वाशिंगटन: यूरोपीय संघ (European Union) युद्ध वजह से देश छोड़ने के लिए मजबूर हुए यूक्रेनियाई लोगों (Ukrainians) को 27 देशों के ब्लॉक में तीन साल तक रहने और काम करने का अधिकार देने की तैयारी कर रहा है. यूरोपीय संघ और फ्रांसीसी अधिकारियों ने आने वालों की मदद करने के लिए सीमाओं पर स्वयंसेवकों को धन्यवाद देते हुए यह बात कही.


रॉयटर्स के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 300,000 यूक्रेनी शरणार्थी अब तक यूरोपीय संघ में प्रवेश कर चुके हैं, और ब्लॉक को लाखों और शरणार्थियों के लिए तैयार करने की जरूरत है. बता दें यूरोपीय संघ के सदस्य पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया और हंगरी की यूक्रेन के साथ भूमि सीमाएं हैं.


गुरुवार को मंत्री करेंगे बैठक
फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डारमैनिन ने सोमवार को फ्रांस 2 टीवी को बताया, "युद्ध से वजह से आने वालों को ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है.”  उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के आंतरिक मंत्री ने रविवार को यूरोपीय कमिशन को शरणार्थियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मसौदा प्रस्ताव तैयार करने का काम सौंपा था. ब्योरे पर सहमति के लिए मंत्री गुरुवार को फिर बैठक करेंगे.


बाल्कन में 1990 के युद्ध के बाद यूरोपीय संघ का अस्थायी संरक्षण निर्देश तैयार किया गया था हालांकि अब तक इसका उपयोग कभी नहीं किया गया. यह सभी यूरोपीय संघ के राज्यों में, निवास परमिट, रोजगार तक पहुंच, सामाजिक कल्याण और चिकित्सा उपचार सहित, एक से तीन वर्षों के लिए समान स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है.


यूरोपीय संघ के गृह मामलों की आयुक्त यल्वा जोहानसन (Ylva Johansson) ने सोमवार को रोमानिया और यूक्रेन (Ukraine) की सीमा की यात्रा के दौरान कहा कि यूरोपीय संघ यूक्रेन की सीमा से लगे सदस्य राज्यों को आगमन की आमद से निपटने में मदद करेगा. उन्होंने कहा, स्थानीय स्वयंसेवकों और अधिकारियों ने यूक्रेनियन की मदद कर रहे हैं, "व्यवहार में एकजुटता दिखा रहे है, यह दिखाते हुए कि हम पुतिन ()(रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) के अलावा अन्य मूल्यों पर आधारित हैं और हम इन मूल्यों पर चल रहे हैं."


चार मिलियन यूक्रेनी छोड़ सकते हैं देश
संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों का हवाला देते हुए, मानवीय सहायता और संकट प्रबंधन के यूरोपीय आयुक्त, जेनेज़ लेनार्सिक (Janez Lenarcic, European) ने कहा है कि चार मिलियन यूक्रेनियन शरणार्थियों के रूप में देश छोड़ सकते हैं जबकि कहीं अधिक यूक्रेन के भीतर विस्थापित हुए हैं.


18 से 60 साल के पुरुषों के यूक्रेन छोड़ने पर रोक लगा दी गई है, ज्यादातर महिलाएं और बच्चे पूर्वी पोलैंड, स्लोवाकिया और हंगरी और उत्तरी और पूर्वोत्तर रोमानिया में सीमा पर पहुंच रहे हैं.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: आर्थिक प्रतिबंधों का असर, रूस के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर 9.5% से बढ़ाकर 20% की


Russia Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की की यूक्रेन को 'तत्काल' यूरोपीय यूनियन की सदस्यता देने की अपील, कहा- मुझे यकीन है कि यह संभव है