Unidentified ballistic missile: कोरोना महामारी (Corona Pandamic) से जूझ रहे उत्तर कोरिया (North Korea) ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) का परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया (South Korea) के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि बैलिस्टिक मिसाइल की तरह के इस प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण रविवार तड़के किया गया. इस मिसाइल के पथ पर दक्षिण कोरियाई सेना (South Korean Army) ने नजर बनाए रखी.


आर्थिक प्रतिबंधों के बावजूद किम जोंग उन अपने देश के हथियार विकास कार्यक्रम को जारी रखे हुए हैं. दावा किया जा रहा है कि नया हथियार उत्तर कोरिया के परमाणु युद्ध की क्षमताओं को काफी तेजी से बढ़ा सकता है.


पिछले ही महीने किया था तीन मिसाइलों का परीक्षण


दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने रविवार सुबह कहा है कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी. ये मिसाइल जापान सागर से होती हुई गई है. कुछ दिन पहले ही अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने चेतावनी दी थी कि उत्तर कोरिया जल्द ही सातवां परमाणु परीक्षण कर सकता है. पिछले महीने ही उत्तर कोरिया ने तीन मिसाइलों के परीक्षण कर तहलका मचा दिया था. इनमें अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ह्वासोंग -17 भी शामिल थी.


दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सैन्य अभ्यास के बाद दागी मिसाइल


दक्षिण कोरिया (South Korea) और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) द्वारा अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास (Joint Military Opreration) समाप्त करने के एक दिन बाद उत्तर कोरिया (North Korea) ने रविवार को अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर कम से कम एक बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) दागी. विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (North Korean leader Kim Jong Un) की हठधर्मिता का उद्देश्य अमेरिका को परमाणु शक्ति (Nuclear Power) के रूप में उत्तर कोरिया के विचार को स्वीकार करने और ताकत की स्थिति से आर्थिक और सुरक्षा रियायतों पर बातचीत करने के लिए मजबूर करना है.


ये भी पढ़ें: Ballistic Missile Test को लेकर UN में उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने की US की कोशिशों को झटका, चीन-रूस ने लगाया वीटो


ये भी पढ़ें: Missile Test: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा उत्तर कोरिया, फिर दागी प्रतिबंधित ICBM मिसाइल