Russia Ukraine War: रूस के केंद्रीय बैंक (Central Bank of Russia)  ने सोमवार को घोषणा की कि वह अपनी प्रमुख ब्याज दर (key interest rate) को 9.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर रहा है. यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण को लेकर पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से देश की अर्थव्यसव्था को बचाने के लिए केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है.


रूसी समाचार एजेंसियों द्वारा दिए गए एक बयान में केंद्रीय बैंक ने कहा, "बैंक ऑफ रूस के निदेशक मंडल ने प्रमुख दर को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है." बैंक कहा कि यह आपातकालीन उपाय इसलिए किए गए हैं क्योंकि रूसी अर्थव्यवस्था की स्थिति "काफी बदल गई" है. बता दें पश्चिमी देशों द्वारा कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने के बाद रूस की करेंसी 'रूबल' में सोमवार को डॉलर के मुकाबले लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.


बैंक ने कहा कि यह फैसला उसे, "वित्तीय और मूल्य स्थिरता (financial and price stability) का समर्थन करने और नागरिकों की बचत को मूल्यह्रास (depreciation) से बचाने" की अनुमति देगा.  


बैंक ने लिया एक और फैसला 
केंद्रीय बैंक ने सोमवार की सुबह रूस में स्थित उन कंपनियों के लिए जो निर्यात के माध्यम से विदेशी मुद्रा अर्जित करती हैं, को उनकी कमाई की 80 प्रतिशत मुद्रा बेचने की भी अनुमति भी दे दी.


इस बीच यूक्रेन और बेलारूस की सीमा पर यूक्रेन और रूस के बीच शांति वार्ता शुरू हो गई है. दोनों देशों के प्रतिनिध बेलारूस की सीमा पर बातचीत के लिए जमा हुए हैं.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की की यूक्रेन को 'तत्काल' यूरोपीय यूनियन की सदस्यता देने की अपील, कहा- मुझे यकीन है कि यह संभव है


Russia-Ukraine War: कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा, जंग के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए जारी हुई एडवाइजरी