Russia Ukraine War: कीव (Kyiv) ने शनिवार को दावा किया कि देश के पूर्व में रणनीतिक रूप से अहम शहर सेवेरोदोनेत्स्क (Severodonetsk) की भीषण लड़ाई में यूक्रेनी जवानों ने रूसी सैनिकों (Russian Troops) को पीछे हटा दिया है. लुगांस्क (Lugansk) के क्षेत्रीय गवर्नर सेरही गदाई (Sergiy Gaiday) ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक इंटरव्यू में कहा कि हमलावर बलों ने शहर के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया था "लेकिन अब हमारी सेना ने उन्हें दूर कर दिया है." गदाई ने कहा, "रूसी सेना, जैसा कि हम समझते हैं, अपनी सारी शक्ति, अपने सभी भंडार इस दिशा लगा रहे हैं."


बता दें शुक्रवार को गदाई ने ही दावा किया था कि यूक्रेनी सैनिकों ने शहर का पांचवां हिस्सा जीत लिया. लुगांस्क क्षेत्र में सेवेरोडोनेट्स्क ऐक ऐसा शहर है जो अभी यूक्रेनी हाथों में है. लुंगास्क क्षेत्र में हाल के हफ्तों में रूसी सेना धीर-धीरे बढ़त बना रही है. 


101 दिन पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में रूसी सैनिकों को हमले का आदेश दिए जाने के बाद से हजारों लोग मारे गए हैं, लाखों लोग यूक्रेन छोड़ने को मजबूर हुए हैं और कई शहर मलबे में बदल गए हैं. 


मॉस्को का ध्यान अब पूर्वी यूक्रेन पर
रूसी सेना की प्रगति को कठोर यूक्रेनी प्रतिरोध ने धीमा कर दिया, उन्हें राजधानी कीव के आसपास से खदेड़ दिया गया, जिसके बाद मॉस्को को पूर्व पर कब्जा करने पर ध्यान केंद्रित करना पड़ा. 


लिसिचांस्क शहर में मुश्किल हालात 
यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति कार्यालय की प्रेस सेवा ने शनिवार को कहा कि लुगांस्क क्षेत्र (Lugansk Region) में रूसी हमलों में चार नागरिकों की मौत हो गई. लिसिचांस्क (Lisichansk) - सेवेरोदोनेत्स्क की ट्विन सिटी शहर, जो कि एक नदी के पार है - की स्थिति तेजी से विकट होती दिख रही है. इसके महापौर ऑलेक्ज़ेंडर ज़ैका ने कहा, “लगभग 60 प्रतिशत बुनियादी ढांचे और आवास नष्ट हो गए, जबकि इंटरनेट, मोबाइल नेटवर्क और गैस सेवाएं बाधित हो गई हैं.”


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध के 100 दिन, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि....


Russia Ukraine War: हमें रूस को अपमानित नहीं करना चाहिए- फ्रांस के राष्ट्रपति ने दी चेतावनी