहा, “यदि कीव को लंबी दूरी की मिसाइलों की आपूर्ति की जाती है, तो "हम उचित निष्कर्ष निकालेंगे और अपने हथियारों का उपयोग...उन लक्ष्यों पर हमला करने के लिए करेंगे जिन पर पहले कभी हमला नहीं किया."


पुतिन ने नहीं ये दो बातें स्पष्ट नहीं की
रविवार देर रात रोसिया-1 (Rossiya-1) टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले एक इंटरव्यू के अंश में, पुतिन ने यह साफ नहीं किया कि कौन से टारगेट हिट किए जा सकते हैं और न ही मिसाइलों की सटीक रेंज के बारे में बताया जिस पर मॉस्को प्रतिक्रिया करेगा.


अमेरिका की घोषणा के बाद आई पुतिन की टिप्पणी
हालांकि उनकी टिप्पणी संयुक्त राज्य अमेरिका (US) की इस घोषणा के कुछ ही दिनों बाद आई है कि अमेरिका यूक्रेन को हिमर्स मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम (Himars Multiple Launch Rocket Systems) की आपूर्ति करेगा.  हिमर्स एक मोबाइल यूनिट है जो एक साथ 80 किलोमीटर (50 मील) दूर तक कई सटीक-निर्देशित मिसाइलों को लॉन्च कर सकती है.


सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि हिमर सिस्टम की रेंज ऐसे ही रूसी सिस्टम की तुलना में थोड़ी लंबी है, जिसका अर्थ है कि कीव की सेना मॉस्को की पहुंच से बाहर रहते हुए दुश्मन के तोपखाने पर हमला कर सकती है.


क्या कहा पुतिन ने?
पुतिन ने कहा कि वाशिंगटन (Washington) द्वारा कीव (Kyiv) को आपूर्ति किए गए हथियारों में "कुछ भी नया नहीं" था, और यूक्रेनी सेनाओं के पास "सोवियत- या रूसी-निर्मित प्रणालियों के समान" हथियार हैं. पुतिन ने कहा कि यूक्रेन (Ukraine) को हथियारों की आपूर्ति करने वाले पश्चिम का एकमात्र उद्देश्य "संघर्ष को यथासंभव लंबे समय तक बढ़ाना" है.


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध के 100 दिन, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि....


Russia Ukraine War: पूर्वी यूक्रेन के इस शहर में भीषण लड़ाई, यूक्रेन का दावा- रूसी सेना पीछे हटने को मजबूर